Move to Jagran APP

बेहतर गुणवत्ता वाली ड्रेस ही बच्चों को कराएं उपलब्ध : डीएम

स्वयं सहायता समूहों के साथ बाहर से लौटे श्रमिकों को भी मिलेगा रोजगार।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 11:45 PM (IST)
बेहतर गुणवत्ता वाली ड्रेस ही बच्चों को कराएं उपलब्ध : डीएम
बेहतर गुणवत्ता वाली ड्रेस ही बच्चों को कराएं उपलब्ध : डीएम

रामपुर, जेएनएन। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को उपलब्ध कराई जाने वाली ड्रेस के मानकों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। कहा है कि शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप बेहतर गुणवत्ता वाली ड्रेस ही बच्चों को उपलब्ध करवाई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग बैठक में उन्होंने कहा कि ड्रेस की गुणवत्ता की मॉनीटरिग उपजिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारियों की निगरानी में की जाएगी। मानकों की आवश्यकता अनुरूप टेस्टिग भी करवाई जाएगी। ड्रेस तैयार करने के लिए टेलरिग का कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह के लोगों को जोड़ा जाएगा। इस के साथ ही जनपद में आने वाले श्रमिकों में से टेलरिग का कार्य जानने वालों को भी स्वयं सहायता समूह के साथ कार्य करने की योजना तैयार की जाएगी। जिससे इन सब को रोजगार के साधन से जोड़ा जा सके। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी के अलावा खंड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि सिलाई के दौरान प्रयुक्त होने वाले धागे की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। क्योंकि प्राय: ऐसे मामले सामने आते हैं जिनमें कपड़ा मानक के अनुरूप होने के बावजूद मजबूत धागे का उपयोग न होने के कारण ड्रेस की गुणवत्ता खराब रहती है। इसके बाद उन्होंने कायाकल्प के अंतर्गत कार्यों की प्रगति के संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी से पूछताछ की। कहा कि इन कार्यों में लापरवाही पर जीरो टॉलरेंस का रवैया अपनाया जाए। मनरेगा के तहत तालाबों की खुदाई को जल संरक्षण के ²ष्टिकोण से प्राथमिकता दी जाए। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तालाब की खुदाई से पूर्व राजस्व विभाग की टीम पैमाइश अनिवार्य रूप से कर ले। ताकि तालाब की भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतों का भी मौके पर निस्तारण संभव हो सके। स्पष्ट किया कि निरीक्षण के दौरान कमी पाए जाने पर मॉनीटरिग अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदंबा प्रसाद गुप्ता, मुख्य कोषाधिकारी लक्ष्मीकांत, परियोजना निदेशक ग्रामीण विकास मोतीलाल व्यास, उपायुक्त उद्योग सुशील कुमार शर्मा व जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.