Move to Jagran APP

शाहबाद क्षेत्र में 20 करोड़ से होंगे विकास कार्य

रामपुर मिलक क्षेत्र पंचायत की बुधवार को ब्लाक सभागार में बैठक हुई। इसमें मनरेगा से 13 करोड़ 18 लाख रुपये के काम कराने का बजट पारित हुआ। वहीं अन्य विकास कार्यों के लिए पंचम राज्य वित्त योजना के अंतर्गत दो करोड़ 50 लाख व 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत चार करोड़ 25 लाख रुपये के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 10:47 PM (IST)
शाहबाद क्षेत्र में 20 करोड़ से होंगे विकास कार्य
शाहबाद क्षेत्र में 20 करोड़ से होंगे विकास कार्य

रामपुर: मिलक क्षेत्र पंचायत की बुधवार को ब्लाक सभागार में बैठक हुई। इसमें मनरेगा से 13 करोड़ 18 लाख रुपये के काम कराने का बजट पारित हुआ। वहीं अन्य विकास कार्यों के लिए पंचम राज्य वित्त योजना के अंतर्गत दो करोड़ 50 लाख व 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत चार करोड़ 25 लाख रुपये के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुए। इसके साथ ही बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा। पंचायत सचिवों द्वारा एजेंडा न दिए जाने पर उनका वेतन रोकने की कार्रवाई के निर्देश दिए।

loksabha election banner

ब्लाक प्रमुख अर्चना गंगवार की अध्यक्षता में बुधवार को ब्लाक सभागार में क्षेत्र पंचायत की बैठक हुई। इस दौरान सदस्यों ने पंचायत सचिवों द्वारा एजेंडा उपलब्ध न कराए जाने पर रोष व्यक्त किया और सचिवों पर कार्रवाई किए जाने की मांग की। ब्लाक प्रमुख द्वारा आश्वासन दिए जाने पर सदस्य शांत हुए। इस दौरान बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के विरुद्ध निदा प्रस्ताव पारित किया गया और डीएम व सीडीओ को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा। इसके बाद बैठक में 15वें वित्त में अनटाइड व टाइड की प्राप्त धनराशि से कराए जाने वाले विकास कार्य पर चर्चा की गई। इसमें अवर अभियंता आरईडी सुरेश कुमार ने बताया कि कौन-कौन से विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके बाद सभी सदस्यों ने अपने प्रस्ताव सदन में प्रस्तुत किए। बैठक में पंचम राज्य वित्त योजना के अंतर्गत ढाई करोड़, 15वें वित्त के अंतर्गत सवा चार करोड़ रुपये के प्रस्तावों पर मुहर लगी। मनरेगा योजना में 13 करोड़ 18 लाख रुपयों का बजट पारित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बनाए गए 820 आवासों की सूची का अनुमोदन किया गया तथा 21 वर्षों के प्रतीक्षारत सूची का अनुमोदन किया गया। सहायक विकास अधिकारी आइएसबी रविद्र सिंह द्वारा एनआरएलएम योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। क्षेत्र पंचायत की दुकानों के संबंध में जानकारी देते हुए ब्लाक की संपत्ति पर कब्जा किए हुए लोगों पर कार्रवाई की बात की गई। साथ ही किराया कम होने के पर 15 दिन के भीतर वर्तमान बाजार दरों के हिसाब से नई दरों को निर्धारित करने का निर्णय लिया गया। शादी अनुदान, विधवा, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन की जानकारी सहायक अधिकारी चंद्रमोहन विश्नोई द्वारा दी गई। बाल विकास अधिकारी द्वारा कुपोषण की जानकारी दी गई।बैठक में मौजूद विधान परिषद सदस्य कुंवर महाराज सिंह ने ईमानदारी और बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य कराने को कहा। अंत में ब्लाक प्रमुख अर्चना गंगवार ने ग्राम पंचायतों में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के छात्रों को उनका अधिकार दिलाने का ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य को आश्वासन दिया।

इस मौके पर बीडीओ चित्रा सिंह चौहान, विधान परिषद सदस्य महाराज सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी रविद्र सिंह, सहायक विकास अधिकारी चंद्रमोहन विश्नोई, अवर अभियंता सुखवीर सिंह, अवर अभियंता आरडी सुरेश चंद्र आदि अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.