Move to Jagran APP

वरिष्ठजनों का वैक्सीनेशन शुरू, पहले दिन 107 को लगे टीके

एम्स जिला अस्पताल के अलावा एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भी हुआ टीकाकरण

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 12:16 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 12:16 AM (IST)
वरिष्ठजनों का वैक्सीनेशन शुरू, पहले दिन 107 को लगे टीके
वरिष्ठजनों का वैक्सीनेशन शुरू, पहले दिन 107 को लगे टीके

रायबरेली : शासन के निर्देश के बाद आमजन का भी वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। सोमवार को इसका पहला दिन था। यहां तीन सेंटर बनाए गए थे। इनमें 300 वरिष्ठजनों को टीका लगना था, लेकिन 107 लोग भी पहुंचे। इनका टीकाकरण कराया गया।

loksabha election banner

अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों समेत अन्य कोरोना योद्धाओं का ही टीकाकरण हो रहा था, लेकिन अब आमजनों का वैक्सीनेशन चालू हो गया है। फिलहाल 45 से अधिक आयु वाले लोगों का ही टीकाकरण होना है। सोमवार को टीकाकरण के लिए यहां दो सरकारी केंद्र बनाए गए थे। इनमें एक जिला अस्पताल तो दूसरा दूसरा सेंटर मुंशीगंज स्थित एम्स रहा। यहां निश्शुल्क टीकाकरण हुआ। इसके अलावा रतापुर स्थित जेएन हॉस्पिटल में भी टीकाकरण कराया गया, जिसमें 250 रुपये शुल्क लेकर पंजीकृत वरिष्ठजनों को टीका लगाया गया। सीएमओ ऑफिस के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि तीनों सेंटरों पर 100-100 लोगों को टीका लगना था। एम्स में 11, जिला अस्पताल में 66 और जेएन हॉस्पिटल में 30 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

ऑन लाइन हो रहा पंजीकरण

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए वरिष्ठजनों का पंजीकरण ऑन लाइन हो रहा है। इसके लिए को-विन नाम की लिक मोबाइल के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाई जा रही है। इस लिक में मांगी गई जानकारियां देकर लोग आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

मरीजों को देना होगा प्रमाण पत्र

45 से 60 के बीच की आयु वाले किसी वरिष्ठजन को बीपी, सुगर जैसी अन्य बीमारियां हैं तो उन्हें पंजीकरण के समय इसका प्रमाण पत्र देना होगा। इसके बाद ही वे टीका लगवा सकेंगे। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि पंजीकरण के बाद मोबाइल पर ही लोगों को टीकाकरण की तिथि बता दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.