Move to Jagran APP

1480 मतदान केंद्रों पर 7400 गुप्तचर रोकेंगे बूथ कैप्चरिग

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने 7400 नए गुप्तचर तैयार किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 12:12 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 12:12 AM (IST)
1480 मतदान केंद्रों पर 7400 गुप्तचर रोकेंगे बूथ कैप्चरिग
1480 मतदान केंद्रों पर 7400 गुप्तचर रोकेंगे बूथ कैप्चरिग

रायबरेली : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने 7400 नए गुप्तचर तैयार किए हैं। खासतौर पर बूथ कैप्चरिग रोकने में इनका सहयोग लिया जाएगा। साथ ही मतदान केंद्र पर अराजकता फैलाने वालों की तस्दीक भी इन्हीं से कराई जाएगी। इन सभी का नाम, पता गुप्त रखा जाएगा।

loksabha election banner

जिले में 1480 मतदान केंद्र हैं। इन केंद्रों का जब सत्यापन कराया जा रहा था, उसी वक्त गुप्तचरों की सूची तैयार कराई गई।

पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार के निर्देश पर संबंधित थाने की पुलिस ने ऐसे पांच लोगों के नाम और मोबाइल नंबर सूचीबद्ध किए, जो मतदान केंद्रों के करीब रहते हैं। ऐसा इसलिए, ताकि बूथ कैप्चरिग या आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना मिलने पर इनसे फीडबैक लिया जा सके। केंद्र के करीब रहने वाले जल्दी ही वहां की यथास्थिति से अफसरों को अवगत करा देंगे। उसी के हिसाब से संबंधित केंद्र पर फोर्स भेजी जाएगी, जिससे कम समय में हालात नियंत्रित किए जा सकें। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ फीडबैक देने का ही काम करेंगे। इन्हें अगर कहीं गड़बड़ी दिख रही है तो ये भी 112 या फिर नजदीकी थाने के प्रभारी को सूचना दे सकते हैं। इन सभी मुखबिरों के नंबर पुलिस कंट्रोल रूम को उपलब्ध करा दिए गए हैं। थानावार थानाध्यक्षों को भी ये सूचना भेज दी गई है।

- मिली एक कंपनी बीएसएफ

आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए जिले को एक कंपनी बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) भी मिल गई है। इन जवानों को लालगंज में रोका गया है। आइटीबीपी की दो कंपनी पहले ही आ चुकी हैं, जिन्हें मिल एरिया और एनटीपीसी में रोका गया है। स्थानीय पुलिस बल इन्हीं अर्ध सैनिक बलों के साथ क्रिटिकल मतदान केंद्र वाले गांवों व मुहल्लों में पैदल मार्च कर रहा है। अच्छा काम करने वाले को मिलेगा इनाम

प्रत्येक मतदान केंद्र के करीब रहने वाले पांच-पांच लोगों के नाम और मोबाइल नंबर लिए गए हैं। मतदान वाले दिन ये लोग पुलिस की मदद करेंगे। इस संबंध में इनको ब्रीफ किया जा चुका है। अच्छा काम करने वाले लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा।

श्लोक कुमार, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.