Move to Jagran APP

पीएम आवास योजना में बन रहे 235 फ्लैट के दावेदार 400

विकास प्राधिकरण बरखापुर में करा रहा है निर्माण 17 फरवरी को होगा आवंटन

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 11:42 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 11:42 PM (IST)

पीएम आवास योजना में बन रहे 235 फ्लैट के दावेदार 400
पीएम आवास योजना में बन रहे 235 फ्लैट के दावेदार 400

रायबरेली : बरखापुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के बन रहे फ्लैट कम हैं, जबकि इसे चाहने वाले दावेदार अधिक। करीब 400 लोगों ने यहां फ्लैट लेने का सपना देखा था, लेकिन इनमें से सिर्फ 235 आवेदकों का यह ख्वाब ही हकीकत में बदल पाएगा।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की इस योजना को धरातल पर लाने की जिम्मेदारी विकास प्राधिकरण को दी है। इसके लिए प्राधिकरण ने बरखापुर में जमीन खरीदी थी। अब यहीं पर इस योजना के तहत फ्लैट बनवाए जा रहे हैं। हालांकि, पहले तो 500 फ्लैट बनवाए जाने थे, लेकिन फिर कुछ बदलाव हुआ और इनकी संख्या घटकर 235 पहुंच गई। करीब 17 करोड़ की लागत वाले इन फ्लैट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। खास बात यह है कि 235 आवासों के सापेक्ष प्राधिकरण में इनके लिए आवेदन 400 आए हैं। अब 17 फरवरी को लॉटरी के माध्यम से इन्हें आवासों का आवंटन होगा। आवासों की संख्या कम होने के कारण सभी को फ्लैट आवंटित नहीं हो पाएंगे। 165 आवेदकों को मायूस होना ही पड़ेगा।

धनराशि वापस लें या करें इंतजार

पंजीकरण के समय आवेदकों से पाच-पांच हजार रुपये की धनराशि जमा कराई गई थी। जिन आवेदकों को फ्लैट आवंटित नहीं होंगे, उन्हें यह धनराशि वापस कर दी जाएगी। इसके अलावा आवेदकों के पास एक रास्ता और होगा। प्राधिकरण उन्हें देवानंदपुर में प्रस्तावित दूसरी परियोजना में आवास दिलाएगा, लेकिन इसके लिए उन्हें अभी इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी दूसरी परियोजना का काम सिर्फ फाइलों तक सीमित है।

इनकी भी सुनें

पीएम आवास योजना के तहत करीब 400 आवेदन आए थे। इनमें से 235 को फ्लैट मिल जाएंगे। जो शेष बचेंगे उन्हें पंजीकरण शुल्क वापस कर दिया जाएगा। आवेदक चाहेंगे तो देवानंदपुर परियोजना में आवास भी मिल जाएगा।

बीपी मौर्य

प्रभारी सचिव, आरडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.