Move to Jagran APP

गैस एजेंसी में गड़बड़झाला, 170 सिलिंडर मिले गायब

रायबरेली : उपभोक्ताओं की गाढ़ी कमाई पर गैस एजेंसियां डाका डालने में लगी हैं। मंगलवार क

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:38 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:38 PM (IST)
गैस एजेंसी में गड़बड़झाला, 170 सिलिंडर मिले गायब
गैस एजेंसी में गड़बड़झाला, 170 सिलिंडर मिले गायब

रायबरेली : उपभोक्ताओं की गाढ़ी कमाई पर गैस एजेंसियां डाका डालने में लगी हैं। मंगलवार को एक उपभोक्ता ने गैस सिलिंडर का वजन कराया तो उसमें एक किग्रा से अधिक गैस कम मिली। इसकी शिकायती डीएसओ से की। जिला पूर्ति अधिकारी ने तत्काल टीम बनाकर संबंधित कुमार गैस एजेंसी में छापा मारा तो होश उड़ गए। मौके पर गोदाम में 170 सिलिंडर ही गायब मिले। वहीं कई सिलिंडरों में घटतौली मिली। मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए 20 हजार जुर्माना किया गया। वहीं विभाग की ओर से संबंधित कंपनी को कार्रवाई के लिए पत्र लिखे जाने की बात कही गई।

loksabha election banner

डीएसओ केएन ¨सह ने बताया कि उपभोक्ता की शिकायत पर क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी अनिल कुमार, सुरेश कुमार सरोज और वरिष्ठ निरीक्षक बांट-माप सुधीर कुमार की अगुवाई में टीम बनाकर जांच कराई गई। इस दौरान स्टॉक रजिस्टर सात अक्टूबर 2018 तक ही भरा मिला। वहीं वितरण रजिस्टर बिना प्रारूप भरा गया। साथ ही स्टॉक बोर्ड पर कुछ लिखा नहीं गया। बांट माप वरिष्ठ निरीक्षक ने तौल के लिए रखा कांटे की जांच की तो एक कांटा की तिथि एक्सपायर मिली।

जांच टीम ने गोदाम में रखे सिलिंडरों की पड़ताल की तो स्टॉक में 155 व्यावसायिक और 15 घरेलू सिलिंडर गायब मिले। पूछने पर मौजूद कर्मचारी गोलमोल जवाब देते रहे। वहीं बिना कैशमेमो के ही वितरण किया जा रहा था। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि पहली कार्रवाई घटतौली के मामले में करते हुए 20 हजार का जुर्माना लगाया गया है। वहीं गैस एजेंसी को नोटिस जारी करने के साथ ही संबंधित कंपनी को कार्रवाई के लिए पत्र जारी किया जाएगा।

पहले भी हो चुकी कार्रवाई

सप्ताह भर पहले भी इसी तरह सुधा गैस एजेंसी पर मामला पकड़ में आया था। यहां पर 22 सिलिंडर की घटतौली मिली थी। जिला पूर्ति विभाग की ओर से नोटिस जारी करके जुर्माना भी लगाया गया था। इसके बावजूद एजेंसी संचालक मनमानी करने में लगे हुए हैं।

दो होटलों में मिला था घरेलू सिलिंडर : डीएम के निर्देश पर दीपावली में टीम बनाकर जांच कराई गई थी। बछरावां के दो होटलों में घरेलू सिलिंडर प्रयोग होते पकड़े गए थे। मामले में दो दुकानदारों पर मुकदमा दर्ज करा दिया गया था। एजेंसी संचालकों की मनमानी के चलते होटलों में घरेलू सिलिंडरों का तेजी से प्रयोग हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.