Move to Jagran APP

चार सीएचसी में बनेंगे 135 बेड के आइसीयू वार्ड

25 जून तक बनकर तैयार हो जाएंगे पीडियाट्रिक वार्ड सभी सीएचसी के एक-एक चिकित्सक को दी जाएगी ट्रेनिग

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 11:45 PM (IST)
चार सीएचसी में बनेंगे 135 बेड के आइसीयू वार्ड
चार सीएचसी में बनेंगे 135 बेड के आइसीयू वार्ड

रायबरेली : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले के चार सीएचसी में 135 बेडों का पीडियाट्रिक वार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। 25 जून तक इसे पूरी तरह से तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी सीएचसी से एक-एक चिकित्सक को प्रशिक्षित किया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में पांच लाख से अधिक बच्चे जीरो से 12 वर्ष आयु के हैं। आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे। बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला अस्पताल में 10 बेडों का पीडियाट्रिक आइसीयू बनकर तैयार हो चुका है। इसके साथ ही सीएचसी डीह में 30, शिवगढ़ 30, रोहनिया 35, खजूरगांव में 40 बेडों का आइसीयू वार्ड बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इन वार्डों में तीन डॉक्टर, दो फार्मासिस्ट, तीन स्टॉफ नर्स, तीन वार्ड ब्वॉय, दो स्वीपर ड्यूटी पर रहेंगे। तैनाती के लिए सभी सीएचसी से एक-एक चिकित्सक को लिया जाएगा। उन चिकित्सकों को लखनऊ में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षित चिकित्सक अन्य स्टॉफ को प्रशिक्षण की बारीकियां बताएंगे।

एम्स में भी बनेगा पीडियाट्रिक वार्ड

अब अफसर एम्स में भी पीडियाट्रिक वार्ड बनाए जाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। यहां वार्ड बनने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुविधा मिल सकेगी।

गांवों में बच्चों की काउंसिलिग शुरू

आशा बहू और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गांवों में बच्चों की काउंसिलिग शुरू कर दी है। अभिभावकों को भी पूरी सावधानी बरतने के बारे में बताया जा रहा है। हाथ धुलकर खाना खाने, बासी खाना न खाने, बर्तन ढककर रखने के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इनकी सुनें,

चार सीएचसी में पीडियाट्रिक आइसीयू वार्ड बनाए जा रहे हैं। इन्हें 25 जून तक तैयार कर लिया जाएगा। गांवों में आशा बहू और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों की काउंसिलिग का काम किया जा रहा है।

डॉ. वीरेंद्र सिंह, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.