Move to Jagran APP

मतदान को लेकर मतदाताओं में दिखा उत्साह, लंबी कतार

पंचायत चुनाव के यज्ञ में आहुति डालने के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। भोर से बूथों पर कतार लगी तो फिर यह क्रम नहीं टूटा। वे न तो धूप से तिलमिलाए और न ही भूख-प्यास से व्याकुल हुए। हर मतदाता में अपना मुखिया चुनने की ललक दिखी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 11:13 PM (IST)
मतदान को लेकर मतदाताओं में दिखा उत्साह, लंबी कतार
मतदान को लेकर मतदाताओं में दिखा उत्साह, लंबी कतार

दिनेश सिंह, प्रतापगढ़ : पंचायत चुनाव के यज्ञ में आहुति डालने के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। भोर से बूथों पर कतार लगी तो फिर यह क्रम नहीं टूटा। वे न तो धूप से तिलमिलाए और न ही भूख-प्यास से व्याकुल हुए। हर मतदाता में अपना मुखिया चुनने की ललक दिखी।

loksabha election banner

जैसा कि यह माना जा रहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बूथों पर मतदाताओं की कतार देखने को न मिले, लेकिन यह मिथक सोमवार को मतदान के दौरान टूट गया। मतदाताओं में मतदान करने को लेकर गजब का उत्साह था। तभी तो सुबह सात बजे के पहले ही अधिकांश बूथों पर मतदाताओं की कतार लग गई थी। लोग जल्द से जल्द मतदान शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। कुछ लोगों ने तो यह ठान ली थी कि पहला वोट वह ही डालेंगे। इसलिए वे भोर में छह बजे ही बूथ पर पहुंच गए थे। जैसा कोई दूसरा व्यक्ति पहुंचता था कि बोल पड़ते थे कि भाई हम सबसे पहले लाइन में लाग अही. । जिस भी बूथ पर नजर गई, हर जगह महिलाओं व पुरुषों की लंबी कतार लगी दिखी। युवाओं को छोड़िए, बुजुर्ग भी मतदान करने को लेकर उत्साहित थे। जो बुजुर्ग बीमार थे और चलने फिरने में असमर्थ थे, वह भी बेटे या पौत्र के सहारे बूथ पर पहुंचे। पहली बार मतदान करने को लेकर युवतियों में खासा उत्साह दिखा। कुछ युवतियां तो साथ में सैनिटाइजर भी ले आई थीं। नई नवेली दुल्हनें भी पहली बार ससुराल की चौखट लांघकर बूथ पर पहुंची। युवा, नई दुल्हनें, महिलाएं और क्या बुजुर्ग, तेज धूप किसी का कदम नहीं रोक सकी।

दोपहर में खाना खाने का समय भी हो गया था, लंबी लाइन के कारण घंटे भर बाद ही नंबर आना था। पर मतदाताओं ने यह ठान लिया था कि भूख भले ही लगी है, आज तो पहले वोट ही देंगे। अधिकांश बूथों पर छाया की कोई व्यवस्था नहीं थी, फिर भी लोग विचलित नहीं हुए और तेज धूप में लाइन में लगे रहे।

---

तीसरे पहर में मतदान ने पकड़ी रफ्तार

वैसे तो पूरे दिन मतदाताओं में उत्साह दिखा, लेकिन आखिरी तीन घंटे में मतदान की रफ्तार तेज रही। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक हर घंटे के मतदान प्रतिशत का औसत देखा जाए तो करीब 5.06 फीसद वोट हर घंटे में पड़े। पहले आठ घंटे में 40.52 फीसद वोट पड़े थे। जबकि तीसरे पहर दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक यह औसत हर घंटे करीब 6.51 रहा। यानी आखिरी तीन घंटे में 19.54 फीसद वोट पड़े।

---

सबसे अधिक गौरा में 70 फीसद मतदान

जिले के 17 ब्लाकों में सबसे अधिक मतदान गौरा ब्लाक में 70 फीसद मतदान हुआ। जबकि सबसे कम बाबागंज, संडवा चंद्रिका, कुंडा व लालगंज ब्लाक में 54 फीसद। दूसरे नंबर पर बेलखरनाथ धाम में 68.07 और तीसरे नंबर पर देवसरा में 68 फीसद मतदान हुआ। जबकि पूरे जिले में 60.06 फीसद वोट पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.