Move to Jagran APP

वैक्सीन हुई खत्म, दोपहर बाद रुक गया कोरोना टीकाकरण

सरकार का दावा है कि हर किसी को कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सारे इंतजाम किए गए हैं लेकिन प्रतापगढ़ में सरकार का यह दावा औंधे मुंह गिर गया है। यहां पर टीके ही पर्याप्त नहीं मिल पा रहे हैं। कई दिनों से बनी टीकों की कमी मंगलवार को नासूर बन गई। दोपहर बाद जिले में टीकाकरण ठप हो गया क्योंकि टीके ही नहीं बचे थे। इस पर परेशान लोगों ने हंगामा भी किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 10:53 PM (IST)
वैक्सीन हुई खत्म, दोपहर बाद रुक गया कोरोना टीकाकरण
वैक्सीन हुई खत्म, दोपहर बाद रुक गया कोरोना टीकाकरण

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : सरकार का दावा है कि हर किसी को कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सारे इंतजाम किए गए हैं, लेकिन प्रतापगढ़ में सरकार का यह दावा औंधे मुंह गिर गया है। यहां पर टीके ही पर्याप्त नहीं मिल पा रहे हैं। कई दिनों से बनी टीकों की कमी मंगलवार को नासूर बन गई। दोपहर बाद जिले में टीकाकरण ठप हो गया, क्योंकि टीके ही नहीं बचे थे। इस पर परेशान लोगों ने हंगामा भी किया।

loksabha election banner

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 48 सेंटर बने हैं। इन पर टीके लगाने के लिए मंगलवार को कोवैक्सीन 294 वायल व कोविशील्ड 270 वायल मिली थी। कोवैक्सीन को दूसरी डोज के रूप में उपयोग करने का सरकार का फरमान था, जिससे यह प्रथम डोज में नहीं लगी। ऐसे में कोविशील्ड किसी सेंटर पर 100 तो किसी पर 50 डोज ही भेजी जा सकी। टीके लगाने का कार्य मंगलवार की सुबह नौ बजे शुरू हुआ। दोपहर बाद महिला अस्पताल, सीएचसी गौरा, सीएचसी गड़वारा, डेरवा, अमरगढ़ समेत अधिकांश सेंटर पर टीके खत्म होने से वैक्सीनेशन बंद हो गया। जहां टीके लगे भी वहां उनको ही प्राथमिकता दी गई, जो लोग पहले से आनलाइन पंजीकरण कराए हुए थे। अन्य वापस हो गए। मेडिकल कालेज के महिला अस्पताल में टीका न लगने पर लोगों ने हंगामा किया। भंगवा चुंगी के धर्मेंद्र सिंह, अखिलेश कुमार सिंह, रवींद्र शुक्ल, माशूक अली, राजेश शर्मा, शिव बहादुर वर्मा समेत कई लोग सीएमओ कार्यालय तक आ गए। शोर मचाने लगे। अपर सीएमओ डा. सीपी शर्मा ने बड़ी मशक्कत के बाद उनको शांत कराया।

--

क्लस्टर अभियान भी ठप

टीकाकरण को तेज करने के लिए जिले के गौरा समेत छह ब्लाकों में चल रहे क्लस्टर कोरोना टीकाकरण अभियान को रोक दिया गया है। पर्याप्त मात्रा में टीके न मिल पाने से ऐसा किया गया। अब इस अभियान को सभी ब्लाकों में एक जुलाई से चलाया जाएगा। क्लस्टर की शुरुआत से लेकर अब तक टीकों की कमी से कई सेंटर पर हंगामा हुआ था। लोग निराश होकर लौट गए थे। ऐसे में सोमवार शाम विभाग ने यह तय किया कि क्लस्टर को रोक दिया जाए।

--

आज के टीकाकरण पर संकट

बुधवार को टीके लगेंगे कि नहीं यह भी अनिश्चित ही है। टीके मिलने पर यह निर्भर होगा। सीएमओ डा. एके श्रीवास्तव का कहना है कि राज्य मुख्यालय से ही टीके कम मिल रहे हैं। फिलहाल हालात पर काबू करने के लिए डिमांड बढ़ा दी गई है। अब 100 वायल टीके की डिमांड भेजी गई है। मिलेगा तो टीका लगेगा, नहीं तो अस्पतालों में बच्चों का रूटीन यानि जनरल टीकाकरण ही हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.