Move to Jagran APP

आरक्षण सूची जारी न होने से दावेदारों में दिख रही असमंजस व बेसब्री

ग्राम पंचायतों में आरक्षण की सूची भले ही अभी तक तैयार नहीं हो पाई है लेकिन दावेदार सुबह से ही अपने करीबियों व ब्लॉक में पहुंचकर आरक्षण सूची देखने के उत्सुकता में चक्कर काटते हुए दिखाई दिए। वहीं इंटरनेट मीडिया पर प्रधान पद क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के आरक्षण की सूची वायरल होती दिखाई दी। पहले से आरक्षण सूची के आधार पर गांव में मिलने जुलने का दौर अपने चरम पर था तो वहीं हाईकोर्ट के आदेश के बाद जब दूसरी सूची के आने की खबर प्रत्याशियों को लगी तो आरक्षण की चपेट से बाहर हुए कई प्रत्याशी के चेहरे पर मुस्कान दिखने लगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 10:55 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 10:55 PM (IST)
आरक्षण सूची जारी न होने से दावेदारों में दिख रही असमंजस व बेसब्री
आरक्षण सूची जारी न होने से दावेदारों में दिख रही असमंजस व बेसब्री

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : ग्राम पंचायतों में आरक्षण की सूची भले ही अभी तक तैयार नहीं हो पाई है, लेकिन दावेदार सुबह से ही अपने करीबियों व ब्लॉक में पहुंचकर आरक्षण सूची देखने के उत्सुकता में चक्कर काटते हुए दिखाई दिए। वहीं इंटरनेट मीडिया पर प्रधान पद, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के आरक्षण की सूची वायरल होती दिखाई दी। पहले से आरक्षण सूची के आधार पर गांव में मिलने जुलने का दौर अपने चरम पर था तो वहीं हाईकोर्ट के आदेश के बाद जब दूसरी सूची के आने की खबर प्रत्याशियों को लगी तो आरक्षण की चपेट से बाहर हुए कई प्रत्याशी के चेहरे पर मुस्कान दिखने लगी। पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे उम्मीदवार असमंजस में दिखाई दिए। शनिवार को आरक्षण की सूची का इंतजार करते नजर आए। वहीं दावेदार इस बात का इंतजार करते रहे कि जैसे ही आरक्षण सूची चस्पा की जाए, गांव की आरक्षण सीट तय होते ही वह तुरंत अपने गांव के मतदाताओं से मिलकर प्रचार-प्रसार चालू करेंगे, लेकिन देर शाम तक सूची चस्पा न होने से प्रत्याशी असमंजस में दिखाई दिए। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि आरक्षण की सूची तैयार हो रही है। सूची फाइनल होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

---

इंटरनेट मीडिया पर वायरल होती रही सूची

डीएम, सीडीओ, एएमओ जिला पंचायत व डीपीआरओ के काफी प्रयास के बाद भी शनिवार को आरक्षण की सूची देर शाम तक जारी नहीं हो सकी। वहीं इंटरनेट मीडिया में कई ब्लाकों की फर्जी सूची वायरल होती रही। फर्जी सूची देख दावेदारों में हलचल मच गई। जब वह ब्लाक के एडीओ पंचायत व अन्य से बात किए, तब जाकर उनको सच्चाई पता हुई। इसके बाद जाकर उनको राहत मिली। हालांकि पूरे दिन दावेदार ब्लाक व विकास भवन में जाकर सूची जारी होने की जानकारी लेते नजर आए।

------

300 से अधिक गांव आरक्षण से होंगे बाहर

न्यायालय द्वारा पंचायत चुनाव में आरक्षण लागू करने के आदेश से कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल देखा जा रहा है। आरक्षण सूची जारी होने के बाद आरक्षित गांवों में दावेदार जिस तरह से मैदान में उतरकर जोरों से प्रचार-प्रसार में जुटे हुए थे, वहीं न्यायालय के अचानक आदेश से उनमें संशय का माहौल देखा जा रहा है। फिलहाल ग्राम पंचायतवार आरक्षण की सूची तैयार हो रही है। सूची तैयार होने के बाद ही पूरी तस्वीर साफ हो सकेगी। सूत्रों के अनुसार 300 से 400 ग्राम पंचायतों की सीट आरक्षण के दायरे से बाहर हो सकती है। वहां पर ओबीसी व अनुसूचित सीट किए जाने की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.