Move to Jagran APP

ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण की तस्वीर सबसे पहले होगी साफ

पंचायत चुनाव को लेकर जोरों से तैयारी चल रही हैं। एक और जहां दिल्ली से मतपत्र मंगाया जा चुका है वहीं दूसरी ओर मतपेटिकाओं का रंगरोगन करके उसे सुरक्षित तरीके से रखवाया जा चुका है। जिले भर के सभी ग्राम पंचायतों में जातिगत आरक्षण की तस्वीर जल्द ही साफ होगी। इस पर पंचायतीराज विभाग तेजी से काम कर रहा है। अभी तक पंचायती राज विभाग से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक वर्ष 1995 से 2015 तक का जातिगत आंकड़ा सारे ब्लॉक अफसरों से मंगाया जा चुका है। 50 फीसद उसकी फीडिंग भी हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 11:02 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 11:02 PM (IST)
ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण की तस्वीर सबसे पहले होगी साफ
ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण की तस्वीर सबसे पहले होगी साफ

संसू, प्रतापगढ़ : पंचायत चुनाव को लेकर जोरों से तैयारी चल रही हैं। एक और जहां दिल्ली से मतपत्र मंगाया जा चुका है, वहीं दूसरी ओर मतपेटिकाओं का रंगरोगन करके उसे सुरक्षित तरीके से रखवाया जा चुका है। जिले भर के सभी ग्राम पंचायतों में जातिगत आरक्षण की तस्वीर जल्द ही साफ होगी। इस पर पंचायतीराज विभाग तेजी से काम कर रहा है। अभी तक पंचायती राज विभाग से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक वर्ष 1995 से 2015 तक का जातिगत आंकड़ा सारे ब्लॉक अफसरों से मंगाया जा चुका है। 50 फीसद उसकी फीडिंग भी हो चुकी है। यह भी बताया गया कि सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्यों का आरक्षण जारी होगा। इसके बाद ग्राम प्रधान के आरक्षण की तस्वीर साफ होगी। इसी तरह से क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य का आरक्षण क्लीयर होगा। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि अब तक 50 से अधिक की फीडिग हो चुकी है। सभी बीडीओ से कहा गया है कि वह ब्लॉक की ग्राम पंचायतों का जातिगत आंकड़ा 25 फरवरी तक हर हालत में विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करा दें। उन्होंने यह भी बताया कि 21 फरवरी के शासनादेश के क्रम में आरक्षण पर काम किया जा रहा है। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य के आरक्षण की तस्वीर साफ होगी। पंचायत चुनाव शांति तरीके से कराना सभी की जिम्मेदारी

loksabha election banner

संवाद सूत्र, पट्टी : नगर स्थित तहसील के सभागार में एसडीएम की अध्यक्षता में पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने को लेकर एक बैठक आयोजित हुई। एसडीएम डीपी सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराना, हम सभी की जिम्मेदारी है। ऐसे में हमें अभी से ही चुनाव की तैयारियों में लग जाना चाहिए। इसके लिए विगत चुनाव के दौरान बूथों पर हुई घटनाओं को संज्ञान में लेकर हमें ऐसे बूथों को सूचीबद्ध करना होगा, जो संवेदनशील, अतिसंवेदनशील अथवा अतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में आते होंगे। निर्वाचन प्रक्रिया से कोई भी वर्ग वंचित न हो, इस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। एसडीएम ने सभी थानाध्यक्षों को चेताया कि वह निर्वाचन आयोग द्वारा मिली जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए अभी से ही लग जाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर तहसीलदार विनोद गुप्ता, नायब तहसीलदार राज कपूर, कोतवाल नरेंद्र सिंह, चुनाव कार्यालय के सहायक अखिलेश तिवारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.