Move to Jagran APP

यूपीपीसीएस की परीक्षा में प्रतापगढ़ के मेधावियों का बजा डंका

यूपीपीसीएस की परीक्षा में प्रतापगढ़ के मेधावियों ने इस बार जलवा दिखाया। पीसीएस के टापर और तीसरी एवं नौवीं पोजीशन हासिल करने वाले सफल अभ्यर्थी भी इसी जिले के रहे। वहीं जिले के कुंडा तहसील के अमित शुक्ला ने जहां इसमें टॉप किया वहीं मीनाक्षी पांडेय ने तीसरा तथा पूर्व मंत्री प्रो. शिवाकांत ओझा की भतीजी दिव्या ओझा ने नौवां स्थान हासिल किया। इसके साथ ही कई अन्य मेधावियों ने इसमें सफलता हासिल की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 06:03 AM (IST)
यूपीपीसीएस की परीक्षा में प्रतापगढ़ के मेधावियों का बजा डंका
यूपीपीसीएस की परीक्षा में प्रतापगढ़ के मेधावियों का बजा डंका

संसू, प्रतापगढ़ : यूपीपीसीएस की परीक्षा में प्रतापगढ़ के मेधावियों ने इस बार जलवा दिखाया। पीसीएस के टापर और तीसरी एवं नौवीं पोजीशन हासिल करने वाले सफल अभ्यर्थी भी इसी जिले के रहे। वहीं जिले के कुंडा तहसील के अमित शुक्ला ने जहां इसमें टॉप किया वहीं मीनाक्षी पांडेय ने तीसरा तथा पूर्व मंत्री प्रो. शिवाकांत ओझा की भतीजी दिव्या ओझा ने नौवां स्थान हासिल किया। इसके साथ ही कई अन्य मेधावियों ने इसमें सफलता हासिल की।

loksabha election banner

शिक्षिका गुंजन बनी डिप्टी एसपी

शहर के मीरा भवन वार्ड के सतीश सिंह की बेटी गुंजन सिंह को इसमें 27 वां स्थान मिला। वह डिप्टी एसपी के पद पर चयनित हुई है। इसके पूर्व गुंजन सिंह प्राथमिक विद्यालय बेलखरी में सहायक अध्यापिका के रूप में कार्य कर रही थी। गुंजन ने जागरण से कहा कि यह उनका पहला पड़ाव है। उनका सपना आइएएस बनने का है। वह अपने लक्ष्य में कामयाब होंगी। गुंजन की सफलता पर वार्ड के सभासद शीला सिंह ने अपने समर्थकों के साथ उसके घर पहुंच कर सम्मानित किया। उन्होंने उसे निरंतर आगे बढ़ते हुए जिले का नाम रोशन करते रहने की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान धीरज सिंह, बबलू सिंह, आशीष श्रीवास्तव, राकेश सिंह, विशाल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

प्रथम प्रयास में पूजा बनी बीडीओ

शहर के अजीत नगर निवासी व्यवसाई कुंवर बहादुर सिंह की बेटी पूजा सिंह ने पहले ही प्रयास में यूपीएस यूपी पीसीएस की परीक्षा में सफलता हासिल की। उसे 32 वीं रैंक मिली है। और उसका चयन बीडीओ के पद पर हुआ है। पूजा ने इंटर तक की पढ़ाई साकेत ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से करने के बाद अपने मौसा पश्चिम बंगाल के डीजीपी आरपी सिंह के संरक्षण में रहकर उच्च शिक्षा ग्रहण की। इस समय वह दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। पूजा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने मौसा व बड़े भाई विकास सिंह को देते हुए कहा कि परिश्रम से ही सफलता मिलती है।

किसान का बेटा बना नायब तहसीलदार

संसू, सांगीपुर : किसान के बेटे को पीसीएस परीक्षा में सफलता मिलने से परिवार व क्षेत्रवासी गदगद हैं। सांगीपुर के राजमतीपुर गांव के किसान शिवराम वर्मा के पुत्र मुकेश वर्मा को नायब तहसीलदार पद पर सफलता मिली। इसकी जानकारी होते ही उनकी मां राजपती देवी, पिता, बड़े भाई दीपेश समेत परिवार के लोग खुशी से झूम उठे। क्षेत्र के लोगों ने घर पहुंच कर बधाई दे रहे हैं। मुकेश वर्मा की प्रारंभिक शिक्षा सांगीपुर में हुई। उसने लीलावती शिक्षा संस्थान इंका यमुनानगर जूही, सांगीपुर से हाई स्कूल एवं सर्वोदय इंका सांगीपुर से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की। रायबरेली के फिरोज गांधी डिग्री कालेज से बीएससी किया। इसके बाद रायबरेली में ही रहकर बड़े भाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरु किया। मुकेश वर्तमान में रायबरेली स्थित प्राथमिक विद्यालय अमावां में वर्ष 2016 से सहायक अध्यापक हैं। मुकेश अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व बड़े भाई को दिया है। कहा कि परिवार के लोग सदैव मनोबल बढ़ाते रहे। कभी कोचिग नहीं किया। सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है। मन लगाकर नियमित पढ़ाई ही सफलता का मूलमंत्र है। इनके नायब तहसीलदार बनने पर बंशीलाल वर्मा, राकेश वर्मा, शिवराम वर्मा, राम पूजन वर्मा, मुन्ना सिंह, राघवेंद्र सिंह आदि ने एक लोगों का मुंह मीठा कराकर खुशी जताई।

साकिब बने सहायक नगर आयुक्त

संसू, कटरा मेदनी गंज : सदर क्षेत्र के कटरामेदनीगंज निवासी एटीएल का पूर्व छात्र मो. साकिब खान पुत्र शहजाद अली ने यूपी पीसीएस की परीक्षा पास कर सहायक नगर आयुक्त बना है। उसने रुढ़की से बीटेक किया है। साकिब ने आइएएस मेंस की दो बार परीक्षा दी, सफलता भी मिली लेकिन इंटरव्यू में कामयाबी नहीं मिली। उसने 10 से 12 घंटे पढ़ाई करके सफलता हासिल की। उसकी सफलता पर इरफान अली उर्फ गुड्डू सहित अन्य ने खुशी का इजहार किया है।

अधिवक्ता का बेटा कुशाग्र बना बीडीओ

संसू, कुंडा : महेशगंज थाना क्षेत्र के बल्ला निवासी केके सिंह पेशे से अधिवक्ता हैं। उनकी पत्नी किरण सिंह नगर के रानी गिरजा देवी बालिका इंटर कालेज में शिक्षिका है। केके सिंह के बेटे कुशाग्र सिंह का चयन बीडीओ के पद पर हुआ है। कुशाग्र की प्रारंभिक शिक्षा कुंडा नगर के शारदा बाल विद्या मंदिर में हुई। उसकी हाईस्कूल की पढ़ाई नगर के टीपी इंटर कालेज व इंटर की शिक्षा तुलसी इंटर कालेज बाबूगंज से हुई। इसके बाद वह कोटा राजस्थान तैयारी करने के लिए चला गया,जहां पर तैयारी करने के बाद कुशाग्र एक प्राइवेट कंपनी मे काम करने लगा। वर्ष 2016 की पीसीएस परीक्षा परिणाम में उसका चयन व्यापार कर अधिकारी के पद पर हुआ। वह इन दिनों बैंगलूर में केंद्रीय आबकारी निरीक्षक के पद पर तैनात है। वर्ष 2017 के परीक्षा परिणाम आने पर परिजनों के खुशी का ठिकाना न रहा। कुशाग्र सिंह का चयन बीडीओ के पद पर हुआ। केके सिंह ने बताया कि उनकी बेटी कीर्ति सिंह पीसीएस है जो विपणन अधिकारी के पद पर मिर्जापुर में तैनात है। दोनों बच्चों पीएसीएस में तैनाती के बाद पूरे परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.