Move to Jagran APP

स्कूलों में मास्क पहनकर आएंगे शिक्षक व बच्चे

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद चल रहे स्कूलों को अब खोलने का निर्णय लिया गया है। कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 10 फरवरी तथा कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को एक मार्च से स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूलों में बच्चे और शिक्षक मास्क पहनकर आएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 09:38 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 09:38 PM (IST)
स्कूलों में मास्क पहनकर आएंगे शिक्षक व बच्चे
स्कूलों में मास्क पहनकर आएंगे शिक्षक व बच्चे

प्रतापगढ़ : कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद चल रहे स्कूलों को अब खोलने का निर्णय लिया गया है। कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 10 फरवरी तथा कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को एक मार्च से स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूलों में बच्चे और शिक्षक मास्क पहनकर आएंगे। इसके साथ ही कोविड के नियमों का पालन करना होगा। इस संबंध में बीएसए ने जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि विद्यालयों में नामांकन के सापेक्ष 50 फीसद उपस्थिति बच्चों की होनी चाहिए।

loksabha election banner

मध्यान्ह भोजन योजना की महत्ता एवं संवेदनशीलता को देखते हुए जरूरी है कि स्वच्छता सुरक्षा का ख्याल रखा जाए। मध्याह्न भोजन में प्रयुक्त किए जाने वाले खाद्यान्न की देखरेख समय-समय पर करते रहें। रसोईघर को स्वच्छ रखें। भोजन पकाने, भोजन वितरण करने तथा वितरण के बाद रसोईघर, बरतन व खाद्य सामग्री की स्वच्छता बरकरार रखी जाए। खुले में भोजन न पकाया जाए।

समय सारिणी के अनुसार होगा कक्षाओं का संचालन

प्राथमिक स्तर पर सोमवार व गुरुवार को कक्षा एक एवं पांच, मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो एवं चार, बुधवार एवं शनिवार को कक्षा तीन के बच्चे बुलाए जाएंगे। उच्च प्राथमिक स्तर पर सोमवार व गुरुवार को कक्षा छह, मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा सात तथा बुधवार व शनिवार को कक्षा आठ के बच्चे बुलाए जाएंगे। विद्यालयों में जिन कक्षाओं मे बच्चों की संख्या अधिक होगी, वहां पर दोनों पालियों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। विद्यालयों में दो बच्चों के बैठाने में छह फीट की दूरी जरूरी होगी।

वर्जन ..

शासन ने प्राइमरी एवं जूनियर के बच्चों को स्कूल में बुलाकर पठन पाठन कराने का निर्देश दिया है। बच्चों को समय सारिणी के अनुसार स्कूल बुलाया जाएगा। इसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से प्रधानाध्यापकों को जानकारी दी गई है।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.