Move to Jagran APP

शिक्षक स्नातक चुनाव आज, पहुंचीं पोलिग पार्टियां

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए पहली दिसंबर को मतदान होगा। ऐसे में मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए सोमवार को राजकीय इंटर कालेज से पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। समय से सभी पोलिग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच भी गईं। जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने रवानगी स्थल का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक के निर्वाचन को निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने केलिए जिले में 19 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें राजकीय इंटर कालेज तहसील सदर अंतर्गत न्यायालय नायब तहसीलदार गड़वारा तथा 17 विकास खंडों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 10:24 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 10:24 PM (IST)
शिक्षक स्नातक चुनाव आज, पहुंचीं पोलिग पार्टियां

संसू, प्रतापगढ़ : उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए पहली दिसंबर को मतदान होगा। ऐसे में मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए सोमवार को राजकीय इंटर कालेज से पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। समय से सभी पोलिग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच भी गईं। जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने रवानगी स्थल का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक के निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सकुशल सम्पन्न कराने केलिए जिले में 19 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें राजकीय इंटर कालेज, तहसील सदर अंतर्गत न्यायालय नायब तहसीलदार गड़वारा तथा 17 विकास खंडों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें ब्लाक सदर, संडवा चंद्रिका, मानधाता, पट्टी, आसपुर देवसरा, मंगरौरा, शिवगढ़, बाबा बेलखरनाथधाम, गौरा, लालगंज, रामपुर संग्रामगढ़, सांगीपुर, लक्ष्मणपुर, कालाकांकर, कुंडा, बाबागंज एवं बिहार को मतदान केंद्र बनाया गया है। लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक के निर्वाचन के लिए राजकीय इंटर कालेज से 62 पोलिग पार्टियों को रवाना किया गया है। इसके साथ ही सात पोलिग पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है। जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्वाचन शांतिपूर्ण व सकुशल सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एं कर्मचारी अपने-अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन करेंगे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

loksabha election banner

----------- कंट्रोल रूम स्थापित

अधिकारियों ने बताया कि 19 मतदान केंद्रों पर लखनऊ खंड स्नातक के 37 हजार 201 मतदाता हैं। वहीं शिक्षक के पांच हजार 559 मतदाता हैं। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या अथवा सुझाव के लिये कन्ट्रोल रूम नम्बर 05342-220431 पर संपर्क किया जा सकता है। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

----------------------

शाम चार बजे तक बूथों पर पहुंचने लगी थीं चुनाव पार्टियां

संसू, दीवानगंज : उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लखनऊ खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सोमवार को लगभग तीन बजे पीठासीन अधिकारी सहायक अभियंता आरके सोनकर, मतदान अधिकारी प्रथम अवर अभियंता राम दुलारे और मतदान अधिकारी छोटे लाल के नेतृत्व में पोलिग पार्टी पहुंच गई। इस दौरान बीडीओ साक्षी गोपाल दूबे ने मतदान कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था की। इसके साथ ही कर्मचारी कोरोना महामारी को देखते हुए मतदाताओं को सैनिटाइजेशन, मतदान के समय प्रवेश और निकास द्वार की व्यवस्था और बैरीकेडिग में लगे रहे।

---------

शिक्षक एमएलसी के 11 और स्नातक एमएलसी के हैं 24 प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लखनऊ खंड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक दिसंबर यानी मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए कुल 19 मतदान केंद्र व 62 बूथ बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लखनऊ खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 24 प्रत्याशी और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

---

हर बूथ पर तैनात होंगे एक दारोगा

एमएलसी चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रत्येक बूथ पर एक दारोगा, चार सिपाही, दो महिला सिपाही और दो होमगार्डो की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा प्रत्येक बूथ के लिए एक क्यूआरटी बनाई गई है। कुल 19 क्यूआरटी मोबाइल रहेगी। इसके अलावा सभी थानेदार, सीओ अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहेंगे।

-----

मास्क के साथ पहुंचे मतदाता

प्रतापगढ़ : एमएलसी चुनाव को लेकर जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने मतदाताओं से मतदान केंद्रों पर मास्क पहनकर आने की अपील की है। डीएम ने अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराने के लिए दो गज की दूरी पर गोला बनाने, मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

--------------------

पहचान को नौ विकल्प मान्य

एक दिसंबर को मतदान के समय मतदाता को अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिनके पास निर्वाचक फोटो पहचान पत्र नहीं है, वे विकल्प में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, राज्य/केंद्र सरकार के कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकाय या अन्य निजी औद्योगिक घरानों द्वारा जारी किए गए सेवा पहचान पत्र, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी पहचान पत्र, शैक्षिक संस्थाओं से जारी पहचान पत्र, विश्वविद्यालय द्वारा जारी उपाधि/डिप्लोमा का प्रमाण पत्र मूल रूप में कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं।

-----

एमएलसी चुनाव : 175 शिक्षक व 1800 स्नातक मतदाता करेंगे मतदान

संसू, संडवा चंद्रिका : एमएलसी चुनाव को लेकर ब्लाक मुख्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र को लेकर तैयारी की गई है। यहां शिक्षक एमएलसी के लिए 175 व स्नातक के लिए 1800 मतदाता मतदान करेंगे। मतदान को लेकर कोरोना को लेकर मतदाताओं को फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा। इसके लिए गोला बनाया जा रहा है। मतदान को लेकर सोमवार को बीडीओ शमा सिंह व एडीओ पंचायत दयाराम ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। बूथ बनाए जाने के साथ गोला बनवाया गया, जिसमें मतदाता फिजिकल डिस्टेसिग का पालन करते हुए मतदान करेगें। बीडीओ शमा सिंह ने बताया है कि मतदान को लेकर सभी तैयारियां की गई है। मतदाता कोविड को ध्यान में रख कर ही मतदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.