Move to Jagran APP

कोटेदार से राशन लीजिए और जमा करिए बिजली का बिल भी

कोटेदार से लोग राशन तो ले ही सकेंगे लगे हाथ अपना बिजली का बिल भी जमा कर सकेंगे। इससे उनको कम परेशान होना पड़ेगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने का एक और माध्यम मिल गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 10:29 PM (IST)
कोटेदार से राशन लीजिए और जमा करिए बिजली का बिल भी
कोटेदार से राशन लीजिए और जमा करिए बिजली का बिल भी

जासं, प्रतापगढ़ : कोटेदार से लोग राशन तो ले ही सकेंगे, लगे हाथ अपना बिजली का बिल भी जमा कर सकेंगे। इससे उनको कम परेशान होना पड़ेगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने का एक और माध्यम मिल गया है।

loksabha election banner

शासन ने खाद्य विभाग और पॉवर कॉरपोरेशन में अनुबंध किया है। इससे बिजली उपभोक्ताओं को सहूलियत मिलेगी और बिजली का बकाया कम होगा। कोटेदार ई-पॉस मशीनों की सहायता से बिल जमा कर सकेंगे। पूरी तरह सर्वर पर काम करने वाली इस डिजिटल मशीन में बिल जमा करने का साफ्टवेयर पहले से पड़ा है। कोटेदार ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से अपना खाता रीचार्ज कराएंगे। इसके बाद उपभोक्ता अपना बिल लेकर इनके पास आएंगे तो यह अपने खाते से बिल अमाउंट विभाग को दे देंगे और उतना पैसा उपभोक्ता से नकद लेंगे। दो हजार तक के हर बिल पर कोटेदार को 16 रुपये कमीशन मिलेगा। बड़े बिल पर कमीशन की राशि बढ़ जाएगी। बिल जमा करने के बारे में गुरुवार को सदर तहसील क्षेत्र के कोटेदारों को प्रशिक्षण दिया गया। एसडीएम सदर मोहन लाल गुप्ता की मौजूदगी में अधीक्षण अभियंता सत्य पाल, एक्सईएन चंद्रमा प्रसाद, एसडीओ नगर अजीत सिंह यादव ने जानकारी दी। प्रभारी डीएसओ रुचि सिघल ने कोटेदारों से कहा कि प्रशिक्षण के बाद इसे लागू करें। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एसके पांडेय, पूर्ति निरीक्षक देवी प्रसाद तिवारी, सिस्टम इंजीनियर ने कोटेदारों को बारीकी से बिल जमा करने के गुर बताए। न समझने पर कई कोटेदारों ने अफसरों से सवाल किया। उनको फिर से पूरी तरह से जानकारी दी गई। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को रानीगंज, शनिवार को पट्टी, 25 जनवरी को लालगंज व 27 जनवरी को कुंडा तहसील के कोटेदारों को बिल जमा करने को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.