Move to Jagran APP

गुस्सा, आक्रोश, मायूसी लेकर घर लौटे परीक्षार्थी

शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते रविवार को दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त हो जाने के कारण मेधावी छात्रों को करारा झटका लगा। पेपर निरस्त होने पर वह परीक्षा केंद्रों से गम गुस्सा आक्रोश के बीच घर लौटे। उनमें सरकार के प्रति गहरी नाराजगी रही। उनका कहना था कि महीनों से इसकी तैयारी की थी। उस पर पानी फिर गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 09:53 PM (IST)
गुस्सा, आक्रोश, मायूसी लेकर घर लौटे परीक्षार्थी
गुस्सा, आक्रोश, मायूसी लेकर घर लौटे परीक्षार्थी

संसू, प्रतापगढ़ : शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते रविवार को दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त हो जाने के कारण मेधावी छात्रों को करारा झटका लगा। पेपर निरस्त होने पर वह परीक्षा केंद्रों से गम गुस्सा आक्रोश के बीच घर लौटे। उनमें सरकार के प्रति गहरी नाराजगी रही। उनका कहना था कि महीनों से इसकी तैयारी की थी। उस पर पानी फिर गया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा दो पाली में निर्धारित थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से जिले के 43 केंद्रों पर चल रही थी। अचानक केंद्रों पर परीक्षा स्थगित कर परीक्षार्थियों से बुकलेट व उत्तरपत्रक वापस लेकर उन्हें घर भेजा जाना लगा। इस पर परीक्षा दे रहे छात्र छात्राएं चकरा गए। उन्हें बताया गया कि बुलंदशहर, मेरठ में पेपर लीक हो जाने के कारण परीक्षा स्थगित हो गई है। यह सुनकर उनके होश उड़ गए। केंद्रों से बाहर निकलते ही परीक्षार्थियों ने गुस्से का इजहार किया। बोले कि पूरी मेहनत बेकार चली गई। छात्रों का कहना था कि वह करीब छह महीने से इसकी तैयारी कर रहे थे लेकिन अब उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। शहर के जीजीआइसी से बाहर निकल रही मीराभवन की रहने वाली श्वेता श्रीवास्तव का कहना था पेपर लीक करने वाले को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। पिरथीगंज की बीना उपाध्याय का कहना था कि पेपर लीक करने वालों के परिवारवालों को किसी भी परीक्षा में बैठने से वंचित कर देना चाहिए। आसपुर देवसरा के भीखमपुर की प्रज्ञा रत्ना ने कहा कि परीक्षा के 150 प्रश्नों में से उन्होंने 50 प्रश्न हल कर लिए थे।

loksabha election banner

रानीगंज प्रतिनिधि के अनुसार रानीगंज तहसील क्षेत्र में टीईटी के लिए दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे । स्वामी करपात्री की इंटरमीडिएट कॉलेज रानीगंज और एस यू मेमोरियल इंटर कॉलेज रानीगंज। सुबह से ही परीक्षार्थियों की भारी भीड़ जमा हो गई थी। सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को जब परीक्षा स्थगित होने की जानकारी मिली और उनकी कापी ली जाने लगी तो उनके आंखों में आंसू भर आए। बाहर निकल कर छात्र छात्राओं ने गम व गुस्से के बीच जमकर भड़ास निकाली। इस लापरवाही के लिए छात्र छात्राओं ने सूबे की भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा । छात्र छात्राओं का कहना था कि जब शिक्षक बनने की उम्मीद जगी तो सरकार की लापरवाही के चलते मुन्ना भाई ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया है। पेपर लीक होने के कारण उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बुकलेट व उत्तरपत्रक छात्र-छात्राओं से ले लिया गया। रानीगंज में परीक्षा देने आए छात्र छात्राएं बाहर निकलने लगे तो जागरण से बातचीत में उन्होंने अपनी बेबाक बात रख भड़ास निकाली। -------- बोले प्रतियोगी : मिल जाता साल्वर गैंग तो उसे खुद सिखाती सबक फोटो--- बड़ी सजगता से एक महीने से पेपर की तैयारी कर रही थी। पेपर निरस्त होने से सारी मेहनत चौपट हो गई। -ऊषा सरोज, मानधाता

-------- फोटो-- जी तोड़ मेहनत करके परीक्षा की तैयारी की थी। पेपर भी अच्छा जा रहा था। मन कहता है जिसने लीक किया उसे सबक सिखा दूं। -कुमुद शुक्ला, प्रतापगढ़ ------- फोटो- साल्वर गैंग ने सारी मेहनत पर पानी फेर दिया। बेरोजगारी के युग में शिक्षक बनने की जो मंशा थी। वह भी अधूरी रह गई है । सरकार की लापरवाही सामने आई है।

-अंशिका केसरवानी, प्रतापगढ़ -------- फोटो--- - साल्वर गैंग ने अपनी हरकत को दिखा दिया और सरकार की सारी व्यवस्था की पोल खुल गई है । सारी उम्मीदें बिखर गईं। -पारुल जायसवाल, गौरीगंज

------ दो महीने से रात दिन एक कर पढ़ाई किया। पेपर भी ठीक आया था, लेकिन निरस्त हो गया। अब कब परीक्षा होगी मालूम नहीं। -स्वाती देवी

--------- फोटो-- टीईटी परीक्षा निरस्त होने से बेहद तनाव है। पूरी तैयारी की थी। पेपर भी ठीक आया था। ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। -कार्तिकेय शुक्ल

--------- आधे घंटे में ही रद हो गई परीक्षा संसू, लालगंज : टीईटी शुरू होने के आधा घंटे बाद ही रद हो गई। इससे परीक्षार्थियों में मायूसी छा गई। लालगंज क्षेत्र के आठ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को शिक्षकों ने परीक्षा रद्द करने की जानकारी दी। परीक्षा कापी जमा कराकर उन्हें घर जाने को कहा गया। केंद्र से बाहर निकले परीक्षार्थियों में मायूसी व शासन प्रशासन के प्रति नाराजगी दिखी।लालगंज क्षेत्र के अजगरा से परीक्षा देने आए स्वाती ने कहा कि मेहनत पर पानी फिर गया। साल भर से कड़ी मेहनत से टीईटी की तैयारी कर रही थी। सफलता पर विश्वास के साथ परीक्षा देने आई थी। लेकिन पेपर आउट होने की खबर लगते ही आंख में आंसू आ गए। यह शासन प्रशासन की लापरवाही का खमियाजा हम परीक्षार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। वही प्रतापगढ़ शहर की स्नेहा त्रिपाठी, कुंडा के परीक्षार्थी सुनील कुमार, अजगरा के कार्तिकेय शुक्ल, रिघिया के ऋषभ तिवारी आदि भी पेपर आउट हो जाने पर शासन प्रशासन को कोसते दिखे।

------------- लिखित दिखाइए तब मानूंगा.. संसू, कोहंड़ौर : शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित होने की जानकारी जब कोहंड़ौर के परीक्षा केंद्र पर दी गई तो परीक्षार्थियों को विश्वास नहीं हुआ। एक परीक्षार्थी ने तो शिक्षक से कहा कि लिखित दिखाइए तब मानूंगा। इस पर वहां के प्रधानाचार्य के साथ ही डायट के उपशिक्षा निदेशक मो. इब्राहिम ने बताया कि परीक्षा स्थगित हो गई है। तब वह माना और कापी जमा किया। परीक्षा स्थगित होने से छात्र-छात्राओं में गहरी नाराजगी रही।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.