Move to Jagran APP

केबीसी की हॉट सीट पर बैठी प्रतापगढ़ की बेटी सपना

आशुतोष तिवारी प्रतापगढ़ प्रतापगढ़ की बेटी और अब मध्यप्रदेश के शिवपुरी की बहू सपना मंगलवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 10:43 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 10:43 PM (IST)
केबीसी की हॉट सीट पर बैठी प्रतापगढ़ की बेटी सपना
केबीसी की हॉट सीट पर बैठी प्रतापगढ़ की बेटी सपना

आशुतोष तिवारी, प्रतापगढ़ : प्रतापगढ़ की बेटी और अब मध्यप्रदेश के शिवपुरी की बहू सपना मंगलवार को सोनी चैनल के कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) कार्यक्रम में हॉट सीट पर बिग बी के सामने बैठीं तो प्रतापगढ़ सुर्खियों में आ गया। यह सुर्खी केवल सपना के प्रतापगढ़ की बेटी होने भर से नहीं, बल्कि अमिताभ बच्चन के अपने पूर्वज के पैतृक गांव रानीगंज तहसील के बाबूपट्टंी गांव के कारण भी थी। वह अपने गांव को याद कर भावुक भी हुए।

loksabha election banner

इस एपीसोड का मंगलवार को रात नौ बजे टीवी पर प्रसारण हुआ। सपना ने अपने हाजिर जवाबी से करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया। सवाल-जवाब के बीच सपना ने अमिताभ को बताया कि वह उन्हीं के पूर्वजों के जिले प्रतापगढ़ से ताल्लुक रखती हैं, तो बिग बी रानीगंज तहसील के अपने गांव बाबूपट्टी को याद कर भावुक हो गए। दरअसल, सपना का विवाह मध्य प्रदेश के शिवपुरी शहर में हुआ है और उनका केबीसी में चयन भी वहीं से हुआ। ऐसे में बिग को सपना के बारे में यह नहीं पता था कि वह प्रतापगढ़ की बेटी हैं। सपना के प्रतापगढ़ में अपना मायका बताने के बाद बिग बी ने उनसे आत्मीयता जतायी।

सपना प्रतापगढ़ शहर के प्रतिष्ठित दवा व्यवसायी कैलाश नाथ खंडेलवाल की बेटी हैं। 12वीं तक जीजीआइसी में पढ़ाई की। स्नातक पूरा होते ही उनका विवाह मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में शहर के श्रीराम कालोनी निवासी हार्डवेयर व्यवसायी अशोक बड़ाया से हुआ। सपना का सपना था कि वह केबीसी की हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के सामने बैठें। शादी के कुछ समय बाद उनके जीवन में काफी कुछ अच्छा नहीं रहा। अपनी एक किडनी देने के बाद भी बीमार पति को बचा नहीं पाईं। फिर दुर्घटना में पति और देवर की मौत ने उन्हें तोड़ दिया। लेकिन, उनके मन में केबीसी की हॉट सीट तक पहुंचने का जज्बा दबा रहा। वक्त के साथ उन्होंने खुद को संभाला और केबीसी में पहुंचने के लिए प्रयास शुरू किए। मोबाइल से हुई बातचीत में सपना ने बताया कि सवाल-जवाब के राउंड और भोपाल में साक्षात्कार के बाद वह दिन भी आया, जब 12 अक्टूबर की रात नौ बजे मोबाइल पर बताया गया कि केबीसी कार्यक्रम के लिए मुझे चुन लिया गया है। इसके बाद 25 अक्टूबर को सपना तब पूरा हो गया, जब उनका बिग बी से आमना-सामना हुआ।

उस क्षण को याद कर बताती हैं कि हॉट सीट पर बैठते ही लगा, जैसे खुली आंखों से सपना देख रही हूं। हालांकि कुछ देर की बातचीत में सामान्य हुई और सवालों के जवाब दिए। कहा कि जब बिग बी से बताया कि उन्हीं के प्रतापगढ़ शहर की रहने वाली हूं, तो वह भावुक हो गए। कहा कि हां, वहां मेरे पूर्वजों का गांव बाबूपट्टी है। उन्होंने मेरे बच्चों और दामाद से भी बातें कीं। तीन लाख 20 हजार के सवाल तक पहुंच गई थी, लेकिन जवाब को लेकर भ्रम में थी, ऐसे में क्विट करना पड़ा और एक लाख 60 हजार रुपये जीत कर लौट आईं। कहा कि मेरे लिए पैसे का नहीं, अमिताभ बच्चन से रूबरू होना महत्वपूर्ण था। यह जिदगी का सबसे बड़ा सपना पूरा होने जैसा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.