Move to Jagran APP

बारिश किसानों के लिए बनी आफत तो गर्मी से मिली राहत

जिले में दो दिनों से अचानक मौसम में हुए बदलाव के बाद बुधवार को हल्की बारिश हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:10 AM (IST)
बारिश किसानों के लिए बनी आफत तो गर्मी से मिली राहत
बारिश किसानों के लिए बनी आफत तो गर्मी से मिली राहत

संसू, प्रतापगढ़ : जिले में दो दिनों से अचानक मौसम में हुए बदलाव के बाद बुधवार को हल्की बारिश हुई। इससे तापमान में काफी गिरावट आ गई है। इससे जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों की तैयार गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में अचानक बदलाव हुआ और मंगलवार से धूप गायब हो गई। आसमान में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाएं चलती रहीं। दो दिनों के भीतर अधिकतम तापमान में 14.6 व न्यूनतम में 6.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। सनई अनुसांधन केंद्र के मौसम विज्ञान प्रेक्षक सुरेंद्र प्रजापति ने बताया कि 4.5 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है। अधिकतम तापमान 27.0 व न्यूनतम 19.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिम-उत्तर की हवाएं चल रही थीं।

loksabha election banner

लालगंज संवादसूत्र के अनुसार तहसील लालगंज क्षेत्र में बुधवार सुबह हुई बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी। खेतों में बांधकर रखे गए गेहूं के बोझ बारिश से भीग गए। खेत से काटकर रखी गई सरसों की फसल भी भीग गई। मौसम का मिजाज देख बीते मंगलवार से ही किसान अपनी फसल को सुरक्षित करने में जुट गए थे। क्षेत्र के किसान श्रीराम यादव, हरिश्चंद्र, राम सुंदर मिश्र, बटेश्वर नाथ, गंगाशिव शुक्ल, संतोष आदि का कहना है कि बारिस से फसल को नुकसान हुआ है। गनीमत रही कि हल्की बारिश ही हुई। नहीं तो खेत, खलिहान में मड़ाई के लिए रखे गेहूं, सरसों का बहुत अधिक नुकसान हो जाता। अब तो बस यही चिता है कि किसी तरह जो भी है वह सकुशल घर पहुंच जाय।

गेंहू का नुकसान देख रो पड़े किसान

संसू, रानीगंज : तेज हवाओं के साथ बुधवार को भोर में हुई बारिश से गेंहू की फसल को नुकसान हुआ। अपनी गाढ़ी कमाई नष्ट होते देख किसानों की आंखों से आंसू टपक पड़े। गौरा संवादसूत्र के अनुसार आसमान पर बादल की चहलकदमी व बारिश आंधी का रुख देख किसान परेशान है। बुधवार को हुई बारिश से किसानों को नुकसान हुआ। किसान महादेव, शिवप्रसाद मिश्र, मणिशंकर, शिवअचल, राम खेलावन, सुरेश चंद तिवारी,हरिहर प्रसाद,आद्या प्रसाद, बसंतलाल, मम्मन, श्रीपाल, अनिरुद्ध,रामशिरोमणि पांडेय का कहना है कि अगर बारिश तेज हुई तो गेहूं की फसल को भारी नुकसान होगा।

बूंदाबादी से खेतों में भीग गई गेंहू की फसल

संसू, कुंडा : तहसील क्षेत्र में बुधवार की भोर अचानक बूंदाबांदी से किसानों के चेहरे पर परेशानी की लकीरे खिच गईं। अचानक मध्य रात्रि के बाद मौसम बदला और देखते ही देखते हल्की बारिश होने लगी। किसान विजय कुमार का कहना था कि ज्यादातर किसानों की फसल खेतों में पकी पड़ी है। आसपुरदेवसरा संवाद सूत्र के अनुसार गेहूं की मौजूदा समय में लगभग 25 फीसद गेहूं की मड़ाई हो चुकी है। दूसरी तरफ मौसम विभाग हल्की बारिश के साथ ओला पड़ने की भी संभावना जता रहा है।

नया माल गोदाम रोड व पल्टन बाजार रोड का हाल-बेहाल

संसू, प्रतापगढ़ : मंगलवार देर रात शहर में हुई बेमौसम बरसात से शहर की कई सड़कें नारकीय दशा में हो गईं। इसमें शहर के नया माल गोदाम रोड का तो हाल ही बेहाल है। बरसात से सड़क कीचड़ में सन गईं। पैदल व वाहन से आने-जाने वाले लोग उसमें फंसकर गिरते रहे। कुछ ऐसा ही हाल नगर के पल्टन बाजार का भी रहा। इन दिनों बाजार में नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। नाले की निकाली गई सिल्ट को ठेकेदार ने सड़क पर रखवा दिया है। पानी पड़ने वह पूरे सड़क पर फैल गई है। कई वाहन भी उसमें फंसे रहे। हालांकि सड़क के दोनों ओर मलबा व लकड़ी लगाकर रास्ते को बंद करा दिया गया था। इससे लोग अपनी बाइक लेकर गलियों के अंदर से होकर चौक, आंबेडकर चौराहा समेत जगहों पर गुजरे। कीचड़ में फंसकर लोग जिला प्रशासन व पालिका प्रशासन को कोसते रहें। ईओ नगर पालिका मुदित सिंह ने बताया कि पल्टन बाजार में नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे कुछ दिक्कतें हो रही है। निर्माण कार्य पूरा होने पर समस्या दूर हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.