Move to Jagran APP

जनसूचना अधिकारी हर हाल में बनाएं रजिस्टर

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : सूचना अधिकार अधिनियम के बारे में लोग ठीक से नहीं जानते। जनसूचन

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 11:21 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 11:21 PM (IST)
जनसूचना अधिकारी हर हाल में बनाएं रजिस्टर
जनसूचना अधिकारी हर हाल में बनाएं रजिस्टर

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : सूचना अधिकार अधिनियम के बारे में लोग ठीक से नहीं जानते। जनसूचना अधिकारी भी कम जानते हैं, जिसके कारण इस महत्वपूर्ण अधिनियम का बेहतर उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने जिलेवार प्रशिक्षण शुरू किया है।

loksabha election banner

यह बात राज्य सूचना आयुक्त पारस नाथ गुप्त ने गुरुवार को विकास भवन में सूचना अधिकार अधिनियम-2005 के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जन सूचना अधिकारियों व प्रथम अपीलीय प्राधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि यह पूरे देश में लागू किया गया है और जो इस अधिनियम के जन सूचना अधिकारी हैं, वह हर एक नागरिक की सुनवाई कर जवाब दें। पहली बार इलाहाबाद मंडल में प्रशिक्षण दिया गया था अब जनपदवार प्रशिक्षण दिया रहा है। 10 रुपये के पोस्टल आर्डर पर किसी भी विभाग से जानकारी 30 दिन में प्राप्त की जा सकती है। सूचना आयुक्त ने समस्त जन सूचना अधिकारी व प्रथम अपीलीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि समस्त कार्यालयों में आरटीआइ आवेदन पत्र रजिस्टर अनिवार्य रूप से बना लिया जाए। बीपीएल श्रेणी के आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रशिक्षक राजेश बतानी ने बताया कि सूचना प्राप्त करने के लिए आवेदन पांच सौ से अधिक शब्द नहीं होने चाहिए। अपर जिलाधिकारी सोमदत्त मौर्य, सीडीओ राजकमल यादव, पीडी दयाराम यादव, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद भी मौजूद रहे।

खराब प्रगति पर डीएसओ को नोटिस

इलाहाबाद मंडल में प्रतापगढ़ राशनकार्ड से आधार ¨लक में सबसे पीछे है। इस पर खाद्य रसद विभाग के खाद्य आयुक्त आलोक कुमार ने डीएसओ सुनील कुमार को फटकार लगाते हुए नोटिस दी है।

मंडल में आने वाले जिले इलाहाबाद, कौशंाबी, फतेहपुर की अपेक्षा प्रतापगढ़ अभी लक्ष्य से काफी पीछे है। अभी तक केवल 75 प्रतिशत फी¨डग का कार्य पूरा हो सका है जबकि लक्ष्य शत प्रतिशत का है। गति लाने के लिए संयुक्त आयुक्त ने पखवारे भर पहले समीक्षा में लापरवाह पूर्ति निरीक्षकों को फटकार लगाकर कार्रवाई की चेतावनी दी थी। सख्ती से काफी असर पड़ा। मगर कुछ ही दिन बाद फिर से फी¨डग में लापरवाही बरतनी शुरू हो गई। इसका खामियाजा डीएसओ को भुगतना पड़ा।

-

आधार फी¨डग में कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही है। पूर्ति निरीक्षकों से फी¨डग की प्रगति ली जा रही है। खाद्य आयुक्त ने नोटिस दी है। इसका जवाब बनाकर भेजा जा रहा है।

-सुनील कुमार, डीएसओ

-

इलाहाबाद मंडल में आधार ¨लक की सबसे खराब प्रगति प्रतापगढ़ की है। खाद्य आयुक्त इसकी आनलाइन मानीट¨रग कर रहे हैं। उन्होंने नोटिस दी है। तीन दिन के भीतर जवाब न देने पर कठोर कार्रवाई होगी।

- मनोज कुमार, संयुक्त आयुक्त (खाद्य) मंडल इलाहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.