Move to Jagran APP

अकीदत के साथ पढ़ी नमाज, मुल्क की सलामती की भी मांगीं दुआएं

प्रतापगढ़ जिले में ईद-उल-अजहा का पर्व बुधवार को अकीदत के साथ मनाया गया। कोरोना गाइडलाइन

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 09:48 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 09:48 PM (IST)
अकीदत के साथ पढ़ी नमाज, मुल्क की सलामती की भी मांगीं दुआएं
अकीदत के साथ पढ़ी नमाज, मुल्क की सलामती की भी मांगीं दुआएं

प्रतापगढ़ : जिले में ईद-उल-अजहा का पर्व बुधवार को अकीदत के साथ मनाया गया। कोरोना गाइडलाइन के चलते अधिकांश लोगों ने घर में ही नमाज अदा की। इस दौरान उन्होंने अपने घर-परिवार के साथ ही अपने देश की तरक्की व हिफाजत के साथ कोरोना के खात्मे की दुआएं मांगीं। सुरक्षा को लेकर जिले में पुलिस सतर्क रही।

loksabha election banner

कुर्बानी का यह पर्व शांतिपूर्ण माहौल में मनाया गया। सुबह से ही मुस्लिम बस्तियों के साथ मोहल्लों में चहल-पहल बढ़ गई थी। सहोदरपुर, बेगम वार्ड, पाइक रोड, आजाद नगर, पुराना माल गोदाम रोड समेत इलाकों में लोग नमाज पढ़ने की तैयारियों में लग गए थे। अकीदतमंदों ने सुबह तैयार होकर घर में ही नमाज अदा की। कुछ जगह मस्जिदों में भी लोग पहुंचे। कहीं भी भीड़ नहीं होने पाई। इसके लिए ईदगाह कमेटियों व पुलिस-प्रशासन ने मिलकर प्रयास किया। पर्व की खुशी में लोग नए कपड़े पहनकर अल्लाह की इबादत करते नजर आए। बहुत से लोगों ने परिवार के साथ इबादत की। कोरोना के कारण शहर के सबसे बड़े भुलियापुर ईदगाह में भीड़ नहीं हुई। नमाज के बाद कुर्बानी की परंपरा को निभाया गया। शाम को एक दूसरे के घर मुबारकबाद देने भी पहुंचे। शहर के जामा मस्जिद पाइक रोड तिराहे समेत अन्य स्थानों पर नगर पालिका ने चूने का छिड़काव भी कराया था। शहर के साथ अंचल में भी बकरीद का पर्व मनाया गया।

--

बकरीद के बहाने दूर करें शिकवे : नंदन

फोटो- 21 पीआरटी-18

संसू, मकूनपुर :आपसी गिले- शिकवे दूर कर एकता एवं सौहार्द के साथ पर्व मनाना चाहिए। इससे मुल्क की तरक्की होती हैं। उक्त बातें मंगरौरा के नवनिर्वाचित प्रमुख राजीव प्रताप सिंह नंदन ने परसूपुर गांव में क्षेत्र पंचायत सदस्य इमरान अहमद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कही। प्रमुख ने कहा कोरोना महामारी को हराने के लिए हम सभी को सरकार के निर्देशों का पालन करना चाहिए। इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य विशाल सिंह ने आभार जताया। मकूनपुर बाजार में धनंजय पांडेय, शिक्षक भानु प्रकाश दूबे, आजाद दूबे, पप्पू मिश्रा ने प्रमुख का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

--

पैगंबर हजरत इब्राहिम को याद कर मनाई खुशी

संसू, पट्टी : ईद-उल-अजहा का त्योहार क्षेत्र में खुशी के माहौल में मनाया गया। इस्लाम मानने वाले लोगों ने अपने पैगम्बंर हजरत इब्राहिम को याद करते हुए नमाज अदा की। देश से कोरोना को निजात, समाज, मुल्क व कौम में एकता के लिए दुआ मांगी। नगर के रायपुर रोड स्थित ईदगाह में जामा मस्जिद के पेश इमाम हाफिज रिजवान ने नमाज अदा कराई। पेश इमाम ने कहा कि इस दिन हर जगह का मुसलमान अल्लाहो अकबर अल्लाहो अकबर लाइलाहाइल्ललाह, वल्लाहो अकबर अल्लाहो अकबर वलिल्लाहिलहम्द कहने के साथ दो रकाअत नमाज वाजिब अदा करके हजरत इब्राहिम के बलिदान को याद करता है। उन्होंने आगे बताया कि हजरत इब्राहिम ने अपने इस दावती मिशन के मरकज तौर पर खान-ए-काबा की तामीर की और उसका तवाफ किया। आपने सफा एवं मरवा के दरम्यान सअी करके बताया कि दुनिया में मेरी दौड़धूप एवं तमाम कार्य अल्लाह के लिए होगी। आपने एहराम की शक्ल में सादा कपड़े पहनकर इस बात का संदेश दिया कि आपकी जिदगी पूरी तौर पर सादा होगी। आपने शैतान को कंकरी मारकर इस बात का इजहार किया कि वह आपने आप को शैतान के बहकावे से आखिर हद तक बचाएंगे। नमाज के वक्त सूफी वाहिद अली, लक्की हवाईदार, मो. नसीम इदरीशी, हाजी मो. नसीम रहे। नगर के कुम्हिया मस्जिद, सिविल लाइन के दरवेश मस्जिद व चांद तारा मस्जिद में भी ईद उल अजहा की नमाज अदा कराई गई। कोतवाल गणेश सिंह फोर्स के साथ क्षेत्र में भ्रमण करते रहे। एसआइ धर्मेंद्र सिंह नगर में भ्रमण करते रहे।

--

बाजारों में घूमती रही पुलिस

फोटो- 21 पीआरटी- 20

स़ंसू, रानीगंज: ईद-उल-अजहा का पर्व घरों व मस्जिदों में मनाया गया। सुरक्षा को लेकर एसडीएम व सीओ एसओ ने क्षेत्र भ्रमण किया। कस्बों व बाजारों में जायजा लिया। रानीगंज तहसील क्षेत्र के शाहपुर, कसिहा, संडिला रस्तीपुर, मिर्जापुर चौहारी, हुसैनपुर बुढौरा जगदीशपुर समेत स्थानों पर ईद उल अजहा का पर्व मनाया गया। एसडीएम ज्ञानेंद्र विक्रम सिंह, सीओ अतुल अंजान त्रिपाठी, तहसीलदार पद्मेश श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार रवि प्रकाश सिंह व एसओ पवन त्रिवेदी पुलिस टीम के साथ सतर्क रहे। सुंवसा प्रतिनिधि के अनुसार फतनपुर सुवंसा नईकोट, कनेवरा, भीट सहित स्थानों पर घर व मस्जिदों में नमाज अदा की गई। फतनपुर एसओ इंद्रदेव उपनिरीक्षक विनय सिंह सहित पुलिस टीम क्षेत्र भ्रमण करती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.