Move to Jagran APP

कोरोना टीकाकरण में प्रतापगढ़ ने लगाई ऊंची छलांग

कोरोना जैसी महामारी से लोगों को बचाने की मुहिम प्रतापगढ़ में रंग लाई है। टीकाकरण के पहले ही चरण में यह जिला सफलता की ऊंची छलांग लगाते हुए अपने मंडल में सबसे आगे निकला है। यही नहीं यूपी में यह तीसरे पायदान पर आया है। इससे स्वास्थ्य अफसरों व कर्मचारियों में उत्साह देखा जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 10:38 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 10:38 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण में प्रतापगढ़ ने लगाई ऊंची छलांग

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : कोरोना जैसी महामारी से लोगों को बचाने की मुहिम प्रतापगढ़ में रंग लाई है। टीकाकरण के पहले ही चरण में यह जिला सफलता की ऊंची छलांग लगाते हुए अपने मंडल में सबसे आगे निकला है। यही नहीं यूपी में यह तीसरे पायदान पर आया है। इससे स्वास्थ्य अफसरों व कर्मचारियों में उत्साह देखा जा रहा है।

loksabha election banner

पूरे देश की तरह प्रतापगढ़ में कोरोना का टीका 16 जनवरी से लगना शुरू हुआ। पहले दिन तो हेल्थ वर्कर के मन में कई तरह की आशंका रही। इस वजह से वह बूथ पर कम आए। बहुत लोगों को सर्वर की कमी से मैसेज भी नहीं मिला था। इस कारण प्रतापगढ़ का नाम सूची में नीचे से तीसरे नंबर पर चला गया। यानि 72वें स्थान पर रहा। उद्घाटन सत्र की कमियों को दूर करने के लिए किया गया प्रयास रंग लाया। इसके बाद जब 22 जनवरी को टीका लगाया गया तो उसमें प्रतापगढ़ के मेडिकल कर्मी बहुत सक्रिय रहे। वह समय पर बूथ पर पहुंचे। टीका लगवाकर अभियान को सार्थक बनाया। जब पूरे प्रदेश के सभी जिलों की सूची बनी तो प्रतापगढ़ के लोगों की खुशी का ठिकाना न रहा। यह जिला अब ऊपर से तीसरे स्थान पर आ गया था। इतनी बड़ी सफलता पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की एमडी अपर्णा ने यहां के सीएमओ को सराहना पत्र भेजा। उन्होंने यह भी बताया कि सबसे आगे रहा बलरामपुर जिला, जहां 98 फीसद टीके लगे। सिद्धार्थ नगर ने 96 फीसद बूथ कवरेज करवाकर दूसरे व प्रतापगढ़ ने 95 फीसद टीकाकरण करके तीसरे स्थान पर खुद को पहुंचाया। इसके बाद श्रावस्ती जिले ने अपना स्थान बनाया है। टॉप टेन में प्रयागराज तक को जगह नहीं मिली। प्रतापगढ़ के बाद मंडल के फतेहपुर जिले ने छठवां स्थान जरूर बनाया है। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव का कहना है कि सराहना से टीम को ऊर्जा मिली है। अब और उम्दा प्रदर्शन का प्रयास होगा।

--

अखिलेश का गढ़ सबसे पीछे

इसे संयोग कहा जाए कि कुछ और, सपा के गढ़ में कोरोना टीकाकरण को तगड़ा झटका लगा है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव टीका आते ही कह चुके हैं कि वह भाजपा का टीका नहीं लगवाएंगे। भाजपा इसका राजनीतिक लाभ ले रही है। बहरहाल कारण चाहे जो भी हो पर उनका गृह जनपद इटावा टीकाकरण में सबसे नीचे यानि 75वें स्थान पर आया है। यहां मात्र 39 फीसद ही टीकाकरण हो सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.