Move to Jagran APP

अब नौनिहालों का स्कूलों में बन सकेगा आधार कार्ड

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशान नहीं होना होगा। उनके स्कूल में ही मशीन लेकर आपरेटर जाएंगे और उनका आधार कार्ड बनाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग को 34 मशीनें मिली हैं। हर ब्लाक में दो-दो आपरेटर रखे जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 11:27 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 11:27 PM (IST)
अब नौनिहालों का स्कूलों में बन सकेगा आधार कार्ड
अब नौनिहालों का स्कूलों में बन सकेगा आधार कार्ड

रमेश त्रिपाठी, प्रतापगढ़ : अब परिषदीय स्कूलों के बच्चों को आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशान नहीं होना होगा। उनके स्कूल में ही मशीन लेकर आपरेटर जाएंगे और उनका आधार कार्ड बनाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग को 34 मशीनें मिली हैं। हर ब्लाक में दो-दो आपरेटर रखे जाएंगे। कार्यक्रम को सुचारु रूप से संचालित किए जाने को हाल ही में लखनऊ के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग के दो लोगों ने प्रतिभाग किया था।

prime article banner

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण उत्तर प्रदेश लखनऊ के सभागार में आधार प्रशिक्षण लेकर लौटे नोडल मोहम्मद वसीम व मास्टर ट्रेनर एवं मध्याह्न भोजन योजना के जिला समन्वयक मोहम्मद इजहार ने बताया कि प्रशिक्षण में मशीनों के संचालन, ऑपरेटरों के चयन आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर मोहम्मद इजहार ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से प्रत्येक ब्लाक से दो-दो ऑपरेटरों के नाम मांगे गए हैं, जिन्हें कंप्यूटर संचालन का ज्ञान हो। इनमें लिपिक, अनुदेशक, विकास खंडों पर कार्यरत सहायक लेखाकार एवं कंप्यूटर ऑपरेटर रखे जाएंगे। नाम प्राप्त होने के बाद चार अक्टूबर को मंडल स्तर पर चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित है। कंप्यूटर ऑपरेटर व सुपरवाइजर के लिए यह अनिवार्य है कि वह आईआरडीए द्वारा निर्धारित परीक्षा को उत्तीर्ण करें। परीक्षा में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को ऑपरेटर एवं 70 प्रतिशत तथा उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले को सुपरवाइजर के रूप में चयनित किया जाएगा। ऑपरेटर और सुपरवाइजर दोनों का कार्य लगभग एक ही है। उन्होंने बताया कि मशीनों के संचालन सॉफ्टवेयर के परिचालन आदि के संबंध में प्रशिक्षण में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। आपरेटरों का चयन होने के बाद जिले में परिषदीय स्कूलों में जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाया जाएगा।

------्र

इनसेट--

85 हजार बच्चों का नहीं बना है आधार कार्ड

जिले के परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 85 हजार बच्चों का आधार कार्ड अभी तक नहीं बन सका है। इन स्कूलों में कुल दो लाख 66 हजार 361 छात्र छात्राएं हैं। इनमें से एक लाख 81 हजार 361 छात्र-छात्राओं के ही आधार कार्ड बने हैं।

---------

इनसेट--

परिषदीय स्कूलों में बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए शासन से 34 मशीनें मिल गई हैं। आपरेटर का चयन किया जा रहा है। उन्हें प्रशिक्षण देने के बाद स्कूलों में मशीन के साथ भेजा जाएगा। जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना होगा उनका बनवाया जाएगा।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.