Move to Jagran APP

अब 127 समूह संभालेंगे गांवों की स्वच्छता की कमान

नगर पालिका और नगर पंचायतों की तरह गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो रहा है। पहले फेज में 127 गांवों को साफ-सुथरा और खुले में शौच मुक्त बनाए जाने के लिए सामुदायिक शौचालयों के संचालन की कमान स्वयं सहायता समूह को जल्द सौंपी जाएगी। दूसरे फेज में भी 200 से अधिक सामुदायिक शौचालयों का संचालन समूहों के जिम्मे होगा। इसी तरह से आने वाले एक माह के भीतर सभी सामुदायिक शौचालय समूह के जिम्मे होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:26 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 10:26 PM (IST)
अब 127 समूह संभालेंगे गांवों की स्वच्छता की कमान
अब 127 समूह संभालेंगे गांवों की स्वच्छता की कमान

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : नगर पालिका और नगर पंचायतों की तरह गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सामुदायिक शौचालयों का निर्माण हो रहा है। पहले फेज में 127 गांवों को साफ-सुथरा और खुले में शौच मुक्त बनाए जाने के लिए सामुदायिक शौचालयों के संचालन की कमान स्वयं सहायता समूह को जल्द सौंपी जाएगी। दूसरे फेज में भी 200 से अधिक सामुदायिक शौचालयों का संचालन समूहों के जिम्मे होगा। इसी तरह से आने वाले एक माह के भीतर सभी सामुदायिक शौचालय समूह के जिम्मे होगा।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत पंचायतीराज विभाग की ओर से गांवों में खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए शौचालय का निर्माण कराया गया है। गांवों की स्वच्छता के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत गांवों में निकायों की भांति सामुदायिक शौचालयों के निर्माण को प्राथमिकता दी गई। पहले फेज में जिले के मानधाता में 33, बाबा बेलखरनाथ धाम में 12, गौरा में 19, बिहार में 17, आसपुर देवसरा में 15, लालगंज में 19, कुंडा में नौ, शिवगढ़ में एक, कालाकांकर में एक और पट्टी में एक शौचालय बनकर तैयार हो चुके हैं। इनके संचालन के लिए समूहों को जिम्मेदारी दी गई है। एनआरएलएम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानधाता ब्लाक के नेवाड़ी, सराय बाबू, पूरे सुखदेव, जमुआ, सराय नहरराय, हरखपुर, बोझाी, बछुवा, गंभीरा, शिवरा, कुल्हीपुर, नोवापुर, खमपुर, हरचेतपुर, सराय मुरारसिंह, भगवानपुर, भेदोही, बेलखरी, पूरे लाल, गोपालपुर, टिकरी, लक्खूपुर, मानधाता, मझिगवां, तरौल, मढ़ीपुर, पुरैला, अहिना, रायपुर कला, हैंसीपरजी, छतौना, धनीपुर, सहेरुआ गांवों में सामूहित शौचालयों का निर्माण हो गया है। जल्द ही इनके संचालन की जिम्मेदारी भी स्वयं सहायता समूहों को सौंप दी जाएगी। इसी तरह से बाबा बेलखरनाथ धाम-गंगपट्टी, गुटौली, करनपुर खूंझी, लौव्वार, ओझला, प्रेमधर पट्टी, रखहा, रामकोला, श्रीनाथपुर, सिगठी खालसा, ताला, वीरमऊ विशुनदत्त, गौरा ब्लाक के हिरपुर सौंध, कोएमख् पड़वा नसीरपुर, संडृलिा, आमापुर बेर्रा, मीरपुर, गौश्रा पूरे बदल, बेहदौल खुर्द, रिसालगढ़, जाजापुर, सुरवा मिश्रपुर, विरईपुर, बेहदौल कला, महमदापुर पली, सराय सुलतानी, खाखापुर, पटहटियाकला, कहला की सूची एनआरएलएम विभाग को दी जा चुकी है। वहीं आसपुर देवसरा ब्लाक के उदईशाहपुर, गौरामाफी, मलढोरा, उमापुर, औराइन, गारामऊ, दहुआ, देवरखा, हरीकपुर, बिघुला, घौली, परहत, उमरी, पीथापुर, संतापुर, लालगंज के असरही, बछवल, भदारी कला, भेमौरा, देल्हूपुर, कलापुर, लालूपुर, मधुकरपुर, मिश्राइनपुर, पहाड़पुर, पयागीपुर, पिछौरा, पूरे लच्छराम, पूरे रूप, रंगौली, रोहड़ा, सराय जानमती, सराय नारायणसिंह, सराय राजू, कुंडा ब्लाक के भदरी, बिसहिया, दिलेरगंज, बेंती, बहादुरपुर, पूरेनारायणपुर, जमेठी, शहाबपुर, शिवगढ़ के बीठलपुर, कालाकांकर के बजहभीट व पट्टी के रामपुर बेला गांव में बने शौचालय को समूह को देने की तैयारी चल रही है।

---

127 सामुदायिक शौचालय की सूची तैयार कर ली गई है। उसके संचालन की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह को दी जाएगी। ब्लाकवार ग्राम पंचायतों की सूची एनआरएलएम विभाग को दी जा चुकी है।

- रवि शंकर द्विवेदी, डीपीआरओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.