Move to Jagran APP

त्योहार के रूप में मनाया जाए विधानसभा उप निर्वाचन : मंडलायुक्त

विधानसभा सदर के लिए होने जा रहे उप चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रयागराज मंडलायुक्त आशीष कुमार गोयल एवं डीआइजी कवींद्र प्रताप सिंह ने सई कांप्लेक्स के सभागार में बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने उप निर्वाचन की तैयारी के बाबत रिपोर्ट पेश की। मंडलायुक्त ने निर्वाचन कार्य में लगाए गए संबंधित अन्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन आपस में समन्वय स्थापित कर विधानसभा उप निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 10:51 PM (IST)
त्योहार के रूप में मनाया जाए विधानसभा उप निर्वाचन : मंडलायुक्त
त्योहार के रूप में मनाया जाए विधानसभा उप निर्वाचन : मंडलायुक्त

जासं, प्रतापगढ़ : विधानसभा सदर के लिए होने जा रहे उप चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रयागराज मंडलायुक्त आशीष कुमार गोयल एवं डीआइजी कवींद्र प्रताप सिंह ने सई कांप्लेक्स के सभागार में बैठक की।

loksabha election banner

इस दौरान जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने उप निर्वाचन की तैयारी के बाबत रिपोर्ट पेश की। मंडलायुक्त ने निर्वाचन कार्य में लगाए गए संबंधित अन्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन आपस में समन्वय स्थापित कर विधानसभा उप निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करें। उप निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए। मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा उप निर्वाचन से संबंधित शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से सुनिश्चित किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन जैसे कार्य में यदि लापरवाही या शिथिलता पायी जाएगी तो संबंधित के विरूद्ध जवाबदेही तय की जाएगी। जिले में आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता को शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन को एक त्योहार के रूप में मनाया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि ईवीएम को अवश्य चेक कर लिया जाए, कोई भी मशीन खराब न हो, सभी इवीएम मशीनें चालू हालत में रहें, जिससे उप निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। मतदान कार्मिकों को जो भी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दे रहे हैं, उन्हें इवीएम और वीवीपैट की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। जो भी पोलिंग पार्टी रवाना की जाए, उसके पहले उनको मतदान कराने के संबंध में टेस्ट ले लिया जाए तभी पोलिग पार्टियों को रवाना किया जाए। पोलिग पार्टियों के रवानगी के समय उनके गाड़ी के पार्किंग की व्यवस्था, उनके सामान की लॉकअप व्यवस्था को ठीक से चेक कर लिया जाए। इसी क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी मतदान केंद्रों पर फागिग की व्यवस्था कराएं, ताकि मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक, सीडीओ और एडीएम सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

--------------

स्टैटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण

जासं, प्रतापगढ़ : : क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में समस्त मास्टर ट्रेनर्स, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कंडेय शाही ने सभी अधिकारियों को उनकी संपूर्ण जिम्मेदारियों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपने-अपने बूथ के लिए पूर्णरूप से उप निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि प्रात: छह बजे बूथ पर पहुंच कर मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करानी होगी तथा नियत समय पर वास्तविक मतदान प्रारंभ कराना होगा। उन्होंने कहा कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट 20 अक्टूबर को पार्टियों की रवानगी के समय महुली मंडी में उपस्थित रहकर अपने-अपने निर्धारित बूथों की पार्टियों की रवानगी में सहयोग प्रदान करेंगे। 37 बूथों की वेबकास्टिग होनी है, सभी एसडीएम सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करेंगे। जिलाधिकारी ने सभी को लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिये बधाई भी दी और इस विधानसभा उप निर्वाचन को अच्छे से कराने के लिये शुभकामनाएं भी दीं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी धीरेंद्र प्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक डा. संतोष कुमार सिंह, प्राचार्य अफीम कोठी शिव प्रकाश, प्राचार्य आइटीआइ कुंडा आनंद शर्मा, ईवीएम मास्टर ट्रेनर राम बहादुर एवं अनिल कुमार सिंह एवं अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. मो. अनीश सुपर मास्टर ट्रेनर द्वारा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.