Move to Jagran APP

हर माह लाखों रुपये हो रहा खर्च, नहीं मिल रही गंदगी से निजात

नगरीय क्षेत्र के कई नाले पॉलीथिन सहित अन्य कचरे के मलबे से पटा हुआ है। नाले में पानी निकलने के बजाय ओवरफ्लो होकर आसपास बहता रहता है। दुर्गंध से आसपास मोहल्ले के लोगों का जीना मुहाल हो गया। हर माह सफाई के नाम पर लाखों रुपये खर्च हो रहा है लेकिन नागरिकों को गंदगी से निजात नही मिल पा रही है। नियमित से शहर के नाले की सफाई न होने से आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नाले चोक होने से गंदा पानी सड़कों पर फैल रहा है। घरों के सामने घर से पानी से शहरवासी परेशानी हैं। न चाहते हुए लोगों को घरों के सामने नाले व नालियों की सफाई करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 10:47 PM (IST)
हर माह लाखों रुपये हो रहा खर्च, नहीं मिल रही गंदगी से निजात
हर माह लाखों रुपये हो रहा खर्च, नहीं मिल रही गंदगी से निजात

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : नगरीय क्षेत्र के कई नाले पॉलीथिन सहित अन्य कचरे के मलबे से पटा हुआ है। नाले में पानी निकलने के बजाय ओवरफ्लो होकर आसपास बहता रहता है। दुर्गंध से आसपास मोहल्ले के लोगों का जीना मुहाल हो गया। हर माह सफाई के नाम पर लाखों रुपये खर्च हो रहा है, लेकिन नागरिकों को गंदगी से निजात नही मिल पा रही है। नियमित से शहर के नाले की सफाई न होने से आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नाले चोक होने से गंदा पानी सड़कों पर फैल रहा है। घरों के सामने घर से पानी से शहरवासी परेशानी हैं। न चाहते हुए लोगों को घरों के सामने नाले व नालियों की सफाई करना पड़ रहा है।

prime article banner

गौरतलब है कि नगरपालिका में सफाई कर्मचारियों की संख्या करीब 300 है। इसमें ठेके के 150, शासन संविदा के 67 और 93 सरकारी सफाई कर्मी हैं। बावजूद इसके समय-समय पर नाले व नालियों की सफाई नहीं कराई जा रही है। शहर के पुराना माल गोदाम के पास करीब दो माह से नाले की सफाई नहीं हुई है। इससे नाला पूरी तरह से चोक हो गया हैं। नाले का पानी सड़कों पर भर रहा है। बदबू के कारण लोग परेशान हैं। दुर्गंध से मुक्ति पानी के लिए लोग स्वयं ही सफाई कर कर रहे हैं। सफाई कर्मचारियों से लोगों ने उम्मीद छोड़ दी है कि वह नाले साफ करने आएंगे। यह स्थिति सिर्फ एक गली या वार्ड की नहीं है। शहर की कई नाले चोक हैं। शहर के भंगवा चुंगी के पास नाला चोक होने से सड़कों पर पानी भरता है। वार्ड के लोग भी शिकायत कर चुके हैं, बावजूद इसके नाले की सफाई नहीं कराई जा रही है। अस्पताल वार्ड में स्थिति यह है कि कई दिनों से नाला साफ न होने से बदबू के कारण दुकानदारों के साथ-साथ आम लोग इससे परेशान हैं। शहर के टक्करगंज के सनी रावत, पवन कुमार, सहोदरपुर पूर्वी के उदय चंद्र, स्टेशन रोड निवासी विपिन सोनी, सहोदरपुर पश्चिमी के शकील अहमद, तहसील वार्ड के हरिशंकर चौरसिया बताते हैं कि नियमित रूप से नाले की सफाई नहीं होती है। माह भर में एक बार नाले की सफाई होती है। इससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जो लागों के लिए घातक है। नगर पालिका के सफाई एवं खाद्य निरीक्षक एसके सिंह ने बताया कि नाले में सिल्ट एकत्रित होने के बाद उसकी सफाई कराई जाती है। माह भर में एक बार सभी नाले की सफाई हो जाती है।

------

संस्था को मिलता है हर माह 12 से 13 लाख

वार्ड के सभी घरों से कूड़ा लेने की जिम्मेदारी ग्वालियर की एक एजेंसी को मिली है। रोजाना नगर क्षेत्र से 40 से 50 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। एक मीट्रिक टन कूड़ा उठाने के एवज में संस्था को करीब 1100 रुपये मिलता है। ऐसे में हर माह नगर क्षेत्र से निकलने वाले 12 से 13 टन कूड़ा उठाने के एवज में 12 से 13 लाख रुपये मिलता है। इतना खर्च होने के बाद भी शहर में सफाई व्यवस्था पर सवाल खड़ हो रहा है। वहीं संस्था के कर्मी कूड़ा लेने के नाम पर उनसे सुविधाशुल्क लेने की भी बात सामने आ चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.