Move to Jagran APP

कुंडा-पट्टी में कटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल बर्बाद

जासं, प्रतापगढ़ : जिले में कुंडा और पट्टी तहसील क्षेत्र में मंगलवार को दो नहरें पानी के ओवर

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 11:12 PM (IST)
कुंडा-पट्टी में कटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल बर्बाद
कुंडा-पट्टी में कटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल बर्बाद

जासं, प्रतापगढ़ : जिले में कुंडा और पट्टी तहसील क्षेत्र में मंगलवार को दो नहरें पानी के ओवरफ्लो होने के कारण कट गई। देखते ही देखते सैकड़ों बीघे में लगी धान की फसल बर्बाद हो गई। तहसील प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा और ¨सचाई विभाग ने भी नहरों के कटान को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।

loksabha election banner

दीवानगंज प्रतिनिधि के मुताबिक पट्टी तहसील क्षेत्र के बाबा बेलखरनाथ धाम तथा मगरौरा क्षेत्र में खंड 51 की नागापुर रजबहा की माइनर मंगलवार को ओवरफ्लो हो गई। इससे क्षेत्र के दुर्गादेई तथा लौवार गांव के पास नहर कट गई। किसानों के तमाम प्रयास असफल रहे। नहर का पानी क्षेत्र के परसनी, सराय भीमसेन, दुर्गादेई, लौवार जैसे दर्जनों गांवों के सैकड़ों बीघे खेतों में घूस गया। धान की पकी फसल बर्बाद हो गई। सबसे ज्यादा खराब स्थिति उन सैकड़ों किसानों को हुई, जिनकी धान की फसल कटकर खेत में रखी थी। ¨सचाई विभाग की लापरवाही को कोसते हुए परसनी गांव के बजरंग बहादुर ¨सह का कहना था कि पानी की जरूरत न रहने पर भी अराजकतत्वों द्वारा नहर को काट दिया जाता है। शिकायत के बाद भी ¨सचाई विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। दुर्गादेई गांव के उदयभान और जगदीश वर्मा की धान की फसल भी पानी में डूबकर खराब हो गई।

बाघराय प्रतिनिधि के मुताबिक कुंडा तहसील स्थित विकास खंड बिहार के शकरदहा में मंगलवार को नहर आवरफ्लो हो गई। इससे सैकड़ों बीघा फसल के डूबने का खतरा बढ़ गया है। कई स्थानों पर नहर के कटने से फसल डूब गई। बेधनगोपालपुर गोपाल ¨सह का पुरवा गांव के समीप से गुजरी शारदा सहायक नहर प्रयागराज जलशाखा के ओवरफ्लो चलने से नहर टूटने का खतरा बढ़ गया है। कभी भी यह रजबहा टूट सकता है। नहर पर सैकड़ों किसान जमा हैं और नहर के टूटने से बचाने के लिए तमाम प्रयास उनकी तरफ से जारी हैं, जबकि सूचना के बावजूद ¨सचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। क्षेत्र के राम बाबू नामदेव, राम नारायण, सुरेश कुमार आदि का कहना है कि नहर विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई, मगर अभी तक कोई मौके पर नहीं पहुंचा। एसडीएम कुंडा विजय पाल ने बताया कि ¨सचाई विभाग के अधिकारी से वार्ता कर उसे ठीक कराया जा रहा है। अधिशासी अभियंता सिंचाई सुधीर कुमार पाल का कहना है कि नहरों के ओवरफ्लो चलने की सूचना मिली है। लखीमपुर से नहरों में पानी को बंद करा दिया गया है। बुधवार से इसका असर प्रतापगढ़ की नहरों में दिखने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.