Move to Jagran APP

रुक-रुककर हुई बरसात, फसलों को मिली संजीवनी

प्रतापगढ़ । जिले में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मंगलवार रात से रुक-रुककर हो र

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 10:47 PM (IST)
रुक-रुककर हुई बरसात, फसलों को मिली संजीवनी
रुक-रुककर हुई बरसात, फसलों को मिली संजीवनी

प्रतापगढ़ । जिले में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मंगलवार रात से रुक-रुककर हो रही बरसात से लोगों को गर्मी से राहत मिली। फसलों के लिए भी पानी काफी लाभदायक है। बुधवार को दिन भर रिमझिम बारिश होती रही।बरसात न होने से भीषण गर्मी पड़ रही थी। मंगलवार रात से ही आसमान में बादल छा गए थे। रात तीन बजे से तेज बरसात होने लगी। लगभग एक घंटे के बाद बरसात रुक गई। सुबह रुक-रुककर बरसात होती रही। बरसात से अधिकतम तापमान में 4.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। न्यूनतम तापमान 25.3 व अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा। 28 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। बारिश न होने के कारण खरीफ की फसल मक्का, सोयाबीन, उड़द, मूंग सहित अन्य फसल की पत्तियां पीली पड़ने लगी थीं। खेतों की हालत देखकर किसान बहुत अधिक चितित हो गए थे।

loksabha election banner

लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार बरसात न होने से फसलों में रोग का खतरा बढ़ रहा था। बारिश के अभाव के कारण फसलों में खरपतवार के नियंत्रण के लिए दवा का छिड़काव भी नहीं हो पा रहा था। अब बारिश की झड़ी लगने से काफी राहत मिली है। किसान हनुमत सिंह, भागीरथी यादव, कमलेश वर्मा, रमेश आदि ने बताया कि फसलों के लिए पानी किसी संजीवनी से कम नहीं है। सांगीपुर व लालगंज की तरफ से आने जाने वाले लोगों को मार्ग बदल कर जाना पड़ा। आसपास के लोगों ने मार्ग पर पेड़ गिरने से आवागमन बाधित होने की सूचना स्थानीय वन कार्यालय में दी, लेकिन समाचार भेजे जाने तक मार्ग पर गिरा पेड़ नहीं हटाया जा सका।

-----

दिन भर ठप रही बिजली आपूर्ति

फोटो- 15 पीआरटी- 40 संसू, जगेशरगंज: क्षेत्र में दिनभर हवाओं के साथ लगातार हुई बारिश से दिन भर विद्युत आपूर्ति बाधित रही। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। जगेशरगंज बाजार,चमनगंज,बिहारगंज,भोजपुर,उपाध्यायपुर समेत दर्जनों जगहों पर जलभराव हो गया। किसान श्रीनाथ वर्मा ने कहा कि डीजल मूल्यों में बढ़ोतरी होने से किसान धान की सिचाई आसानी से नहीं कर पा रहे हैं। बारिश से राहत मिली है। किसान रविशंकर मिश्र ने कहा कुछ दिन और बारिश नहीं होती तो किसानों को परेशान होना पड़ता।शिव शंकर मिश्र, शिवपूजन ने कहा उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया था।

---

पट्टी-ढकवा मार्ग पर गिरा पेड़, दो घंटे ठप रहा आवागमन

फोटो 15 पीआरटी- 39

संसू, पट्टी : तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से पट्टी-ढकवा मार्ग के अमरगढ़ बाजार के पूर्व स्थित पेट्रोल पंप के निकट एक पेड़ पर गिर पड़ा। इससे मार्ग पर आवागमन अवरुद्ध हो गया। वन विभाग कर्मियों ने ग्रामीणों के सहयोग से पेड़ कटवा कर बगल किया। तब जाकर आवागमन बहाल हो सका। इससे पट्टी-ढकवा मार्ग पर लगभग दो घंटे तक आवागमन अवरुद्ध रहा। गनीमत रही उस समय वहां पर कोई वाहन नहीं था।

---

भीगते हुए बच्चे पहुंचे स्कूल फोटो- 15 पीआरटी- 8

संसू, बीरापुर : सुबह से ही बारिश होने के चलते बच्चे भीगते हुए स्कूल जाते नजर आए। कुछ बच्चे छाता लगाकर स्कूल गए। गीतानगर ,पटहटिया सहित स्थानों पर बच्चे पानी में भीग कर स्कूल जाते नजर आए। रानीगंज क्षेत्र में सुबह हवा के साथ बारिश हो रह थी। बरसात से मौसम सुहाना बना रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.