Move to Jagran APP

निरीक्षण में प्रधानाध्यापिका और हेडमास्टर गायब मिले

जिले में चल रहे स्कूलों का हाल मंगलवार को अधिकारियों के निरीक्षण में साफ ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 10:38 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 10:38 PM (IST)
निरीक्षण में प्रधानाध्यापिका और हेडमास्टर गायब मिले
निरीक्षण में प्रधानाध्यापिका और हेडमास्टर गायब मिले

प्रतापगढ़ : जिले में चल रहे स्कूलों का हाल मंगलवार को अधिकारियों के निरीक्षण में साफ हो गया। एसडीएम, बीएसए और एबीएसए ने निरीक्षण किया तो अलग-अलग स्कूलों के हेडमास्टर और प्रधानाध्यापिका गायब मिलीं। इन्हें चेतावनी दी गई है।

loksabha election banner

कुंडा प्रतिनिधि के मुताबिक कुंडा एसडीएम मोहन लाल गुप्ता ने मंगलवार को बाबागंज विकास खंड के बहोरिकपुर स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय का लेखाकार अजय कुमार उपस्थित रजिस्टर पर हस्ताक्षर करके गायब था। जबकि सभी शिक्षक मौजूद मिले। वहीं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हर्ष कुमार आया ही नहीं था। निरीक्षण के दौरान पंजीकृत 86 छात्राओं में 51 छात्राएं उपस्थित मिलीं। एसडीएम ने छात्राओं के शिक्षा, खानपान, समेत अन्य का निरीक्षण के साथ ही अभिलेखों को देखा। एसडीएम ने बताया कि दोनों अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट तैयार कर डीएम को भेजी जाएगी।

मानधाता प्रतिनिधि के मुताबिक बीएसए अशोक कुमार सिंह ने मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय शोभीपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापिका शैल कुमारी अनुपस्थित मिलीं। प्रधानाध्यापिका के नियमित रूप से विद्यालय न आने की शिकायत बीडीसी अरविद गुप्ता व कार्यवाहक प्रधान ने की थी। इसी को संज्ञान में लेकर मंगलवार को दोपहर बारह बजे बीएसए विद्यालय जब जांच के लिए पहुंचे तब प्रधानाध्यापिका नहीं आई थी। तीन माह से लगातार एमडीएम न बनाने की भी शिकायत रही। एमडीएम की जिम्मेदारी बीएसए ने सहायक अध्यापिका को देने की बात कही। प्रधानाध्यापिका को कारण बताओ नोटिस दी गई है। बीएसए ने निर्देशित किया कि प्रतिदिन मिड डे मील बने और विद्यालय में पढ़ाई का अच्छा माहौल बनाकर सुचारु रूप से संचालित किया जाय। वहीं मंगरौरा प्रतिनिधि के मुताबिक विकासखंड मंगरौरा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय दरछुट में सोमवार को एबीएसए संतोष कुमार तिवारी ने जांच किया। प्रभारी प्रधानाध्यापक मुकेश दुबे अनुपस्थित पाए गए। ग्राम प्रधान दरछुट रीता सिंह ने प्रधानाध्यापक की उपस्थिति संतोषजनक न होने पर नोटिस दिए जाने के मामले में सोमवार को एबीएसए ने विद्यालय पहुंचकर मामले की जांच की। जांच में मुकेश दुबे बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। एबीएसए ने स्वयं रजिस्टर पर अनुपस्थित अध्यापक को अनुपस्थित अंकित कर दिया। एबीएसए ने अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर तथा अन्य रजिस्टर की जांच किया। उन्होंने बताया कि जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट बीएसए को भेजी जाएगी।

माध्यमिक विद्यालयों में आज रहेगा अवकाश : जनपदीय खेल प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले माध्यमिक विद्यालयों में बुधवार को अवकाश रहेगा। इसकी घोषणा समापन अवसर पर जीआइसी में डीआइओएस डॉ. संतोष कुमार सिंह ने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.