Move to Jagran APP

सब्जी व फूल की खेती को बढ़ावा देगा उद्यान विभाग

प्रतापगढ़ जिले में सब्जियों और फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। उद्या

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 10:39 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 10:39 PM (IST)
सब्जी व फूल की खेती को बढ़ावा देगा उद्यान विभाग
सब्जी व फूल की खेती को बढ़ावा देगा उद्यान विभाग

प्रतापगढ़ : जिले में सब्जियों और फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। उद्यान विभाग की ओर से सब्जियों व गेंदे के फूल के उत्पादन पर सहयोग किया जाएगा। एक हेक्टेयर में सब्जी व फूल की खेती करने को सारी सुविधा विभाग से दी जाएगी।

loksabha election banner

सुविधा पाने को किसानों को बोआई से पहले पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। डीबीटी के माध्यम से किसानों को लाभ दिया जाएगा। हरी सब्जियों के साथ ही प्याज, लहसुन, फूल गोभी, पत्ता गोभी, गांठ गोभी, शिमला मिर्च व गेंदे के फूल का बीज किसानों को उद्यान विभाग उपलब्ध कराएगा। इससे न सिर्फ किसानों की आय दोगुनी होगी, बल्कि सब्जी व फूल की बढ़ती मांगों की भी पूर्ति हो जाएगी। जिले में ज्यादातर किसान परंपरागत तरीके से धान-गेहूं जैसी फसलों की खेती करते हैं, जिससे उन्हें उतना लाभ नहीं हो पाता है। ऐसे में किसान सब्जियों की खेती से मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए उद्यान विभाग को लक्ष्य प्राप्त हुआ है। विभाग की ओर से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। टमाटर, लौकी, बैगन, पत्तागोभी, हरा मिर्च, शिमला मिर्च, गेंदे के फूल आदि की खेती पर उद्यान विभाग सहयोग कर रहा है। किसानों ने पंजीकरण कराना शुरू कर दिया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो जिले में सब्जी की खेती करने वालों की कमी नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में किसान इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। इस संबंध में विभाग की ओर से भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

------

सब्जी की खेती करने पर सरकार की ओर से बीज आदि उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान पंजीकरण करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्यान विभाग से संपर्क करें। -डॉ. सीमा राणा, जिला उद्यान अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.