Move to Jagran APP

हाईटेक सरकारी स्कूल की देखरेख भी ऑनलाइन

नवाचार का जिले के पहला प्रेरक स्कूल मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह बनने जा रहा है। यहां पर वाइफाई सीसीटीवी तथा स्मार्ट टीवी की व्यवस्था राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मो. फरहीम ने स्वयं से की है। उन्होंने एक लाख रुपये की लागत से पूरा सिस्टम यहां लगवाया है। इस विद्यालय का शिक्षा विभाग के अधिकारी ऑनलाइन निरीक्षण करने के साथ ही गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे। इसका शुभारंभ कल यानी गुरुवार को होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 05:18 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:18 AM (IST)
हाईटेक सरकारी स्कूल की देखरेख भी ऑनलाइन
हाईटेक सरकारी स्कूल की देखरेख भी ऑनलाइन

रमेश त्रिपाठी, प्रतापगढ़ : नवाचार का जिले के पहला प्रेरक स्कूल मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरा गुलाब सिंह बनने जा रहा है। यहां पर वाइफाई, सीसीटीवी तथा स्मार्ट टीवी की व्यवस्था राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मो. फरहीम ने स्वयं से की है। उन्होंने एक लाख रुपये की लागत से पूरा सिस्टम यहां लगवाया है। इस विद्यालय का शिक्षा विभाग के अधिकारी ऑनलाइन निरीक्षण करने के साथ ही गतिविधियों पर नजर रख सकेंगे। इसका शुभारंभ कल यानी गुरुवार को होगा।

loksabha election banner

मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरागुलाब सिंह में वाइफाई, सीसीटीवी तथा स्मार्ट टीवी के द्वारा ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था की गई है। विद्यालय का कार्यालय, सभी कक्षाएं तथा संपूर्ण प्रांगण में आधुनिक व्यवस्था की सुविधा की गई है। विद्यालय में कुल 14 सीसीटीवी सहित बच्चों के लिए वाइफाई स्मार्ट टीवी की भी व्यवस्था की की गई है। विद्यालय में तीन प्रोजेक्टर, पांच कंप्यूटर, बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन, लैपटॉप सोलर सिस्टम, पांच माइक, स्पीकर, ट्रॉली स्पीकर, डिजिटल स्मार्ट क्लास कंप्यूटर तथा साइंस लैब की व्यवस्था है। इस वाइफाई हाईटेक की विशेषता यह है कि इसकी निगरानी किसी भी समय डीएम, बीएसए तथा खंड शिक्षा अधिकारी के साथ ही अभिभावकगण भी अपने मोबाइल से लाइव कक्षाओं तथा अन्य गतिविधियों का निरीक्षण अपने कार्यालय से बैठे-बैठे कर सकेंगे। इस आधुनिक व्यवस्था से शैक्षिक गुणवत्ता के साथ-साथ समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा। जज्बा और जुनून से लवरेज मोहम्मद फरहीम ने इस आधुनिक व्यवस्था की शुरुआत की है, जो जिले का ऐसा पहला विद्यालय होगा जिसका निरीक्षण अधिकारियों के द्वारा उनके मोबाइल से लाइव होगा। फरहीम ने बताया कि विद्यालय की सुरक्षा भी इस आधुनिक व्यवस्था से संभव हो सकेगी। इस समय विद्यालय में 260 बच्चे हैं और प्रवेश बंद कर दिया गया है। शिक्षकों में अजीत प्रताप सिंह, पितामह यादव, अखिलेश प्रताप सिंह, आशा मिश्रा, शिखा श्रीवास्तव, अनुदेशक पवन कुमार व मनोज कुमार कार्यरत हैं। बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि यह विद्यालय जिले का पहला प्रेरक विद्यालय होगा, जहां अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी और अधिकारी यहां की गतिविधियों को ऑनलाइन देख सकेंगे।

------- कल होगा शुभारंभ

आधुनिक संसाधनों से लैस मॉडल पूर्व माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन गुरुवार को 11 बजे किया जाएगा। इस मौके पर विधायक डॉ. आरके वर्मा, एडी बेसिक रमेश कुमार तिवारी, व बीएसए अशोक कुमार सिंह करेंगे। यह जानकारी प्रधानाध्यापक मो. फरहीम ने दी।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.