Move to Jagran APP

.. यहां तो साल भर पानी से लबालब रहते हैं तालाब

गर्मी के दिनों में जिले के कई क्षेत्रों में जल संकट गहरा जाता है। लोग पानी के लिए इधर उधर भटकने लगते है। वहीं कालाकांकर क्षेत्र के ब्रह्मौली में हाईवे के किनारे के पांच तालाब परू साल पानी से लबालब रहते हैं। इनसे पशु पक्षियों की प्यास बुझती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 11:30 PM (IST)
.. यहां तो साल भर पानी से लबालब रहते हैं तालाब
.. यहां तो साल भर पानी से लबालब रहते हैं तालाब

संसू, कुंडा : गर्मी के दिनों में जिले के कई क्षेत्रों में जल संकट गहरा जाता है। लोग पानी के लिए इधर उधर भटकने लगते है। वहीं कालाकांकर क्षेत्र के ब्रह्मौली में हाईवे के किनारे के पांच तालाब परू साल पानी से लबालब रहते हैं। इनसे पशु पक्षियों की प्यास बुझती है।

prime article banner

गांव में पानी का संकट न गहराए और जलस्तर दुरुस्त रहे, इसके लिए विकास खंड कालांकर के ब्रहमौली गांव के निवर्तमान प्रधान ने प्रयागराज लखनऊ हाईवे के किनारे पांच तालाब खोदवाए हैं। इनमें पूरे साल पानी भरा रहता है। यही नहीं जब कभी तालाब का पानी कम होने लगता है तो उसमें पास से गुजरी नहर से पानी भरवा दिया जाता है। इससे पूरे गांव में जलस्तर ठीक रहता है। इसके साथ ही पशु पक्षियों की प्यास भी बुझती है। निवर्तमान प्रधान मनोज शुक्ला ने बताया कि तालाब में स्वच्छ पानी रखने के लिए समय-समय पर तालाब की सफाई कराई जाती है, जिससे तालाब का पानी स्वच्छ व निर्मल बना रहता है। यही नहीं तालाब के पानी का सेवन पशु पक्षी के अलावा आसपास के वह लोग भी करते है जिनके पास गर्मी के दिनों में पेयजल का संकट खड़ा हो जाता है। साथ गांव में बारिश का पानी रोकने लिए कई जगह सोक्ता टैंक भी बनवाया गया है। इसमें बारिश का पानी सीधे जमीन में जाकर संरक्षित होता है। प्रधान द्वारा जल संरक्षण के लिए उठाए गए कदम से गांव के लोग जहां गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से नहीं जूझते, वहीं प्रधान के जल संरक्षण के इस मुहिम में ग्रामीण कदम से कदम मिलाकर उनके साथ चलने को खड़े रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.