Move to Jagran APP

पट्टी क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

ढकवा बाजार प्रतापगढ़ पट्टी क्षेत्र में रविवार की भोर करीब तीन बजे झमाझम बारिश और तेज हवाओं के चलने से धान की फसल खेतों में गिर गई जिससे किसानों को नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 11:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:06 AM (IST)
पट्टी क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश
पट्टी क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

ढकवा बाजार, प्रतापगढ़ : पट्टी क्षेत्र में रविवार की भोर करीब तीन बजे झमाझम बारिश और तेज हवाओं के कारण कई गांवो में खेतों में खड़ी धान की फसल गिर गई। फसल लगभग पक कर तैयार है, ऐसे में गिरने से चावल की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

loksabha election banner

आसपुर देवसरा के किसान आलू की बोआई को लेकर खेत तैयार न होने, गन्ना का भुगतान न मिल पाने से पहले ही परेशान थे। ऐसे में धान से उन्हें काफी उम्मीद थी। रविवार के भोर में झमाझम बारिश के साथ धान की तैयार फसलें गिरने से किसानों की चिता बढ़ा दी है। बारिश से जहां एक तरफ तैयार धान की कटाई प्रभावित हुई है, वहीं चावल की गुणवत्ता पर भी भारी असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है। यदि चावल की गुणवत्ता खराब हुई तो मंडी में किसानों को इसका बेहतर लाभ नहीं मिल सकेगा। गांव पूरा निवासी किसान रामदास, राम खेलावन, पंचम, राम मिलन व रोहीपट्टी निवासी राजकुमार रौजा निवासी लालचंद, इब्राहिबपुर निवासी सुरेश कुमार का कहना है कि इन दिनों हो रही बरसात धान की फसल के लिए अभिशाप है।

----

बरसात ने बिगाड़ी सड़कों की सूरत

: बरसात ने बाजार से लेकर गांव तक के सड़कों की सूरत बिगाड़ दी है। हाईवे हो या लिक मार्ग सड़कों पर कदम रखना भारी पड़ रहा है। सड़कों पर इतने गढ्डे हो गए हैं कि इन्हें पाटने के लिए शासन से मिली रकम कम पड़ गई है। इससे लोक निर्माण विभाग के अधिकारी आंकलन करने में जुटे हुए हैं। आसपुर देवसरा क्षेत्र में जुलाई और अक्टूबर माह में हुई भारी बारिश से सबसे अधिक दुर्दशा सड़कों की हुई है। हाईवे हो या गांव को जोड़ने वाली सड़कें सभी खस्ताहाल हैं। रविवार की सुबह हुई झमाझम बारिश से ढकवा बाजार से गोमती नदी तक सड़क क्षतिग्रस्त होने से जहां आवागमन प्रभावित हुआ वहीं शांहगंज जाने वाले भारी वाहनों को घूमकर जाने में 24 किमी का चक्कर लगाना पड़ रहा है। ढकवा से रत्तीपुर, इब्राहिमपुर से महड़ौरा, शिवधाम, पूरा नहर पुलिया से हाईवे, नगर हाईवे से सरायभिखारी, ढकवा से अतरौरा मीरपुर, नगर नहर पुलिया से भैरोपुर, विनैका से प्राथमिक विद्यालय विनैका, सैफाबाद नहर पटरी से नीमा, दाऊदपुर से लवेदा, आमापुर नहर पटरी से भाटीकला खुर्द सहित देवसरा क्षेत्र की अधिकांश सड़कों की दशा इतनी दयनीय है कि कदम रखना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.