Move to Jagran APP

मालगाड़ी का वैगन पलटा, तीन मजदूर फंसे

सीमेंट उतारते समय मालगाड़ी का एक वैगन असंतुलित होकर एक तरफ पलट गया। उस वक्त उसके अंदर रहे तीन मजदूर फंस गए। बड़ी मुश्किल से उनकी जान बच सकी। घंटों लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग बाधित रहा। महकमें में खलबली मची रही। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 10:44 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 10:44 PM (IST)
मालगाड़ी का वैगन पलटा, तीन मजदूर फंसे
मालगाड़ी का वैगन पलटा, तीन मजदूर फंसे

जासं, प्रतापगढ़ : सीमेंट उतारते समय मालगाड़ी का एक वैगन असंतुलित होकर एक तरफ पलट गया। उस वक्त उसके अंदर रहे तीन मजदूर फंस गए। बड़ी मुश्किल से उनकी जान बच सकी। घंटों लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग बाधित रहा। महकमें में खलबली मची रही। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

सीमेंट से लदी इक्कीस वैगन की मालगाड़ी यार्ड में खड़ी थी। शनिवार को सुबह से ही सीमेंट उतारा जा रहा था। सवा नौ बजे जब वैगन नंबर 17 का एक तरफ का सीमेंट उतर गया तो लोडेड ट्रक बैक करने के दौरान उसका पिछला हिस्सा जरा सा वैगन में टच कर गया। इस वजह से तेज आवाज के साथ वैगन ट्रैक की तरफ पलट गया। उसके पहिए खोल कर अलग किए गए। उस वक्त उसमें मोहम्मद इसरार समेत तीन मजदूर थे, जो झटके के साथ पलटकर बोरियों में दब गए। शोर मचाए। मदद को बाकी मजदूर दौड़ पड़े। तीनों को किसी तरह बाहर निकाला गया। एक का हाथ जख्मी हो गया, बाकी दो को हल्की चोट आई। इसके बाद रेलवे कंट्रोल रूम को सूचना मिली तो खलबली मच गई। स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्र, आरपीएफ इंस्पेक्टर सीपी मिश्र, एएसआइ संजय कुमार राय, नौशाद अहमद, सिपाही धमेंद्र प्रताप सिंह व जीारपी के अफसर, तकनीकी टीम के सदस्य मौके पर पहुंच गए। दो क्रेन भाड़े पर मंगवाकर लगाया गया। जेसीबी लगाकर वैगन को फिर से सीधा करने का प्रयास शुरू कर दिया गया। दोपहर में एक बजे इसमें सफलता मिल सकी। इस बारे में स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्रा का कहना है कि जांच चल रही है। हादसे की वजह जांच रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगी। उधर डीआरएम संजय त्रिपाठी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उनके निर्देश पर तकनीकी टीम देर शाम मौके पर पहुंची व छानबीन शुरू कर दी।

--

दामन बचाने की कोशिश

वैगन कैसे पलटा इसको लेकर जांच जारी है। अपना दामन बचाने को रेलवे के लोग कह रहे हैं कि ट्रक चालक की गलती है, उसके धक्के से ऐसा हुआ। आसपास के लोग बता रहे हैं कि ट्रक दूर था। उसके धक्के से इतना भारी 25 टन का वैगन हिल नहीं सकता, पलटने की तो बात ही दूर है। यह जरूर एक तरफ के सीमेंट के लोड के दबाव से हुए असंतुलन से पलटा है।

--

मौके पर मेला, आरपीएफ ने खदेड़ा

वैगन पलटने की खबर वायरल होने पर मौके पर सैकड़ों लोग पहुंच गए। सुर्खी साइडिग के पास रहने वालों की भीड़ लग गई। शहर से भी तमाशबीन जमा हो गए। एक तरफ क्रेन व दूसरी तरफ जेसीबी लगाकर काम होने से खतरा मंडरा रहा था। ऐसे में आरपीएफ के जवान भीड़ को हटाते रहे। डायल 112 पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

--


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.