Move to Jagran APP

प्रयागोत्मक व प्री-बोर्ड की तिथियां अब तक तय नहीं, असमंजस

प्रतापगढ़ विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखें तय हो गई हैं। अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरम

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:49 PM (IST)
प्रयागोत्मक व प्री-बोर्ड की तिथियां अब तक तय नहीं, असमंजस
प्रयागोत्मक व प्री-बोर्ड की तिथियां अब तक तय नहीं, असमंजस

प्रतापगढ़ : विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखें तय हो गई हैं। अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की तारीखों का इंतजार बच्चों है। यह परीक्षाएं कब होगी, इस सवाल को लेकर यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी परेशान हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद मतगणना के बाद से यूपी बोर्ड परीक्षाएं मार्च में ही शुरू कराने की तैयारी में है।

loksabha election banner

प्रस्तावित परीक्षा के लिए जिले के 209 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए इस बार एक लाख नौ हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने परीक्षा का कार्यक्रम भेजा है, शासन की मुहर लगने के बाद घोषित किया जाएगा। इसके पहले वर्ष 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हुई थीं। इस बार 10 मार्च को यूपी चुनाव 2022 के परिणाम आएंगे। 18 मार्च को होली है। होली के ठीक बाद 20 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं संभावित हैं। यूपी बोर्ड के भेजे परीक्षा कार्यक्रम में फेरबदल हुआ तो मार्च के तीसरे हफ्ते से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी और अप्रैल प्रथम सप्ताह में खत्म हो जाएंगी। ------- प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए चिता बोर्ड प्रशासन अब तक इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं भी नहीं करा सका है। शैक्षिक कैलेंडर में इसकी तारीख पहली बार फरवरी में होना प्रस्तावित है। ज्ञात हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा पिछले वर्षों में दिसंबर से जनवरी के बीच होती रही हैं। इन परीक्षाओं का कार्यक्रम भी घोषित किया जाना है। कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। शासन ने 23 जनवरी तक सभी कालेजों को बंद करा दिया है, आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जिस तरह से हर दिन नए संक्रमित मिल रहे हैं उससे स्कूलों को बंद रखने की समय सीमा और बढ़ाई जा सकती है। इससे बोर्ड प्रशासन ने प्रायोगिक परीक्षा की तारीखें घोषित नहीं किया है। इसी तरह प्री-बोर्ड परीक्षा पर संशय बना है। इनसेट--- बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा अभी नहीं हुई है। प्रयोगात्मक परीक्षाओं व प्री बोर्ड की परीक्षाओं के बारे में कोई आदेश नहीं आया है। जो भी बोर्ड का निर्देश होगा उसी पर कार्य किया जाएगा। - सर्वदा नंद, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.