Move to Jagran APP

अपनी ही रिपोर्ट पर पीठ थपथपा रहा है आबकारी महकमा

अवैध शराब की कम बरामदगी दिखाकर आबकारी महकमा यह दिखाना चाह रहा है कि जिले में अवैध शराब का कारोबार ठप हो गया है। जबकि हकीकत इससे इतर है। वैसे भी जब भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद हुई है तो वह पुलिस ने ही की है। आबकारी विभाग की बरामदगी महुए की कच्ची शराब तक ही सीमित रहती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 11:05 PM (IST)
अपनी ही रिपोर्ट पर पीठ थपथपा रहा है आबकारी महकमा
अपनी ही रिपोर्ट पर पीठ थपथपा रहा है आबकारी महकमा

दिनेश सिंह, प्रतापगढ़ : अवैध शराब की कम बरामदगी दिखाकर आबकारी महकमा यह दिखाना चाह रहा है कि जिले में अवैध शराब का कारोबार ठप हो गया है। जबकि हकीकत इससे इतर है। वैसे भी जब भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद हुई है तो वह पुलिस ने ही की है। आबकारी विभाग की बरामदगी महुए की कच्ची शराब तक ही सीमित रहती है।

loksabha election banner

जिले में अवैध शराब का कारोबार सालों से होता आ रहा है। दशक भर पहले तक हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड़ सहित अन्य प्रांतों की शराब लाकर माफिया उसे बिकवाते थे। अब दशक भर से शराब माफिया अपनी फैक्ट्री खोलकर केमिकल से शराब बनवाते हैं। करीब सात पहले तत्कालीन एसपी अनंतदेव ने अंतू, महेशगंज, संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र में संचालित फैक्ट्री का भंडाफोड़ करके करोड़ों रुपये की शराब बरामद की थी। एसपी अनंतदेव के तबादले के बाद फिर अवैध शराब की फैक्ट्री संचालित होने लगी। मार्च महीने के आखिरी हफ्ते में हथिगवां थाना क्षेत्र के बलीपुर गांव में करोड़ों रुपये की अवैध शराब बरामद की गई थी। फिर हथिगवां थाने के नौबस्ता व कुंडा के बाबूगंज में करोड़ों रुपये की शराब बरामद हुई। अप्रैल महीने में 43,594 लीटर अवैध शराब बरामद हुई थी। ऐसा नहीं है कि इस कार्रवाई के बाद जिले में अवैध शराब का कारोबार नहीं हो रहा है। अभी यह धंधा फलफूल रहा है। कई शराब माफिया इस कारोबार में लिप्त है और इससे मोटी कमाई कर रहे हैं। लेकिन आबकारी विभाग की रिपोर्ट चौंकाने वाली है। आबकारी विभाग ने मई महीने में 396 छापे मारे, लेकिन अवैध शराब सिर्फ 2120 लीटर ही बरामद हुई। जबकि अप्रैल में 227 स्थानों पर छापेमारी करके 43594 लीटर शराब बरामद की गई थी। इसमें वह करोड़ों की अवैध शराब भी शामिल है, जो हथिगवां और कुंडा इलाके में पुलिस ने बरामद की थी। --अप्रैल महीने में हथिगवां और कुंडा कोतवाली क्षेत्र से भारी मात्रा में शराब बरामद की गई थी। मई महीने में कुल 396 जगहों पर छापे मारे गए थे, इसमें महज 2120 लीटर ही अवैध शराब बरामद हुई। अभियान जारी रहेगा और अवैध शराब की बिक्री नहीं होने पाएगी।

पार्थ रंजन घोष, जिला आबकारी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.