जानलेवा हुई ठंड, प्रधान व छात्रा की मौत

जिले में अब ठंड जानलेवा हो गई है। कड़ाके की ठंड के चलते कुंडा तहसील क्षेत्र में ग्राम प्रधान व छात्रा की मौत हो गई। इससे स्वजन रो रोकर बेहाल हो गए। पिछले एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड बुधवार को भी जारी रही। अब लोगों के लिए यह मुसीबत बनने लगी है। पिछले तीन-चार दिनों से बर्फीली हवाओं के चलते ठंड इतनी बढ़ गई है कि लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। ठंड हवाएं लोगों को कदम-कदम पर बेहाल कर रहे हैं।

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:57 PM (IST)
जानलेवा हुई ठंड, प्रधान व छात्रा की मौत

संवादसूत्र, प्रतापगढ़ : जिले में अब ठंड जानलेवा हो गई है। कड़ाके की ठंड के चलते कुंडा तहसील क्षेत्र में ग्राम प्रधान व छात्रा की मौत हो गई। इससे स्वजन रो रोकर बेहाल हो गए। पिछले एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड बुधवार को भी जारी रही। अब लोगों के लिए यह मुसीबत बनने लगी है। पिछले तीन-चार दिनों से बर्फीली हवाओं के चलते ठंड इतनी बढ़ गई है कि लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। ठंड हवाएं लोगों को कदम-कदम पर बेहाल कर रहे हैं। सनई अनुसंधान केंद्र के मौसम विज्ञान प्रेक्षक देशराज मीना ने बताया कि न्यूनतम तापमान 7.8 व अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। पछुआ हवाएं चल रहीं थीं।

गौरा प्रतिनिधि के अनुसार ठंड के चलते बुजुर्गों का हाल बेहाल है । ठंड से बचाव के लिए बुजुर्गों और बच्चों को काफी सफर करना पड़ रहा है । लोग घरों में गर्म कपड़ों में दुबके रहे या फिर अलाव के सहारे दिन बिता रहे हैं। बादलों में छुपे भास्कर दोपहर में करीब एक बजे बाहर आए तो फिर बादलों में छुप गए। लोग ठंड से बेहाल हैं और मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहे हैं।

कुंडा प्रतिनिधि के अनुसार संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के लोकइयापुर चोबा का पुरवा गांव निवासी राकेश यादव किसान हैं। उनके एक बेटा व एक बेटी थी। उनकी 11 वर्षीय बेटी प्रिसी यादव गांव के ही स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा थी। बीते मंगलवार की शाम उसकी तबियत खराब हुई तो स्वजन उसे उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सक के पास ले गए। वहां से स्वजन उसे उपचार के लिए सीएचसी कुंडा ले गए, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौत की खबर सुनते ही स्वजन रो रोकर बेहाल हो गए। स्वजन उसका शव लेकर घर चले गए। राकेश यादव के नाती अजय यादव ने बताया कि प्रिसी की मौत ठंड लगने से हुई है। मौत को लेकर स्वजनों का रो रोकर हाल बेहाल है।

उधर कुंडा विकास खंड के जमेठी गांव के ग्राम प्रधान श्यामलाल गौतम (62) को मंगलवार की रात से ही उन्हें ठंड लग गई। बुधवार की सुबह उन्हें उपचार के लिए ले जाने की तैयारी उनके स्वजन कर रहे थे कि अचानक उसकी सांसें थम गईं। मौत की खबर सुनते ही पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ पड़ी। ग्रामीणों ने प्रधान के घर पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की। स्वजनों ने ग्रामीणों के साथ उनके शव का अंतिम संस्कार कर दिया। प्रधान के दो बेटे हैं, जो बाहर रहकर प्राइवेट नौकरी करते हैं।

--------

फोटो : गजरिया चौराहे पर ठंड से बचने के लिए घास फूस जलाकर तापते दुकानदार कड़ाके की ठंड में भी नहीं दिख रहे अलाव

संसू, उड़ैयाडीह, प्रतापगढ़ : बर्फीली हवाओं के साथ शीतलहर में क्षेत्रवासियों को बेहाल कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र में लोग ठंड से परेशान देखे गए। वहीं पर तहसील प्रशासन क्षेत्र के बाजारों के सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था नहीं कर पा रहा है। उड़ैयाडीह बाजार ,गजरिया ,सूडेमऊ सहित सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाए जाने की मांग ग्रामीणों ने की है। इस संबंध में एसडीएम पट्टी ने बताया कि तहसीलदार को कहा गया है, जल्द ही सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाया जाएगा।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य : 9999

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept