Move to Jagran APP

जिला प्रशासन की लापरवाही से जल संचयन पर संकट

सगरासुंदरपुर जल संरक्षण व भूगर्भ का जलस्तर बढ़ाने में तालाबों का अहम योगदान होता है लेि

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 09:42 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 09:42 PM (IST)
जिला प्रशासन की लापरवाही से जल संचयन पर संकट
जिला प्रशासन की लापरवाही से जल संचयन पर संकट

सगरासुंदरपुर : जल संरक्षण व भूगर्भ का जलस्तर बढ़ाने में तालाबों का अहम योगदान होता है, लेकिन अब तालाबों पर हो रहे अतिक्रमण के चलते जल संरक्षण का कार्य संभव नहीं हो पा रहा है। यही नहीं तालाबों का वजूद ही खतरे में पड़ता दिख रहा रहा है। वहीं जिला प्रशासन की लापरवाही से जल संचयन पर संकट बना हुआ है।

loksabha election banner

ब्लाक लक्ष्मणपुर अंतर्गत सगरासुंदरपुर बाजार के बगल से गुजरे हाइवे के समीप स्थित देवली का तालाब है। 20 बीघे के इस तालाब को देवली नरेश की रानी ने बनवाया था। कभी यह तालाब साल भर पानी से लबालब रहता था। क्षेत्र के किसान सिचाई कार्य से लेकर नहाने, कपड़ा धोने आदि कार्य में इसका उपयोग करते थे। यही नहीं मवेशियों व पक्षियों के पीने के पानी का यह सुगम श्रोत था। दूरदराज से पशु पक्षी आकर यहां अपनी प्यास बुझाते थे। क्षेत्र में पानी का जलस्तर भी साल भर बना रहता था, लेकिन आज इस तालाब के करीब आधे भाग पर अतिक्रमण हो चुका है। लोगों ने मकान निर्माण कर लिया है। कुछ लोग खेती करने लगे हैं तो कुछ अतिक्रमण कर अन्य कार्य में उपयोग ले रहे हैं। यही नहीं इस तालाब में हमेशा जल बना रहे, इसके लिए नहर से जोड़कर पक्की नाली भी बनाई गई थी, लेकिन अतिक्रमणकारियों ने उस नाली को भी बंद कर दिया है। इसके चलते अब तालाब में बारिश का पानी ही इकट्ठा हो पाता है। साल के अधिकांश माह में तालाब सूखा पड़ा रहता है। क्षेत्र के लोगों की तमाम शिकायतों के बाद भी तहसील प्रशासन की नजर इस ओर नहीं पड़ रही है। यही हाल रहा तो धीरे-धीरे अतिक्रमणकारी पूरे तालाब पर कब्जा जमा लेंगे और देवली के इस प्राचीन तालाब का वजूद मिट जाएगा। तहसीलदार लालगंज श्रद्धा पांडेय ने बताया कि यदि ऐसा है तो तालाब से अतिक्रमण हटवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.