Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन कक्ष सील, कल शुरू होगा टीकाकरण

आखिरकार कोरोना की वैक्सीन जिले में आ गई। प्रतापगढ़ से भेजी गई स्पेशल मेडिकल टीम टीके लेकर गुरुवार को भोर में यहां पहुंची। साथ में पुलिस सुरक्षा के लिए चलती रही। वैक्सीन को कोल्ड चेन सेंटर में रखवाकर कक्ष को सील कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:41 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन कक्ष सील, कल शुरू होगा टीकाकरण
कोरोना वैक्सीन कक्ष सील, कल शुरू होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : आखिरकार कोरोना की वैक्सीन जिले में आ गई। प्रतापगढ़ से भेजी गई स्पेशल मेडिकल टीम टीके लेकर गुरुवार को भोर में यहां पहुंची। साथ में पुलिस सुरक्षा के लिए चलती रही। वैक्सीन को कोल्ड चेन सेंटर में रखवाकर कक्ष को सील कर दिया गया।

prime article banner

शहर के कटरा रोड पर नर्सेज ट्रेनिग सेंटर में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के लिहाज से मुख्य कोल्ड चेन सेंटर बनाया है। इसमें सारी तैयारी है। उपकरण लगे हैं। ड्राई रन से तैयारी को अंतिम रूप दिया गया है। मंगलवार को वैक्सीन लखनऊ आई। वहां से पूरे प्रदेश में इसका वितरण किया गया। बुधवार को वाराणसी में बने विभाग के कोल्ड चेन डिपो से प्रतापगढ़ को वैक्सीन देने का मैसेज आया तो स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने पांच सदस्यों की स्पेशल टीम रवाना कर दी । यह टीम गुरुवार को भोर में वैक्सीन लेकर आ गई। सीडीओ अश्वनी कुमार पांडेय की देखरेख में सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने पुलिस की मौजूदगी में इसे सील कराया। सीडीओ ने कहा कि ध्यान रहे कि इसका तापमान व्यस्थित रहे।

--

तीन सेंटरों पर मोदी के वर्चुअल संबोधन से शुरुआत

कोरोना के टीके सबसे पहले हेल्थ वर्करों को लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत सोलह जनवरी को पीएम मोदी वर्चुअल संबोधन से पूरे देश में होगी। प्रतापगढ़ में सीएचसी कुंडा, रानीगंज, जिला महिला अस्पताल में इसका शुभारंभ किया जाएगा। यहां पर मोदी के संवाद को सुनने के लिए प्रोजेक्टर लगाए जाएंगे। जिले में पहले चरण में 12 हजार पांच सौ हेल्थ वर्करों को टीका लगना है। एक बूथ पर एक दिन में 100 कर्मियों को टीका लगेगा। पहले दिन शनिवार को तीन सेंटरों पर 300 लोगों को लगेगा। इसके बाद सोमवार व शुक्रवार से टीका रुटीन में लगेगा।

--

जिले में बनाए गए हैं 17 सेंटर

अब वैक्सीन आने के बाद कर्मी जोश में हैं। इसे लगाने के अभियान में सभी डिप्टी व अपर सीएमओ, सभी सीएचसी प्रभारी, कार्यक्रम समन्वयक मानीटरिग में लगाए गए हैँ। पहले प्रदेश के 852 बूथों पर टीके लगाने की मंजूरी शासन से थी। इसमें प्रतापगढ़ को 17 सेंटर मिले थे। अब पीएम के संबोधन के लिए केवल तीन सेंटर ही मंजूर हो सके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.