Move to Jagran APP

निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा कराया जाए : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने मंगलवार की शाम कैंप कार्यालय के सभागार में जिले में 50 लाख के ऊपर लागत की परियोजनाओं की समीक्षा की। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित किया कि इस माह में जिन परियोजनाओं का कार्य कार्यदायी संस्था द्वारा पूर्ण करना था कार्य पूर्ण करने में शिथिलता एवं उदासीनता बरती गई है उनसे स्पष्टीकरण लिया जाए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:46 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 10:46 PM (IST)
निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा कराया जाए : जिलाधिकारी
निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा कराया जाए : जिलाधिकारी

जासं, प्रतापगढ़ : जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार ने मंगलवार की शाम कैंप कार्यालय के सभागार में जिले में 50 लाख के ऊपर लागत की परियोजनाओं की समीक्षा की। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित किया कि इस माह में जिन परियोजनाओं का कार्य कार्यदायी संस्था द्वारा पूर्ण करना था, कार्य पूर्ण करने में शिथिलता एवं उदासीनता बरती गई है, उनसे स्पष्टीकरण लिया जाए।

prime article banner

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया निर्माणाधीन आईटीआई के भवनों का निर्माण कार्य दिसंबर माह तक अवश्य पूर्ण कर लिया जाए। जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सेतुओं का निर्माण कार्य चल रहा है, उसे निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण कर लिया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा संबंधी परियोजनाओं के संबंध में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र विश्वनाथगंज में ट्रांसमिशन सब स्टेशन का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है। इसके सापेक्ष 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष कार्य प्रगति पर है। विधानसभा क्षेत्र रानीगंज में मिनी स्टेडियम के निर्माण का कार्य कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा कराया जा रहा है, जो प्रगति पर है। विधानसभा क्षेत्र पट्टी में पॉलीटेक्निक की स्थापना में संबंध में बताया गया कि कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस यूनिट-10 प्रयागराज द्वारा कार्य कराया जा रहा है, जिसमें नीव की खुदाई का कार्य प्रगति पर है।

जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन परियोजनाओं के निर्माण कार्य के लिए धनराशि शत-प्रतिशत प्राप्त हो गई हो उन परियोजनाओं का कार्य निश्चित समय अवधि के अन्तर्गत कार्यदायी संस्थायें पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य पूर्ण के लिए कार्यदायी संस्थाओं को एक निश्चित समय सीमा निर्धारण कर दिया जाए। जिन परियोजनाओं में अब तक धनराशि की प्रथम किस्त प्राप्त हो चुकी है और स्थल पर किसी भी समस्या या विवाद के कारण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है, उस विभाग से संबंधित अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि तहसील के उपजिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर तत्काल निराकरण कराकर कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार निर्माणाधीन कार्यों को गुणवत्तायुक्त एवं समय सीमा के अंदर पूर्ण किये जाए। निर्माणाधीन परियोजनाओं के अन्तर्गत जो भी कार्य कराये जा रहे है, उसके कार्य की गुणवत्ता व मानक की निगरानी समय-समय पर स्वयं करें। जांच टीम बनाकर भी उसकी गुणवत्ता की जांच करने के पश्चात ही उनके भुगतान की प्रक्रिया सुनिश्चित करायें। जिन कार्यों को पूर्ण कराने में बजट की आवश्यकता हो, उसके लिये तत्काल प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाए। जो कार्य बजट के अभाव में बाधित हैं, उस कार्य को समयबद्धता के साथ पूर्ण कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 13 तक शस्त्र जमा कर दें लाइसेंस धारक

प्रतापगढ़ : शस्त्र लाइसेन्स के धारक अपने किसी भी तीसरे शस्त्र को 13 दिसंबर तक जमा कर दें। जिला मजिस्ट्रेट डॉ. रूपेश कुमार ने आयुध अधिनियम-1959 एवं आयुध (संशोधन) अधिनियम-2019 में दी गयी व्यवस्था का हवाला देते हुए नया निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार ऐसे शस्त्र लाइसेंसी जिनके पास तीन शस्त्र हैं, वे अपने किसी भी तीसरे शस्त्र को 13 दिसंबर तक जमा कर दें। इस प्रकरण में किसी भी प्रकार का विलम्ब न किया जाए।

-------

हक की बात जिलाधिकारी के साथ 25 को

प्रतापगढ़ : महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिये मिशन शक्ति अभियान संचालित किया जा रहा है। जिला प्रोबेशन अधिकारी रन बहादुर वर्मा के मुताबिक इस अभियान के तहत 25 नवंबर को दोपहर 12 बजे से अपराह्न दो बजे के बीच ''हक की बात जिलाधिकारी के साथ'' के कार्यक्रम में यौन हिसा, घरेलू हिसा तथा दहेज हिसा के संबंध में फोन नंबर 05342-222233 पर पीड़ित महिलायें अपनी समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी से साक्षा कर सकेंगी, जिनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.