Move to Jagran APP

आम लोगों को खुद करना होगा अपना रजिस्ट्रेशन

कोरोना का टीका आम लोगों को भी लगेगा। इसमें करीब तीन-चार महीने लग सकते हैं पर ऐसा कोई नहीं होगा जिसे टीका न लगे। इसके लिए केंद्र सरकार की आंतरिक तैयारी भी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 11:04 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 11:04 PM (IST)
आम लोगों को खुद करना होगा अपना रजिस्ट्रेशन
आम लोगों को खुद करना होगा अपना रजिस्ट्रेशन

राज नारायण शुक्ल राजन, प्रतापगढ़ : कोरोना का टीका आम लोगों को भी लगेगा। इसमें करीब तीन-चार महीने लग सकते हैं, पर ऐसा कोई नहीं होगा, जिसे टीका न लगे। इसके लिए केंद्र सरकार की आंतरिक तैयारी भी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

मेडिकल कर्मचारियों, सफाई व पुलिस कर्मियों को फ्रंट लाइन कोरोना योद्धा के तौर पर पहले टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल की अवस्था के बाद वाले मरीजों को टीका लगेगा। इसके बाद 60 साल से अधिक की आयु वालों को टीका लगेगा। इसके बाद हर युवा, बच्चे, किशोर, महिला को टीका लगाया जाएगा। ऐसे लोगों को अपना पंजीकरण खुद से करना होगा। तीन महीने के बाद सरकार द्वारा सेल्फ बेनीफिसरी रजिस्ट्रेशन पोर्टल लांच किए जाने की तैयारी में है। इसके जरिए अपने मोबाइल से ही इसमें पंजीकरण करा सकेंगे। इसमें उम्र व पते की आइडी लगेगी। मोबाइल नंबर लगेगा, जिस पर जरूरी मैसेज भेजे जाएंगे। एक मोबाइल नंबर पर घर के पांच सदस्यों का पंजीकरण हो सकेगा। सबको अलग-अलग ओटीपी नंबर दिया जाएगा। उसी के अनुसार वह बूथ पर जाकर अपनी सबमिट की गई आइडी की मूल प्रति से मिलान कराकर टीके लगवाएंगे। जो परिवार बड़े हैं उनमें दो मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की छूट होगी। यह भी कि जिनके पास मोबाइल नहीं है, वह लोग पास के साइबर कैफे पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।

इस तरह की तैयारी स्वास्थ्य विभाग उच्च स्तर पर कर रहा है। अब तक प्रतापगढ़ में पांच लाख बुजुर्गों का विवरण कोविड पोर्टल पर दर्ज किया जा चुका है। बाकी का विवरण दर्ज नहीं किया जाएगा। जैसे-जैसे लोग पंजीकरण कराते जाएंगे, उनका नाम पोर्टल पर आता जाएगा। बढ़ती संख्या के अनुसार उनको बूथों का आवंटन किया जाएगा। सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव का कहना है कि अभी आम लोगों को टीका लगाने का नंबर आने में काफी देर है, लेकिन नंबर आएगा जरूर। इसकी तैयारी पहले व दूसरे फेज के पूरा होने के बाद तेजी से की जाएगी। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं।

--

न आएं किसी के झांसे में

कोरोना की टीका लगाने के नाम पर पंजीकरण खेल शुरू हो गया है। साइबर शातिर गांवों में जाकर नासमझ लोगों से उनका आधार नंबर लेकर ओटीपी के नाम पर एटीएम तक का कोड पूछकर खाते से रुपये उड़ा दे रहे हैं। ऐसे दो-तीन केस प्रतापगढ़ में भी आ चुके हैं। इसको लेकर सीएमओ का कहना है कि कोई भी बाहरी व्यक्ति पंजीकरण के लिए अधिकृत नहीं है। हर व्यक्ति को खुद पंजीकरण करना होगा, केवल मरीजों का पंजीकरण विभाग खुद से करेगा। ऐसे में किसी के झांसे में न आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.