Move to Jagran APP

चिलबिला जंक्शन का एक अरब से होगा सुंदरीकरण

शहर के करीब के चिलबिला रेलवे जंक्शन की सूरत बदलेगी। इसके री-मॉडलिग को रेलवे ने मंजूरी दे दी है। इस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बजट मिलते ही कायाकल्प का श्रीगणेश भी सोमवार को हो गया। भूमि पूजन करके कार्यदायी संस्था द्वारा खोदाई शुरू कर दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 11:05 PM (IST)
चिलबिला जंक्शन का एक अरब से होगा सुंदरीकरण
चिलबिला जंक्शन का एक अरब से होगा सुंदरीकरण

जासं, प्रतापगढ़ : शहर के करीब के चिलबिला रेलवे जंक्शन की सूरत बदलेगी। इसके री-मॉडलिग को रेलवे ने मंजूरी दे दी है। इस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बजट मिलते ही कायाकल्प का श्रीगणेश भी सोमवार को हो गया। भूमि पूजन करके कार्यदायी संस्था द्वारा खोदाई शुरू कर दी गई।

loksabha election banner

प्रतापगढ़ जंक्शन से करीब तीन किमी दूरी पर चिलबिला जंक्शन है। यह आंवला हब व चिलबिला जैसे प्रमुख बाजार के बीच होने से व्यापारिक नजरिए से महत्वपूर्ण है। यही नहीं इस जंक्शन से लखनऊ व अयोध्या रूट अलग होते हैं। इस जंक्शन का स्वरूप मौजूदा समय में बहुत साधारण है। तीन प्लेटफार्म ही हैं, उस पर भी बैठने, पानी पीने, प्रकाश की मुकम्मल व्यवस्था तक नहीं है। इसके कायाकल्प के लिए किया गया प्रयास अब रंग ला रहा है। रेलवे ने एक अरब रुपये का प्रोजेक्ट स्वीकृत करते हुए काम का जिम्मा रेलवे के निर्माण विभाग को दिया। इसके बाद पिछले महीने टेंडर की प्रक्रिया पूरी की गई। कार्य पाने वाली एजेंसी ने भी तेजी दिखाई। संबंधित ठेकेदार आशीष अग्रवाल ने सोमवार को चिलबिला जंक्शन पर भूमि पूजन करके कार्य को शुरू कर दिया। स्टेशन अधीक्षक इबरार अहमद के साथ ही जितेंद्र सिंह, राजा तिवारी समेत क्षेत्रीय गणमान्य लोगों की मौजूदगी में जेसीबी से नीव की खोदाई भी की गई। मंत्रों के साथ पूजन किया गया। सहायक अभियंता निर्माण राकेश कुमार का कहना है कि तेजी से कार्य करके जंक्शन को संवारा जाएगा। पार्क के साथ साइकिल स्टैंड व अन्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा।

--

लाइन के बीच में है जंक्शन

इसकी खासियत यह भी है यह जंक्शन रेल ट्रैक के बीच में बना है। एक तरफ से लखनऊ-वाराणसी लाइन गुजरती है, दूसरी ओर से वाराणसी-अयोध्या लाइन है।

--

सुविधाओं से हो जाएगा लैस

सुंदरीकरण में कई काम कराए जाएंगे। प्लेटाफार्म का स्वरूप बदलेगा। उसकी लंबाई बढ़ाई जाएगी। कार्यालय भवन को नया बनाया जाएगा। मैनुअल सिग्नल हटाकर नया सिग्नल सिस्टम लागू होगा। इसके लिए नया सिग्नल रूम बनेगा। फुटओवरब्रिज बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होगा।

--

वेलकम गेट करेगा अगवानी

चिलबिला जंक्शन पर सुंदरीकरण में यात्रियों की अगवानी करने को सुंदर वेलकम गेट बनाया जाएगा। इस पर लिखा होगा..आपकी यात्रा मंगलमय हो। इस पर आंवला की तस्वीर भी लगाने पर विचार चल रहा है। परिसर में सीसी रोड, इंटरलाकिग फर्श का स्वरूप नजर आएगा।

--

कोना-कोना होगा जगमग

पूरे जंक्शन को दूधिया रोशनी से जगमग किया जाएगा। इसके लिए सोलर पैनल की क्षमता बढ़ाई जाएगी। प्रयागराज-अयोध्या हाईवे से लेकर जंक्शन तक स्ट्रीट लाइट लगाकर सड़क को रोशन किया जाएगा। हरियाली का संदेश देने को वाटिका विकसित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.