Move to Jagran APP

ड्राइविग लाइसेंस बनवाने को घर बैठे टेस्ट दे सकेंगे अभ्यर्थी

प्रतापगढ़ जो लोग लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं उन्हें आनलाइन टेस्ट देने के

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:50 PM (IST)
ड्राइविग लाइसेंस बनवाने को घर बैठे टेस्ट दे सकेंगे अभ्यर्थी
ड्राइविग लाइसेंस बनवाने को घर बैठे टेस्ट दे सकेंगे अभ्यर्थी

प्रतापगढ़ : जो लोग लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं उन्हें आनलाइन टेस्ट देने के लिए एआरटीओ दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। कोरोना काल में अधिकारियों और बाबुओं से भी कुछ कहना नहीं होगा।

loksabha election banner

बाराबंकी जनपद में सफलता के बाद शासन ने इस नई व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है। लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस के लिए अब अभ्यर्थी आनलाइन टेस्ट दे सकेंगे। टेस्ट के दौरान अभ्यर्थियों को दो मिनट में 15 सवालों का जवाब देना होगा। सभी सवाल बहुविकल्पी होंगे। पास होने के लिए नौ सवाल का जवाब सही होना अनिवार्य है। समस्त सवाल सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों से संबंधित होंगे। अभ्यर्थियों को सुविधा तो मिलेगी ही सिस्टम में पारदर्शिता आएगी। अभ्यर्थी घर बैठे अपने लैपटाप या जनसुविधा केंद्र में परिवहन विभाग के सारथी पोर्टल पर टेस्ट दे सकेंगे। प्रतापगढ़ में भी यह व्यवस्था लागू हो गई है। शासन ने नई व्यवस्था के तहत ड्राइविग लाइसेंस को भी सीधे आधार नंबर से जोड़ दिया है। अब लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थी को आधार कार्ड पर दर्ज मोबाइल नंबर का ही उल्लेख करना होगा। आनलाइन टेस्ट से पहले आवेदन फार्म में दर्ज मोबाइल नंबर पर ही वन टाइम पासवर्ड आएगा। सारथी पोर्टल में ओटीपी डालने, आधार पर अंकित फोटो और अभ्यर्थी से मिलान तथा विभागीय आनलाइन जांच के बाद अभ्यर्थी को टेस्ट की अनुमति मिलेगी। उत्तीर्ण होने के लिए अभ्यर्थी को एक आवेदन पर तीन बार टेस्ट का मौका दिया जाएगा। इसके बाद भी अभ्यर्थी पास नहीं हुआ तो दूसरा आनलाइन आवेदन करना होगा। दूसरे आवेदन पर भी अभ्यर्थी को तीन मौके मिलेंगे। टेस्ट के बाद अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाइल पर परिणाम पहुंच जाएगा।

--

अभ्यर्थी को परिणाम के लिए भी विभाग पहुंचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मोबाइल में प्राप्त परिणाम को प्रिट कराना होगा। परमानेंट ड्राइविग लाइसेंस के लिए ही कार्यालय तक आना होगा। टेस्टिग ट्रैक पर टेस्ट देने के बाद परमानेंट ड्राइविग लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

-सुशील कुमार मिश्रा, एआरटीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.