Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा : केंद्रों पर दूर-दूर बैठाए जाएंगे परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थियों को कोविड के नियमों के तहत दूर-दूर बैठाया जाएगा। परीक्षार्थियों के बीच छह फीट की दूरी रहेगी। इससे केंद्रों की संख्या इस बार पहले की अपेक्षा बढ़ जाएगी। गत वर्ष 199 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार परीक्षा में दस हजार परीक्षार्थी कम हुए हैं। इसके बावजूद केंद्र बढ़ेंगे। इस बार परीक्षा अप्रैल माह से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 10:35 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा : केंद्रों  पर दूर-दूर बैठाए जाएंगे परीक्षार्थी
बोर्ड परीक्षा : केंद्रों पर दूर-दूर बैठाए जाएंगे परीक्षार्थी

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थियों को कोविड के नियमों के तहत दूर-दूर बैठाया जाएगा। परीक्षार्थियों के बीच छह फीट की दूरी रहेगी। इससे केंद्रों की संख्या इस बार पहले की अपेक्षा बढ़ जाएगी। गत वर्ष 199 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार परीक्षा में दस हजार परीक्षार्थी कम हुए हैं। इसके बावजूद केंद्र बढ़ेंगे। इस बार परीक्षा अप्रैल माह से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एंव इंटरमीडिएट की परीक्षा में जिले के कुल एक लाख नौ हजार 692 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। गत वर्ष बोर्ड की परीक्षा में एक लाख 19 हजार 721 परीक्षार्थियों के लिए 199 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार 10 हजार 29 परीक्षार्थी कम हो गए हैं। इसके बावजूद कोविड के चलते परीक्षा केंद्र बढ़ने की संभावना है। इस बार हाईस्कूल में 5523 व इंटर में 4506 परीक्षार्थी कम हुए हैं। गत वर्ष हाईस्कूल में 65042 व इंटर में 54679 परीक्षार्थी रहे। इस बार हाईस्कूल में 59519 व इंटर में 50173 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थी कम होने के बावजूद कोविड के कारण परीक्षा केंद्र अधिक बनाए जाएंगे। शासन ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की नीति नवंबर माह में ही जारी कर दी थी। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कंप्यूटरीकृत प्रक्रिया से आनलाइन किया जाएगा। परिषद की वेब साइट पर अपलोड की गई सूचनाओं एवं सुविधाओं का भौतिक सत्यापन डीएम द्वारा गठित टीम द्वारा कराने के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट करा दिया गया है। इस बार परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों को कोविड 19 महामारी के संक्रमण से बचाव व सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा। परीक्षार्थियों को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा।

--

यूपी बोर्ड की परीक्षा अप्रैल माह से शुरू होने की संभावना है। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथि बोर्ड ने घोषित नहीं की है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण भी अभी तक नहीं हो सका है। इतना जरूर है कि परीक्षा में बच्चों को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा।

सर्वदा नंद, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.