Move to Jagran APP

लाभार्थियों का खाता नंबर गलत, 4.80 करोड़ का भुगतान अटका

प्रतापगढ़ स्वच्छ भारत मिशन के तहत 30 हजार से अधिक लाभार्थियों को शौचालय बनवाने के लिए धन

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 10:31 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 10:31 PM (IST)
लाभार्थियों का खाता नंबर गलत, 4.80 करोड़ का भुगतान अटका
लाभार्थियों का खाता नंबर गलत, 4.80 करोड़ का भुगतान अटका

प्रतापगढ़ : स्वच्छ भारत मिशन के तहत 30 हजार से अधिक लाभार्थियों को शौचालय बनवाने के लिए धनराशि दी जा रही है। अधिकांश का पैसा खाते में पहुंच चुका है। चार हजार लाभार्थियों का खाता नंबर गलत हो गया है। नाम में भी गड़बड़ी है। मिलान न होने से चार करोड़ 80 लाख का भुगतान अटक गया है। बैंक खाते में हुई गड़बड़ी की सूचना लाभार्थियों को दी गई है। इसमें संशोधन होने के बाद ही पैसा उनके खाते में भेजा जाएगा।

loksabha election banner

जिले भर में 17 ब्लाक हैं। ब्लाकों की सभी ग्राम पंचायतों में 31 हजार से अधिक लाभार्थियों को स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय बनाने का पैसा उनके खाते में भेजा जा रहा है। पंचायतीराज विभाग के अनुसार आसपुर देवसरा ब्लाक में एक हजार 811, बाबा बेलखरनाथ धाम में एक हजार 918, बाबागंज में एक हजार 787, बिहार में एक हजार 982, गौरा में एक हजार 517, कालाकांकर में एक हजार 534, कुंडा में दो हजार 57, लक्ष्मणपुर में एक हजार 697, लालगंज में एक हजार 406, मानधाता में दो हजार 953 शौचालय बनाने का लक्ष्य है। इसके अलावा पट्टी में एक हजार 505, सदर में एक हजार 749, रामपुर संग्रामगढ़ में एक हजार 659, संडवा चंद्रिका में एक हजार 782 सहित अन्य ब्लाकों की ग्राम पंचायतों में 31 हजार से अधिक शौचालय बनाने के लिए लाभार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जा रही है। इसमें से करीब चार हजार लाभार्थियों का खाता नंबर गलत है। इसके अलावा अन्य कमियां हैं। इससे पैसा उनके खाते में नहीं भेजा जा सका। स्वच्छ भारत मिशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक अतुल मिश्रा ने बताया कि खाता नंबर गलत होने से पैसा खाते में नहीं भेजा जा सका। उनको इसकी सूचना दी गई है। 12 हजार के हिसाब से भेजा जा रहा पैसा : लाभार्थियों को 12 हजार रुपये के हिसाब से पैसा भेजा जा रहा है। सीडीओ स्वयं इसकी मॉनीटरिग कर रहीं हैं। वह रोजाना हो रहे भुगतान की रिपोर्ट संबंधित से ले रहीं हैं। यह भी सख्त निर्देश है कि जो बचे हैं उनका भी जल्द भुगतान किया जाए।

खंड प्रेरकों को किया गया सचेत :

जिन लभार्थियों का पैसा उनके खाते में पहुंच चुका है। उनको तत्काल शौचालय बनवाने के लिए कहा गया है। इसमें देरी न हो, इसके लिए सभी ब्लाकों के खंड प्रेरकों को डीपीआरओ व एडीओ पंचायत सचेत किया गया है। उनको प्रेरित भी कर रहे हैं। दारोगा के बंद घर का ताला तोड़कर की चोरी : शहर के अजीतनगर मोहल्ले में स्थित दारोगा के बंद घर का ताला तोड़कर चोर हजारों रुपये का सामान चुरा ले गए। घटना की जानकारी होने पर सीओ सिटी ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

सुल्तानपुर जिले के धनपतगंज निवासी दारोगा इंद्र प्रताप सिंह प्रयागराज में क्राइम ब्रांच में तैनात हैं। इन्होंने शहर के अजीतनगर मोहल्ले में मकान बना रखा है। यहां पर इनके बेटे अधिक्ता विकास सिंह परिवार के साथ रहते हैं। विकास दो दिन पहले एक निजी कार्य से लखनऊ गए थे, जबकि उनकी पत्नी नरहरपुर अपने मायके में थी। यहां घर में ताला बंद था। इस बीच सोमवार की रात चोर इनके दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर घुस गए और करीब 27 हजार रुपये, कीमती सामान व कपड़े चुरा ले गए। मंगलवार को सुबह आस-पास के लोगों ने ताला टूटा देखा तो इसकी जानकारी विकास को फोन पर दी। विकास ने पुलिस को घटना की जानकारी दी।

सूचना मिलने पर सीओ सिटी अभय पांडेय ने मौके पर पहुंचकर घटना की जांच की। सीओ सिटी ने बताया कि चोरी की जानकारी होने पर मौके पर जाकर जांच की। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज करके चोरों का सुराग लगाया जाएगा। फोटो खिचाने में मोबाइल हो गया चोरी : शहर के पूरे ईश्वरनाथ निवासी सपा नेता संतोष यादव सोमवार को जिला कार्यालय पर आयोजित मुलायम सिंह के जन्म दिवस समारोह कार्यक्रम में शामिल थे। उन्होंने फोटो खींचने के लिए अपना मोबाइल पास में खड़े कार्यकर्ताओं को दे दिया। इस बीच वे बातचीत में मशगूल हो गए और उनका मोबाइल लेकर कोई युवक गायब हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.