Move to Jagran APP

289 जोड़े बने हमसफर, उपहार में मिले पौधे

प्रतापगढ़ ऐसे गरीब परिवार जो अपने बेटे व बेटियों की शादी का खर्च नहीं उठा पा रहे है

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 11:25 PM (IST)
289 जोड़े बने हमसफर, उपहार में मिले पौधे
289 जोड़े बने हमसफर, उपहार में मिले पौधे

प्रतापगढ़ : ऐसे गरीब परिवार जो अपने बेटे व बेटियों की शादी का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं कि शादी का खर्च सरकार उठा रही है। यह बात मुख्य अतिथि सांसद संगम लाल गुप्ता ने सदर ब्लाक में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम के दौरान कहीं।

loksabha election banner

विशिष्ट अतिथि सदर विधायक राजकुमार पाल ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार सबके हित में काम कर रही है। सीडीओ धीरेंद्र प्रताप सिंह ने भी कार्यक्रम में पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बीडीओ राकेश कुमार सिंह ने सभी जोड़ों को फलदार पौधे देकर कहा कि यह उनका पोषण बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण को भी शुद्ध बनाएंगे। ब्लाक प्रमुख राम प्रकाश सरोज, बीडीओ मंगरौरा निशा तिवारी, प्रशिक्षु बीडीओ आकांक्षा सिंह ने भी अपने विचार रखे। संचालन सुनील प्रभाकर ने किया। कार्यक्रम में प्रधान शिवाजीत सिंह, भीम सिंह, त्रिलोकी पांडेय, दुर्गेश मौर्या, विनोद यादव, मनोज शर्मा, रजोले सिंह, अशोक सिंह, राज नारायण, बृजेंद्र सिंह समेत प्रधानों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया। एडीओ आइएसबी सुरेश तिवारी, प्रशांत श्रीवास्तव एडीओ समाज कल्याण, पंचायत सचिव अविनाश कुमार, उमेश द्विवेदी, नागेंद्र पाल, जंग बहादुर पटेल समेत ने भी सहयोग किया।

देर से मिला भोजन : कार्यक्रम की शुरुआत में वर व कन्या पक्ष के आए लोगों को जलपान कराया गया। इसके बाद करीब तीन बजे उन्हें भोजन कराया गया। हालांकि खानपान की व्यवस्था परिसर में कोने में होने से काफी लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो पाई। हालांकि बीडीओ ने सचिव समेत अन्य कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी दे रखी थी। कुछ कर्मी तो कार्यक्रम को छोड़ बाहर घुमने में मस्त रहे।

खड़े रहे परिवार के लोग : सामूहिक कार्यक्रम में कुर्सी का पर्याप्त इंतजाम नहीं था। इससे वर व कन्या पक्ष के आए काफी लोग खड़े रहे। कर्मचारी भी यह व्यवस्था करना जरूरी नहीं समझा। इससे महिलाएं, बच्चे, वृद्ध, युवा समेत लोग कुर्सी खाली होने का इंतजार करने लगे।

कई ब्लाकों को किया गया शामिल : सामूहिक विवाह में नगर पालिका से एक, नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी से तीन, कटरा मेदनीगंज से तीन, सदर से 25, मंगरौरा से 27, संडवा चंद्रिका से 58, कुंडा से 14, लक्ष्मणपुर से 18, आसपुर देवसरा से पांच, बाबा बेलखरनाथ धाम से नौ, सांगीपुर से दो, कालाकांकर से पांच, मानधाता से 22, रामपुर संग्रामगढ़ से 11, पट्टी से 14, गौरा से 20, शिवगढ़ से छह, जिला पंचायत से एक, बिहार से नौ, समेत कुल 289 जोड़ों का विवाह हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.