Move to Jagran APP

बाबाबेलखर नाथ धाम ब्लाक पर 236 लोगों ने खरीदा नामांकन पत्र

बाबाबेलखर नाथ धाम ब्लाक पर लगे काउंटर से शनिवार को पांचवें दिन ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के 236 संभावित उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा। इस दौरान यहां आरओ पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता ओम प्रकाश सिंह की देखरेख में ग्राम प्रधान पद के लिए

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 11:00 PM (IST)
बाबाबेलखर नाथ धाम ब्लाक पर 236 लोगों ने खरीदा नामांकन पत्र
बाबाबेलखर नाथ धाम ब्लाक पर 236 लोगों ने खरीदा नामांकन पत्र

संसू,दीवानगंज : बाबाबेलखर नाथ धाम ब्लाक पर लगे काउंटर से शनिवार को पांचवें दिन ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य के 236 संभावित उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा। इस दौरान यहां आरओ पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता ओम प्रकाश सिंह की देखरेख में ग्राम प्रधान पद के लिए 86, बीडीसी सदस्य के लिए 50और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 100 संभावित उम्मीदवारों द्वारा ब्लाक प्रांगण में लगे काउंटर से नामांकन पत्र खरीदा गया। इस अवसर पर बीडीओ उमेश यादव, एडीओ पंचायत प्यारे लाल सरोज, सुरेश कुमार, कमलाकांत पांडेय,अरुणेश तिवारी,राहुल श्रीवास्तव,वीडीओ प्रदुम्न कुमार,विनीत सिंह,अरविन्द सिंह सहित अन्य ब्लाक कर्मी व्यवस्था में लगे रहे।

loksabha election banner

----

अदेयता प्रमाण प्रमाण पत्र के लिए हैरान दिखे दावेदार

संसू गौरा : गौरा ब्लाक में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जहां नामांकन पत्रों की बिक्री जारी है। वहीं अदेयता प्रमाण पत्र के लिए दावेदार काफी हैरान हैं । प्रधान ,बीडीसी ,ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र खरीदने वाले दावेदार हैरान हैं कि उन्हें अदेयता प्रमाण पत्र के लिए सहकारी बैंक, भूम विकास बैंक, •ालिा पंचायत ,ग्राम पंचायत ,क्षेत्र पंचायत से अदेयता प्रमाणपत्र के लिए भागदौड़ करनी पड़ रही है ।

ग्राम पंचायतों के अदेयता प्रमाण पत्र के लिए भी गौरा ब्लाक में कोई काउंटर नहीं बनाया गया है । जिसके कारण दावेदार ग्राम पंचायत अधिकारियों को ढूंढते फिर रहे हैं। लेकिन उनके न मिलने से दावेदार हैरान हैं । शनिवार को भी यहां अदेयता प्रमाण पत्र के लिए दावेदार ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों को ढूंढते नजर आए । उधर वोटिग लिस्ट के लिए भी दावेदार हैरान दिखे । एडीओ पंचायत कार्यालय में वोटिग लिस्ट मिलने की जानकारी लेते रहे । इस बाबत एडीओ पंचायत राम पूजन मिश्र का कहना है कि सभी ग्राम पंचायत, ग्राम विकास अधिकारियों को अदेयता प्रमाण पत्र बनाने के लिए निर्देशित किया गया है । जिन्हें कोई समस्या हो वह आकर मिले ।समस्या दूर की जाएगी । अदेयता प्रमाण पत्र दिया जा रहा है । उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट आ गई है । रविवार से वितरण किया जाएगा ।

-----

चुनाव में स्टांप पेपर की वसूली जा रही मनमानी कीमत

संसू रानीगंज : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के धमाल के बीच रानीगंज तहसील में स्टांप पेपर की बिक्री के दाम भी मनमानी हो गए हैं। दावेदारों से शपथ पत्र बनवाने के लिए स्टांप पेपर की मनमानी कीमत वसूली जा रही है। इस और विभाग के अफसर भी बेखबर बने हुए हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रधान बीडीसी जिला पंचायत सदस्य ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिए मैदान में उतरने वाले दावेदारों के लिए शपथ पत्र के लिए स्टांप पेपर भी लग रहे हैं। ऐसे में नामांकन पत्र भरने वाले दावेदार भारी संख्या में तहसील पहुंच रहे हैं। यहां हालत यह है कि 10 रुपये का स्टांप पेपर पांच गुना अधिक कीमत पर 50 रुपया में बिक रहा है, जबकि 50 का स्टांप पेपर दोगुनी कीमत 100 रुपया और 100 रुपये का स्टांप पेपर डेढ़ सौ रुपये से लेकर दो सौ रुपये में बिक रहा है। ऐसे में पंचायत चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की जेब जहां जमकर ढीली हो रही है। इस ओर विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भी बेखबर बने हुए हैं। रानीगंज में स्टांप पेपर में मनमानी रुपया वसूलने से लोगों में नाराजगी है, वहीं शिवगढ़ व गौरा ब्लाक के बाहर दुकान लगा कर बैठे स्टांप पेपर व नोटरी में जमकर मनमानी वसूली की जा रही है लेकिन तहसील प्रशासन और जिला प्रशासन इस ओर अंजान बना है। एसडीएम राहुल कुमार यादव का कहना है कि मामले की जानकारी हुई है, जांच में शिकायत सही मिली तो सही अधिक दाम लेने पर कार्रवाई होगी।

---

रानीगंज थाना क्षेत्र में 1135 लोगों पर पांबद की कार्रवाई

--पंचायत चुनाव में खुराफात करने वालो पुलिस की कड़ी नजर

संसू रानीगंज : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में खुराफत करने वालो को लेकर रानीगंज पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है पुलिस खुराफात करने वालो को चिन्हित कर पाबंद करने में जुटी है जिससे हड़कंप मचा है। रानीगंज पुलिस पंचायत चुनाव में खुराफात करने वालो को चिन्हित कर पाबंद कर रही है। अभी तक जामताली,आमापुर बेर्रा सहित 18 गांव में खुराफात करने की आशंका 1135 लोगों पर पाबंदी की कार्रवाई किया है पुलिस के पाबंदी की कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। तहसील प्रशासन हरहाल में निष्पक्ष पंचायत चुनाव कराना चाहती है। इसके लिए एसडीएम राहुल कुमार यादव, सीओ डा. अतुल अंजान त्रिपाठी, एसओ पवन त्रिवेदी क्षेत्र में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। एसओ पवन त्रिवेदी का कहना है कि 18 गांव से 1135 लोगों को पाबंद किया गया है 110 जी गुंडा एक्ट गैगेस्टर की कार्रवाई किया जा रहा है।

---

मंगरौरा में प्रधान बनने को 42 लोगों ने खरीदा नामांकन पत्र

संसू मकूनपुर : मंगरौरा में प्रधान बनने के लिए अलग अलग ग्राम पंचायतों से शनिवार को कुल 42 लोगों ने नामांकन पत्रों की खरीदारी की । ब्लाक परिसर में शनिवार को न्याय पंचायतों के लिए अलग अलग टेबल लगाकर पर्चों की बिक्री की गई ।इस दौरान ग्राम प्रधान पद के लिए शनिवार को कुल 42 लोगों ने नामांकन पत्रों की खरीदारी की। जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 37 पर्चों की खरीदारी की गई। इसी के साथ ही ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 115 उम्मीदवारों ने भी पर्चों की खरीदारी की। मंगरौरा के आरओ मनोज कुमार नायक ने बताया की पर्चो की खरीदारी शांति पूर्ण तरीके से हो रही हैं । लोगो की सुविधा के लिए न्याय पंचायत वार अलग अलग काउंटर लगा कर पर्चो की बिक्री कराई जा रही हैं ।

-----

अदेयता प्रमाण प्रमाण पत्र व वोटिग लिस्ट के लिए हैरान दिखे दावेदार

संसू गौरा : गौरा ब्लाक में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जहां नामांकन पत्रों की बिक्री जारी है वहीं अदेयता प्रमाण पत्र के लिए दावेदार काफी हैरान हैं। प्रधान,बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्र खरीदने वाले दावेदार हैरान हैं कि उन्हें अदेयता प्रमाण पत्र के लिए सहकारी बैंक, भूम विकास बैंक, •ालिा पंचायत, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत से अदेयता प्रमाणपत्र के लिए भागदौड़ करनी पड़ रही है। ग्राम पंचायतों के अदेयता प्रमाण पत्र के लिए भी गौरा ब्लाक में कोई काउंटर नहीं बनाया गया है। जिसके कारण दावेदार ग्राम पंचायत अधिकारियों को ढूंढते फिर रहे हैं। लेकिन उनके न मिलने से दावेदार हैरान हैं । शनिवार को भी यहां अदेयता प्रमाण पत्र के लिए दावेदार ग्राम पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों को ढूंढते नजर आए। उधर वोटिग लिस्ट के लिए भी दावेदार हैरान दिखे। एडीओ पंचायत कार्यालय में वोटिग लिस्ट मिलने की जानकारी लेते रहे। इस बाबत एडीओ पंचायत राम पूजन मिश्र का कहना है कि सभी ग्राम पंचायत, ग्राम विकास अधिकारियों को अदेयता प्रमाण पत्र बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। जिन्हें कोई समस्या हो वह आकर मिले, समस्या दूर की जाएगी। अदेयता प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट आ गई है, रविवार से वितरण किया जाएगा। वही शिवगढ़ ब्लाक में भी लोग हैरान रहे।

---- ट्रेजरी चालान जमा करने के लिए हलकान हो रहे प्रत्याशी

संसू, लालगंज : पंचायत चुनाव को लेकर ट्रेजरी चालान जमा करने के लिए प्रत्याशी हलकान हो रहे हैं। लालगंज से ट्रेजरी कार्यालय के जिला मुख्यालय स्थानांतरित होने से इस बार प्रत्याशियों को जिला मुख्यालय पर ट्रेजरी चालान जमा करने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों का कहना है कि ट्रेजरी चालान जमा करने की व्यवस्था ब्लाक मुख्यालयों अंतर्गत नजदीकी बैंको में होना चाहिये। ऐसा न होने से परेशानी बनी हुई है। इधर शनिवार को स्थानीय ब्लाक मुख्यालय पर निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम राम नारायण से भी लोगों ने ट्रेजरी चालान जमा करने में आ रही परेशानी को लेकर शिकायत की। एसडीएम का कहना है कि वह डीएम को स्थिति से अवगत करायेगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.