Move to Jagran APP

शिक्षक पात्रता परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया शातिर

प्रतापगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा पहली पाली में जिले के 41 केंद्रों पर हुई। इसमें पंजीकृत 218

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:49 PM (IST)
शिक्षक पात्रता परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया शातिर
शिक्षक पात्रता परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया शातिर

प्रतापगढ़ : शिक्षक पात्रता परीक्षा पहली पाली में जिले के 41 केंद्रों पर हुई। इसमें पंजीकृत 21804 परीक्षार्थियों में से 19816 ने परीक्षा दी तथा 1988 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। साकेत ग‌र्ल्स कालेज में पहली पाली में एक शातिर युवक इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा गया। उसे केंद्र प्रभारी ने पुलिस को सौंप दिया। इसके साथ ही परीक्षा में आधे घंटे पूर्व न पहुंचने पर कई लोगों की परीक्षा छूट गई। इसे लेकर कुछ केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया।

loksabha election banner

रविवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में हर केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रही। इस बार परीक्षा के आधे घंटे पूर्व ही परीक्षार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी। इस कारण कई परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई। पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने में 15 मिनट बाकी था तभी साकेत ग‌र्ल्स कालेज में कक्ष निरीक्षक अनीता यादव ने एक परीक्षार्थी के पास सरसराहट की आवाज सुनी। जब उन्होंने उससे मफलर हटाने को कहा तो वह आनाकानी करने लगा। इस पर पुलिस बुलाकर उसका मफलर हटवाया गया तो जांच में उसके कान में इलेक्ट्रानिक डिवाइस मिला। इस पर उसे पुलिस को सौंप दिया गया। पकड़ा गया शातिर युवक अंतू थाना क्षेत्र के कल्यानपुर निवासी अमरजीत वर्मा रहा। वह डंड़वा कल्यानपुर अंतू निवासी विवेक कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। उसे केंद्र व्यवस्थापक ने पुलिस को सौंप दिया। एसएसआइ भृगुनाथ मिश्र ने बताया कि डिवाइस के साथ पकड़े गए साल्वर के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जांच की जा रही है।

--

बीस हजार में तय हुआ था सौदा

साकेत ग‌र्ल्स कालेज में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे शातिर ने बताया कि बीस हजार में सौदा तय हुआ था। वह अपने पड़ोस के ही विवेक कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पकड़े गए अमरजीत मौर्या ने पूछताछ में बताया कि बीस हजार में सौदा तय हुआ था। कक्ष निरीक्षक द्वारा मफलर कटाने की बात पर उसने कई बहाने बताए। कहा कि ठंडी बहुत पड़ रही है। अगर मुझे कुछ हो जाएगा तो कौन जिम्मेदार होगा।

---

परीक्षा न दे पाने पर मालती कालेज, एमडीपीजी में किया हंगामा

फोटो--

संसू, प्रतापगढ़ : इस बार शासन का स्पष्ट निर्देश था कि परीक्षा के आधे घंटे पूर्व ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाए। इसका कड़ाई से पालन जिले में किया गया। परीक्षा से वंचित होने पर शहर के मालती इंटर कालेज व एमडीपीजी कालेज में जमकर हंगामा किया। करीब तीन दर्जन से अधिक परीक्षार्थी विलंब से परीक्षा देने पहुंचे। उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं किया गया तो वह हंगामा करने लगे। मालती इंटर कालेज के बार परीक्षार्थी पहले ही पहुंच गए थे, लेकिन वह बाहर आसपास घूम रहे थे। कालेज प्रशासन ने कई बार उनसे भीतर आने को कहा लेकिन वह नहीं आए। ठीक 9:35 पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह व पर्यवेक्षक जेपी व रेखा देवी प्रधानाचार्य जीआइसी बेधनगोपालपुर ने गेट बंद करा दिया। इस पर बाहर मौजूद परीक्षार्थी हंगामा करने लगे। कालेज के प्रधानाचार्य गोकुल नाथ श्रीवास्तव का आरोप है कि वहां मौजूद दो सपा नेताओं ने परीक्षार्थियों को भड़काया। नारा लगाया और परीक्षा के बाद जान से मारने व कालेज में तोड़फोड़ की धमकी दी। इसकी लिखित सूचना उन्होंने जिला प्रशासन व डीआइओएस को दी है। फिलहाल मौके पर पहुंचे एएसपी व बीएसए ने परीक्षार्थियों से ज्ञापन लेकर उन्हें वापस लौटाया। इसी प्रकार एमडीपीजी कालेज में विलंब से पहुंचने एवं पहचानपत्र न लेकर आने वालों को वापस कर दिया गया। इसमें मंजू शुक्ला, नेहा कुमारी, रंजना, रीतू, आभा, शहनूर बानों, दिनेश पांडेय, सपना रजक आदि की परीक्षा छूट गई। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। परीक्षा में आधे घंटे पूर्व पहुंचने का शासन का आदेश था, जिसका कड़ाई से पालन कराया गया। उन्होंने शहर के जीआइसी, जीजीआइसी, तिलक कालेज, अबुल कलाम आजाद इंटर कालेज का निरीक्षण किया।

--- दूसरी पाली में 1569 रहे अनुपस्थित

शिक्षक पात्रता परीक्षा की दूसरी पाली में 27 कालेजों में परीक्षा कराई गई। इसमें पंजीकृत 14531परीक्षार्थियों में से 12962 ने परीक्षा दी तथा 1569 अनुपस्थित रहे। डीआइओएस ने बताया कि दूसरी पाली में कहीं से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

---

पट्टी के चार केंद्रों पर आयोजित हुई टीईटी की परीक्षा

संसू, पट्टी : रविवार को टीईटी परीक्षा पट्टी तहसील के चार केंद्रों पर आयोजित की गई। इसमें पट्टी नगर के दो विद्यालय पीजी कॉलेज पट्टी व रामराज इंटर कॉलेज पट्टी रहे। पीजी कॉलेज पट्टी में प्रति पाली में 500 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में सात परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। यहां पर पर्यवेक्षक के रुप में उर्मिला यादव व अतुल कुमार यादव के साथ स्टैटिक मजिस्ट्रेट के रूप में प्रथम पाली में सुशील कुमार व द्वितीय पाली में विजय कुमार सिंह रहे। केंद्र व्यवस्थापक प्राचार्य डॉक्टर अखिलेश पांडे की देखरेख में परीक्षा संपन्न हुई।

इसी तरह नगर के राम राज इंटर कॉलेज में भी प्रथम बेला में पंजीकृत 556 परीक्षार्थियों में 46 व द्वितीय पाली के पंजीकृत 500 परीक्षार्थियों में 58 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। यहां पर पर्यवेक्षक के रुप में अखिलेश सिंह व मुख्तार अहमद अंसारी मौजूद रहे, जबकि स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में डीपी सिंह व गणेश शर्मा, प्रधानाचार्य मेजर विद्याधर तिवारी की देखरेख में परीक्षा कराई गयी। इसके अतिरिक्त तहसील क्षेत्र के कालूराम इंटरमीडिएट कालेज शीतलागंज में प्रथम पाली में 33 व बृजेंद्रमणि इंटर कॉलेज कोहड़ौर में आयोजित टीईटी परीक्षा में प्रथम बेला में 27 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.