Move to Jagran APP

धूमधाम से 101 जोड़ों का विवाह संपन्न, हुई फूल वर्षा

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत छह ब्लाकों में बैंडबाजे के साथ 101 जोड़ों का विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ। अधिकारी और कर्मचारी बाराती बने। इस खुशी के मौके पर बैंडबाजे की धुन पर थिरके और आशीर्वाद भी दिया। नव वर-वधु का स्वागत फूल वर्षा से की गई। इस तरह से विकास खंड लक्ष्मणपुर में 18 संडवा चंद्रिका में 20 कालाकांकर में 23 लालगंज में 18 पट्टी में 11 और गौरा में 11 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इस प्रकार कुल 101 जोड़ों का विवाह संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 11:10 PM (IST)
धूमधाम से 101 जोड़ों का विवाह संपन्न, हुई फूल वर्षा
धूमधाम से 101 जोड़ों का विवाह संपन्न, हुई फूल वर्षा

जागरण टीम, प्रतापगढ़ : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत छह ब्लाकों में बैंडबाजे के साथ 101 जोड़ों का विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ। अधिकारी और कर्मचारी बाराती बने। इस खुशी के मौके पर बैंडबाजे की धुन पर थिरके और आशीर्वाद भी दिया। नव वर-वधु का स्वागत फूल वर्षा से की गई। इस तरह से विकास खंड लक्ष्मणपुर में 18, संडवा चंद्रिका में 20, कालाकांकर में 23, लालगंज में 18, पट्टी में 11 और गौरा में 11 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इस प्रकार कुल 101 जोड़ों का विवाह संपन्न हो गया।

loksabha election banner

गरीबों के लिए वरदान है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना : राकेश : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सोमवार को गौरा ब्लाक में 11 जोड़ों का विवाह कार्यक्रम मंत्रोच्चारण के बीच संपन्न कराया गया। प्रिया गौड़, विवेक बेहदौल खुर्द, सुमन देवी, संजीत कुमार भवानीगढ़, कंचन प्रमोद कुमार गौरापूरेबदल, शिल्पा गौरव कुमार, पिका प्रदीप, काजल मनोज रोहखुर्दकला, बबिता जयप्रकाश अमरई, राधा जितेंद्र नौडेरा, रेशमा दीपक परसरामपुर शिवगढ़, सीमा विश्वकर्मा मनोज विश्वकर्मा कूराडीह, मनीषा देवी रवींद्र कुमार दहेजखुर्द सहित गौरा ब्लाक के आठ व शिवगढ़ ब्लाक के तीन जोड़ों का विवाह कार्यक्रम मंत्रोच्चारण के साथ संपन्न हुआ। विवाह के दौरान वैवाहिक व मंगल गीत की गूंज रही। विवाह के उपरांत सभी नव जोड़ों को ब्लाक प्रमुख गौरा राकेश कुमार सरोज व डीसी मनरेगा/खंड विकास अधिकारी गौरा अजय कुमार पांडेय, एडीओ पंचायत राम पूजन मिश्र सहित सभी अधिकारियों ने नव जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान किया गया। सभी 11 जोड़ों को विवाह सामग्री प्रोत्साहन के लिए गहने तथा अन्य सामग्रियां व प्रमाण पत्र वितरित कर सभी को घर विदा किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 36 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

लालगंज/सगरासुंदरपुर : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के तहत सोमवार को लालगंज व लक्ष्मणपुर ब्लाक परिसर में समारोहपूर्वक कुल 36 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गए। लालगंज ब्लाक पर 18 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। वैदिक मंत्रोचार के बीच पुरोहितों ने विवाह संपन्न कराया। बीडीओ मुनौवर खां तथा ब्लाक प्रमुख सुरेंद्र सिंह ददन व सीडीपीओ अनुपम मिश्रा ने वर एवं वधू पक्ष की परंपरागत आगवानी की। बतौर मुख्य अतिथि सीडीओ अश्विनी कुमार पांडेय ने नवदंपतियों को शासन की ओर से विवाह प्रमाण पत्र सौंपा। सीडीओ ने कहा कि विवाह योजना के सामूहिक आयोजन का उद्देश्य सामाजिक समरसता तथा सामूहिक विकास की भावना को मजबूत बनाया करती है। क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा सीडब्लूसी मेंबर प्रमोद तिवारी के प्रतिनिधि भगवती प्रसाद तिवारी ने वर-वधू को विधायक मोना की ओर से शगुन तथा उपहार भेंट किये। भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के कल्याणकारी उददेश्यो पर प्रकाश डाला। संचालन पूर्व एडीओ सहकारिता केडी शुक्ल ने किया। शासन की ओर से 18 नवदम्पतियों को गृहस्थी के सामान तथा दैनिक उपयोग के सामानो सहित आकर्षक उपहार प्रदान किये गये। इस मौके पर नपं प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, एसडीएम राम नारायण सिंह, ईओ सुभाषचंद्र सिंह, एडीओ पंचायत राजेश तिवारी, कृष्णचन्द्र शुक्ल व राजकुमार बरनवाल आदि ने भी अपने विचार रखे। सगरासुंदरपुर प्रतिनिधि के अनुसार लक्ष्मणपुर ब्लाक पर भी सामूहिक विवाह के तहत 18 जोडे परिणय सूत्र में बंधे। वैवाहिक कार्यक्रम में मूक बधिर खुशबू विश्वकर्मा पुत्री संजीव का सराय सागर कोटवा भुपियामउ के अवनीश पुत्र रामदुलारे के साथ विवाह आकर्षण का केंद्र रहे। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक डा. आरके वर्मा ने आयोजन के लिए सीएम योगी की नीति की सराहना की। संयोजन बीडीओ डा. अंजूरानी वर्मा ने किया। जिला विकास अधिकारी ओमप्रकाश मिश्र तथा विधायक डा. आरके वर्मा ने यहां सामूहिक विवाह के लाभार्थियों को वैवाहिक प्रमाण पत्र सौंपा।

---

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 20 लोगों ने थामा एक दूसरे का हाथ

संसू संडवा चन्द्रिका : सोमवार को ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित सामूहिक विवाह में 20 जोडों ने एक दूसरे का हाथ थामा। इस मौके पर मौजूद विश्वनाथगंज विधायक डा. आरके वर्मा ने नव दंपत्ति को आशीर्वाद दिया। सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में ज्योति बालिका इंटर कालेज से गाजे बाजे के साथ बरात ब्लाक मुख्यालय के लिए उठी। यहां बीडीओ शमा सिंह, एडीओ पंचायत दयाराम व जेई एमआई जगदीश सिंह के नेतृत्व में ब्लाक कर्मीयों ने बरातियों का स्वागत किया। इसके बाद वैदिक मंत्रोचारण के साथ 19 जोडों ने सात फेरे लिए एवं एक जोडे का निकाह पढ़ाया गया। शादी संपन्न होने के बाद विश्वनाथगंज विधायक डा. आरके वर्मा व बीडीओ शमा सिंह ने नव दंपित को शासन की ओर से मिलने वाले उपहार को भेंट करके उन्हें नव जीवन के लिए बधाई दी। इस मौके पर विजय यादव, सुभाष सिंह, सीमा यादव, स्नेहलता शर्मा, विवेक तिवारी, शोभनाथ, राम अवध, के साथ निर्वतमान प्रधान राम सिंह, धीरेंद सिंह, सुभाष पांडेय, शिवमूरत वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

---

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पट्टी ब्लॉक में 11 जोड़ों का हुआ विवाह

संसू, पट्टी : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सोमवार को पट्टी ब्लाक परिसर में एक दिव्यांग व एक विधवा के पुनर्विवाह सहित कुल 11 जोड़ों का विवाह वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कराया गया। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख राकेश कुमार सिंह पप्पू व बीडीओ आरपी सिंह सहित अन्य उपस्थित लोगों ने दूल्हा दुल्हन पर पुष्प वर्षा कर उन्हें आशीर्वाद दिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को दोपहर लगभग 12 बजे पट्टी कोतवाली के सामने से 11 दूल्हों की बारात लेकर एडीओ पंचायत राजू भारतीय व एडीओ सहकारिता अजय सिंह के साथ अन्य ब्लॉक कर्मी चले। लगभग एक घंटे बाद दोपहर एक बजे बारात ब्लॉक परिसर में पहुंची, जहां पर ब्लाक प्रमुख राकेश सिंह एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार, पवन सिंह, अशोक श्रीवास्तव सहित अन्य ने अधिकारियों बारातियों का माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद एक ही मंडप के नीचे 11 दूल्हा दुल्हन को बैठाकर पुरोहित सतीश चंद्र द्विवेदी ने मंत्रोच्चारण के बीच वैवाहिक संस्कार संपन्न कराएं। परिणय सूत्र में बंधने वाले लोगों में प्रिसु के साथ संदीप कुमार, सीमा के साथ सत्य प्रकाश, करिश्मा के साथ ज्ञानचंद, सरिता के साथ राकेश कुमार, काजल के साथ रविद्र विक्रम, श्रद्धा के साथ मनीष कुमार, प्रीति के साथ सुरेंद्र कुमार, दिव्यांग सविता सरोज के साथ प्रवेश कुमार, रुचि शर्मा के साथ विक्की शर्मा, सुदामा गौतम गौतम के साथ राम शिरोमणि गौतम, अंशिका मौर्य के साथ नरेंद्र कुमार सात फेरे लेकर विवाह बंधन में बंध गये।

-------

मंत्रोच्चारण के बीच संपन्न हुआ 23 जोडों का सामूहिक विवाह

संसू, परियावां: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सोमवार को कुंडा तहसील के कालाकांकर ब्लाक सभागार में विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच विवाह का कार्यक्रम संपन्न हुआ। सामूहिक विवाद में 23 जोड़ों ने भाग लिया। जिसमें की कालाकांकर ब्लाक से 12, कुंडा से 8, बिहार ब्लाक से तीन कुल मिलाकर 23 जोड़े शामिल हुए। विवाह की रस्म 12:30 बजे से शुरू हुई जो ढाई बजे तक संपन्न हुई। इस बीच वर और वधू पक्ष से लगभग हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे। शादी की रस्म हो जाने के पश्चात कन्याओं को पायल, बिछिया, शादी का जोड़ा, कुकर, डिनर सेट व दूल्हे को एक जोड़ा कपड़ा दिया गया। वहीं बाद में इन जोडों के खाते में बाद में शासन द्वारा 35 हजार भेजा जाएगा। वही बीडीओ अपर्णा सैनी ने वर वधु को विवाह को प्रमाण पत्र दिया। इसके पश्चात सभी लोगों ने पंडाल में खाना खाया और अपने अपने घरों को प्रस्थान किए। इस दौरान उपस्थित लोगों में उदय भान सिंह, विजय शुक्ला, सुनील कुमार, संदीप श्रीवास्तव, विपिन नागर, मनदीप साहू आदि लोग मौजूद रहे।

-----------

सामूहिक विवाह में नही पहुंचे मुख्य अतिथि कौशांबी सांसद

संसू, परियावां: मुख्यमंत्री द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम के तहत कालाकांकर ब्लाक सभागार में सोमवार को आयोजन किया गया था। सामूहिक विवाह में कौशांबी सांसद विनोद सोनकर को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया था, लेकिन वह पूरा कार्यक्रम संपन्न होने के बावजूद भी मुख्य अतिथि का कहीं भी अता पता नहीं रहा। उनका न आना लोगों में चर्चा का विषय बना रहा और वहीं भाजपा कार्यकर्ताओं में सांसद के ना आने से मायूसी छाई रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.