Move to Jagran APP

खेतों में आग लगने से गेहूं की फसल राख

गेहूं के खेतों में आग लगने की घटनाएं नहीं थम रही हैं। गेहूं कटाई के बाद नरई जलाने पर प्रतिबंध है लेकिन फिर भी यह हो रहा है। पूरनपुर में नरई में लगी आग आसपास के खेतों की ओर बढते देख किसानों में भगदड़ मच गई। किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 11:05 PM (IST)
खेतों में आग लगने से गेहूं की फसल राख
खेतों में आग लगने से गेहूं की फसल राख

पीलीभीत : गेहूं के खेतों में आग लगने की घटनाएं नहीं थम रही हैं। गेहूं कटाई के बाद नरई जलाने पर प्रतिबंध है लेकिन फिर भी यह हो रहा है। पूरनपुर में नरई में लगी आग आसपास के खेतों की ओर बढते देख किसानों में भगदड़ मच गई। किसी तरह आग पर काबू पाया गया। बीसलपुर में एक खेत में नरई जलने के दौरान उठी चिगारी दूसरे खेतों में जाकर गिरने से अनेक किसानों की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। कलीनगर क्षेत्र में विद्युत लाइन में स्पार्किग के बाद गेहूं के खेत में आग लग गई। इसी तरह अमरिया क्षेत्र में भी खेतों में आग लगने से काफी नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

पूरनपुर : शुक्रवार सुबह 10 बजे खेतों के पास अचानक नरई में आग लग गई। कुछ ही मिनटों में आग ने विकराल रूप ले लिया। ग्रामीणों ने फोन पर फायर बिग्रेड को सूचना दी लेकिन गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची। लोधीपुर, तकियादीनारपुर और गौटिया के ग्रामीणों ने ट्रैक्टर में हैरो लगाकर खेतों की जुताई कर बमुश्किल करीब पौन घंटे में आग पर काबू पाया। सूचना पर यूपी पुलिस डायल 100 की गाड़ी भी मौके पर पहुंची। आग से करीब 7 एकड़ खेतों की नरई फुंक गई। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया नहीं तो एक बड़ा हादसा हो सकता था।

बीसलपुर : शुक्रवार को क्षेत्र के ग्राम मीरपुर ग्रंथ में एक किसान कंबाइन से खेत में खड़ी गेहूं की फसल को कटवाने के बाद नरई में आग लगा रहा था। तेज हवाएं चलने से आग से उठी चिगारी ने पड़ोस के ग्रामीण संजीव के खेत में खड़ी गेहूं की फसल को अपने आगोश में ले लिया। देखते ही देखते रमेश, महेश, रिकू, प़थ्वीराज, छोटे, जसवीर सिंह सहित एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों की खेतों में खड़ी गेहूं की फसल धू-धूकर जलने लगी। आग की लपटें उठने से गांव में अफरा तफरी मच गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण भागते हुए खेतों में जल रही आग के पास पहुंच गए। इंजन से टयूबवेल चलाकर आग बुझाने में जुट गए। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत कर आग पर काबू पा लिया परंतु तब तक काफी मात्रा में गेहूं की खड़ी फसल जलकर नष्ट हो गई। उपजिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, सीओ प्रवीण मलिक, प्रभारी निरीक्षक जयप्रकाश राजस्व टीम के साथ गांव पहुंच गए। एसडीएम ने आग से हुई क्षति तथा नरई जलाने वाले ग्रामीण का पता लगाने के निर्देश राजस्व टीम को दिए। लेखपाल सुमित कुमार के नेतृत्व में टीम गांव में मामले की जांच पहुंच गई है। उपजिलाधिकारी ने मामले की सूचना जिलाधिकारी को भी दे दी है। अमरिया : अमरिया तहसील क्षेत्र के गांव कैमोर निवासी निशान सिंह के खेत में आग लगने से 6 बीघा गेहूं जल गया। आग लगने का कारण पता नहीं लग सका। क्षेत्र में लगातार आग की घटनाओं से किसानों को चिता सताने लगी है। अब तक सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल आग से जलकर खाक हो चुकी है। किसानों के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

कलीनगर : कलीनगर तहसील क्षेत्र के ग्राम बसंतपुर नौनेर में शुक्रवार तीन बजे माधोटांडा बसंतपुर नौनेर मार्ग किनारे स्थित सतनाम सिंह के खेत के निकट लगे बिजली के खंभों के तारों से अचानक चिगारियां निकल कर खेत में जा गिरीं। तेज हवाओं के कारण खेत में खड़ी गेहूं की फसल धू धू कर चलने लगी। धुआं उठता देख किसान आग बुझाने को दौड़ पड़े। कई किसान अपने ट्रैक्टर हैरो व पानी भरे टैंकरों को लेकर आग बुझाने में जुट गए। आग से सतनाम सिंह का ढाई एकड़, सोहन लाल का डेढ़ एकड़ सिनोद सिंह का डेढ़ एकड़, नन्हे लाल का सात बीघा तथा पड़ोस के खेतों में पड़ा भूसा व नरई जलकर राख हो गई। तहसील क्षेत्र में शामिल करीब 170 गांव में धान गेहूं गन्ना की फसल होती है। गर्मी के दिनों में गेहूं की फसल की कटाई के दौरान हर साल आग लगने की घटनाएं घटती रही है। तहसील क्षेत्र में थाना माधोटांडा के अलावा थाना गजरौला के कई गांव शामिल है माधोटांडा थाने पर आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड को स्थाई रूप से रखने की मांग बरसों से की जाती रही है लेकिन हाल ही में आग पर नियंत्रण पाने के लिए जीप भेजी गई है। शुक्रवार को बसंतपुर नौनेर फसल में लगी आग को बुझाने की सूचना पर पहुंची उक्त फायर बिग्रेड की गाड़ी पानी के अभाव में कोई मदद नहीं कर सकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.