Move to Jagran APP

एकता सरोवर को अमृत से मिलेगी 'आक्सीजन'

पीलीभीत : शहर का एकता सरोवर पिछले लंबे समय से बदहाल रहा है लेकिन अब इसका अमृत योजना से सुंदरीकरण करा

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 11:42 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 11:42 PM (IST)
एकता सरोवर को अमृत से मिलेगी 'आक्सीजन'
एकता सरोवर को अमृत से मिलेगी 'आक्सीजन'

पीलीभीत : शहर का एकता सरोवर पिछले लंबे समय से बदहाल रहा है लेकिन अब इसका अमृत योजना से सुंदरीकरण कराया जाएगा। जिससे इस जलस्त्रोत को संरक्षित किया जा सके। योजना के तहत लाखों रुपये का बजट मंजूर हो चुका है। टेंडर भी हो गए, जिनकी स्वीकृति शासन स्तर से होनी है। उसी का इंतजार किया जा रहा है। टेंडर स्वीकृत हो जाने के उपरांत सुंदरीकरण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

loksabha election banner

रोडवेज बस स्टेशन के निकट स्थित यह सरोवर शहर की सवा सौ साल पुरानी रामलीला का परंपरा से जुड़ा है। हर साल रामलीला के दौरान केवट प्रसंग की लीला का मंचन इसी सरोवर में किया जाता है। सरोवर में नाव डालकर केवट के माध्यम से राम-लक्ष्मण और सीता को गंगा पार कराया जाता है। हालांकि यह सरोवर लंबे समय से उपेक्षित पड़ा है। पिछले साल जागरण की पहल पर शहर के जागरूक नागरिकों ने श्रमदान के माध्यम से सरोवर की सतह पर जमी जुलकुंभी की सफाई की थी। इसी के बाद अमृत योजना के अंतर्गत नगर पालिका परिषद ने इस एकता सरोवर के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा। शासन की मंजूरी के साथ ही लाखों रुपये का बजट भी तय कर दिया गया। इसके बाद टेंडर आमंत्रित कर लिए गए। अब टेंडर स्वीकृत होने के लिए शासन को फाइल भेजी जा चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही टेंडर मंजूर हो जाने के बाद सुंदरीकरण कार्य शुरू हो जाएगा। एकता सरोवर काफी बड़े भूभाग पर स्थित है। ऐसे में इसे पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की योजना है। हालांकि कई दशक पहले भी इस तरह के प्रयास हुए थे। तब पर्यटन निगम ने यहां बाउंड्रीवाल, गेट, सरोवर के चारो ओर पक्की सीढि़यों के साथ ही लोगों के बैठने के लिए सीमेंट की बेंचें बनवाई थीं लेकिन देखभाल के अभाव में इसकी स्थिति बदहाल होती गई। एकता सरोवर का सुंदरीकरण हो जाने पर यहां भारी मात्रा में वर्षा जल का संचयन किया जा सकेगा। पालिकाध्यक्ष विमला जायसवाल का कहना है कि शासन से काफी बड़ी धनराशि मंजूर हुई है। ऐसे में यहां सुंदरीकरण के तमाम कार्य कराए जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.